मानव सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य का कार्य : डॉ. चांद राम

मानव सेवा ही सबसे बड़ा पुण्य का कार्य : डॉ. चांद राम।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में एनएसएस शिविर के दूसरे दिन स्वयंसेवकों को मानवता के कल्याण का पढ़ाया पाठ।

कुरुक्षेत्र, 3 जनवरी : मानव सेवा ही सबसे बडे़ पुण्य का कार्य है क्योंकि मानव सेवा ईश्वर सेवा के समान है। हमारे प्राचीन ग्रंथों में भी सेवा को परम धर्म माना गया है। राष्ट्रीय सेवा योजना भी स्वयंसेवकों को हर प्रकार की परिस्थिति में मानवता के कल्याण के लिए प्रेरित करती है। यह विचार कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के लोकल आडिट विभाग के संयुक्त निदेशक डॉ. चांद राम भुक्कल ने बुधवार को यूनिवर्सिटी सीनियर सेकेंडरी मॉडल स्कूल में आयोजित सात दिवसीय एनएसएस शिविर के दूसरे दिन बतौर मुख्यातिथि व्यक्त किए। डॉ. चांद राम ने विद्यार्थियों को प्रेरित करते हुए कहा कि बिना अपेक्षा किए जो कार्य किया जाता है, वही सेवा भाव है तथा यही भारतीय परम्परा का मूल स्वभाव है। हमें केवल व्यक्ति के उत्थान के ही नहीं, बल्कि उसके अंदर श्रेष्ठत्व चरित्र निर्माण, समाज, राष्ट्र हित एवं मानवता कल्याण की भावना जागृत करने का कार्य करना चाहिए।
इस अवसर स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सुखविंदर सिंह ने मुख्य अतिथि का स्वागत करते हुए कहा कि यह एनएसएस शिविर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा के मार्गदर्शन में आयोजित किया जा रहा है उन्होंने कहा कि एनएसएस शिविर छात्रों को अनुशासन में रहकर मानव सेवा करने के प्रेरणा देता है। एनएसएस से छात्रों के जीवन में बहुत नया सीखने को मिलता है। छात्रों को नशे का विरोध करना चाहिए। हमेशा सत्य बोलते हुए ईमानदारी से कार्य करना चाहिए तभी हम विकसित भारत की कल्पना साकार कर सकते हैं।
स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. सुखविंदर सिंह ने कहा कि प्रत्येक वर्ष स्कूल परिसर में एनएसएस के शिविर का आयोजन किया जाता है। इससे छात्रों को मिलकर समाज हित में कार्य करने की प्रेरणा मिलती है। शिविर के आयोजक प्रवीण शर्मा ने शिविर में चल रही गतिविधियों के बारे में विस्तार से बताया। इस अवसर केयू लोकल ऑडिट विभाग से ऑडिटर भूपिन्द्र सिंह, लिपिक नारायण शर्मा सहित स्कूल के शिक्षक एवं विद्यार्थी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कड़ाके की ढंड में सेहत का रखे खास ख्याल : डॉ अनेजा

Wed Jan 3 , 2024
कड़ाके की ढंड में सेहत का रखे खास ख्याल : डॉ अनेजा। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।ब्यूरो चीफ – संजीव कुमारी दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 3 जनवरी : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर, डॉ. आशीष अनेजा ने बताया कि […]

You May Like

advertisement