बिहार: शिशुओं के पोषण स्थिति की जांच का आईसीडीएस डीपीओ ने किया निरीक्षण

शिशुओं के पोषण स्थिति की जांच का आईसीडीएस डीपीओ ने किया निरीक्षण

  • पोषण पखवाड़े के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में हो रही शिशुओं की पोषण विकास की जांच
  • बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार लाना पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य : डीपीओ
  • 0 से 06 साल के सभी बच्चों की वृद्धि निगरानी कर पोर्टल पर किया जाएगा अपलोड

पूर्णिया, 24 मार्च। 0 से 06 वर्ष के शिशुओं में पोषण स्थिति की जांच करने व कमजोर, कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर पोषण परामर्श केंद्र द्वारा उसे सुपोषित करने के लिए समेकित बाल विकास परियोजना (आईसीडीएस) द्वारा 21 से 27 मार्च तक पोषण पखवाड़े का संचालन किया जा रहा है। उक्त पखवाड़े द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों में 0 से 06 वर्ष तक के सभी बच्चों की पोषण स्थिति की निगरानी करते हुए सम्बंधित जानकारी जिलाधिकारी कार्यालय व आईसीडीएस पोर्टल पर दर्ज की जा रही है। पोषण पखवाड़े के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की पोषण निगरानी की जांच का आईसीडीएस जिला कार्यक्रम पदाधिकारी (डीपीओ) राखी कुमारी द्वारा निरीक्षण किया गया। पूर्णिया पूर्व (ग्रामीण) क्षेत्र के सेक्टर-04 आंगनबाड़ी केंद्रों में निरीक्षण करते हुए डीपीओ ने क्षेत्र के सभी 0-6 वर्ष के बच्चों की जांच करने व कुपोषित बच्चों को चिह्नित कर उसे पोषण परामर्श केंद्र भेजने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान राष्ट्रीय पोषण अभियान की जिला समन्वयक निधि प्रिया, सीडीपीओ गुंजन मौली, महिला पर्यवेक्षिका कंचन कुमारी के साथ सेविका सहायिका उपस्थित रही।

बच्चों के पोषण स्थिति में सुधार लाना पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य : डीपीओ
आईसीडीएस डीपीओ राखी कुमारी ने कहा कि पोषण पखवाड़े का मुख्य उद्देश्य 0 से 06 वर्ष के बच्चों में पोषण के स्थिति की जांच करना, पोषण के लिए लोगों को जागरूक करना, नाटे, दुबले, कम वजन वाले कुपोषित बच्चों की पहचान कर उसे पोषण परामर्श केंद्र भेजना इत्यादि है। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों में 0 से 06 वर्ष के सभी बच्चों की जांच की जा रही है। उक्त जांच को जिलाधिकारी एवं आईसीडीएस के पोषण ट्रैकर एप पर अपलोड किया जाएगा। पखवाड़े के दौरान स्थानीय लोगों को भी आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा बच्चों को दिये जाने वाले सही पोषण की जानकारी दी जा रही है। जिससे घर में बच्चों को सही पोषण उपलब्ध हो सके और कोई बच्चा कुपोषण का शिकार न रहे।

0 से 06 साल के सभी बच्चों की वृद्धि निगरानी कर पोर्टल पर किया जाएगा अपलोड :
राष्ट्रीय पोषण अभियान की जिला समन्वयक निधि प्रिया ने कहा कि पोषण पखवाड़े के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की उम्र के अनुसार वृद्धि की निगरानी की जा रही है। इसमें बच्चों का वजन, ऊँचाई, लंबाई आदि जांच की जा रही है। सभी बच्चों की जांच से सम्बंधित रिपोर्ट पोषण ट्रैकर पर अपलोड किया जाता है। पखवाड़े के दौरान बच्चों के साथ आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा स्थानीय महिलाओं को भी बेहतर पोषण उपयोग की जानकारी दी जा रही है। जिससे गर्भवती, धात्री महिलाओं के साथ बच्चों को भी अच्छा पोषण उपलब्ध हो सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: योगी आदित्यनाथ के गाँव मे जश्न का मौहाल,

Fri Mar 25 , 2022
देहरादून :उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में आदित्यनाथ योगी ने दूसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। और जहां एक और पूरे उत्तर प्रदेश में आज जश्न मनाया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर आदित्यनाथ योगी के  पैतृक गांव पंचुर यमकेश्वर में जश्न का माहौल है। उनकी बहन व […]

You May Like

Breaking News

advertisement