गोबर खरीदी का लक्ष्य पूरा नहीं करने पर मार्च माह का रुकेगा वेतन, निर्देश का पालन नहीं करने वाले आहरण संवितरण अधिकारी की रुकेगी वेतन वृद्धि – कलेक्टर, साप्ताहिक समीक्षा बैठक

जांजगीर-चांपा, 30 मार्च, 2022/ कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला ने नगरीय निकायों के सीएमओ और जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को हिदायत देते हुए कहा कि वे 31 मार्च तक गोबर खरीदी का औसत मासिक लक्ष्य पूरा करें। उन्होंने लक्ष्य पूरा नहीं करने पर मार्च माह का वेतन रोकने के निर्देश आहरण संवितरण अधिकारियों को दिए हैं। कलेक्टर ने इस निर्देश का नगरीय निकायों के लिए संबंधित एस डी एम और जनपदों के लिए जिला पंचायत के अतिरिक्त मुख्य कार्यपालन अधिकारी को पालन सुनिश्चित करने निर्देशित किया है। आज टी एल मीटिंग में समीक्षा के दौरान नगरीय निकाय राहौद, सारा गांव,डभरा और जैजैपुर, सक्ती मालखरौदा जनपद में मासिक औसत से कम मात्रा में गोबर खरीदी की जानकारी दी गई।
   कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में आज कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में साप्ताहिक समीक्षा बैठक आहूत की गई। कलेक्टर ने विभागवार लंबित प्रकरणों की क्रमबद्ध समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को उनके निराकरण के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।
राज्य स्तरीय मानस मंडली प्रतियोगिता के लिए पुख्ता प्रबंध करने के निर्देश  –
     कलेक्टर ने शिवरीनारायण में 8 से 10 अप्रैल को आयोजित होने वाले वाले राज्य स्तरीय मानस मंडली स्पर्धा के गरिमामय आयोजन के लिए आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने अधिकारियों को दायित्व सौंपने के निर्देश एडीएम को दिए। राज्य स्तरीय मानस मंडली स्पर्धा में राज्य के सभी जिलों की मंडलियां भाग लेंगी। मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल भी उक्त आयोजन में विशेष रूप से शामिल होंगे। राज्य स्तरीय मानस मंडली स्पर्धा आयोजन के लिए शासन ने कलेक्टर जांजगीर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला को नोडल अधिकारी नियुक्त किया है। इसके पहले 4 अप्रैल को सुबह 10 बजे से डाइट जांजगीर में जिला स्तरीय मानस मंडलियों की प्रतियोगिताएं  आयोजित होंगी। कलेक्टर ने इस प्रतियोगिता के सफल आयोजन के लिए अधिकारियों को उन्हें सौंपे गए दायित्वों का निर्वहन कर गरिमामय आयोजन के निर्देश दिए हैं।
किसानों से केवाईसी का जमा कराने के निर्देश –
     कलेक्टर ने उप संचालक कृषि श्री तिग्गा को निर्देशित कर कहा है कि वे जिले के सभी किसानों का केवाईसी नियत समयावधि में जमा कराएं ताकि उन्हें प्रधानमंत्री किसान बीमा योजना का लाभ मिल सके।
नहरों से पानी जेठा तक पहुंचाए –
    कलेक्टर ने कार्यपालन अभियंता हसदेव बराज को निर्देशित कर कहा है कि वे नहर का पानी जेठा तक पहुंचे, यह व्यवस्था सुनिश्चित करें। कलेक्टर ने सकरेली में पानी रोकने के कारण जेठा तक पानी नहीं पहुंचने की शिकायत मिली थी।
आत्मानंद स्कूलों में सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित करें –
    कलेक्टर ने जिला शिक्षा अधिकारी सक्ती और जांजगीर को निर्देशित कर कहा है कि वे जिले में संचालित सभी आत्मानंद स्कूलों में अध्ययन, अध्यापन की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करें। मुख्यमंत्री अपने भ्रमण के दौरान आत्मानंद स्कूल जाएंगे और वहां विद्यार्थियों से स्कूल की पढ़ाई तथा अन्य सुविधाओं के संबंध में चर्चा करेंगे।
अधिकारी क्षेत्र में भ्रमण कर पालन प्रतिवेदन दे –
     कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देशित कर कहा है कि वे मैदानी क्षेत्र का भ्रमण करें तथा गांवों में संचालित विभागीय कार्यालयों, कार्यकमों के क्रियान्वयन  का निरीक्षण कर प्रतिवेदन एडीएम को शीघ्र प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
पेट्रोल, डीजल पुलिस पेट्रोल पंप से क्रय करें –
    कलेक्टर ने जांजगीर में पुलिस द्वारा संचालित पेट्रोल पंप से पेट्रोल, डीजल क्रय करने के निर्देश सभी विभागीय अधिकारियों को दिए। कलेक्टर ने कहा कि विभागीय अधिकारी बजट प्राप्त होते ही डीजल पेट्रोल के भुगतान की कार्रवाई सुनिश्चित करें।
न्यायालय में जवाब दावे समय पर प्रस्तुत करें –
    कलेक्टर ने ऐसे विभाग जिनके विरुद्ध उच्च न्यायालय में याचिका लगाई गई है, को निर्देशित कर कहा है कि वे जवाब, दावे नियत समय सीमा में प्रस्तुत करें।
    कलेक्टर ने भू अर्जन के एवज में विस्थापितों को लंबित राशि का भुगतान शीघ्र सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में कलेक्टर कार्यालय की शिकायत शाखा, जाति प्रमाण पत्र, केसीसी, कोविड-19 टीकाकरण, मानसिक रोगियों घुमंतू की चिकित्सा, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं शिक्षा विभाग, कार्य हेतु भूमि आवंटन, ग्राम पंचायतो, नगरीय निकायों में राजीव गांधी किसान मितान क्लब का गठन, गोधन न्याय योजना, हाट बाजार क्लीनिक स्वास्थ्य आदि की योजनाओं प्राप्त शिकायत लंबित प्रकरणों को क्रमबद्ध समीक्षा की और संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।
     बैठक में अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम, एसडीएम सक्ती सुश्री रेना जमील, सहायक कलेक्टर सुश्री रोमा श्रीवास्तव ,सहित सभी एसडीएम, जिला स्तरीय विभागीय अधिकारी, सभी जनपद सीईओ, नगरीय निकायों के सी एम ओ, तहसीलदार उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जवाहर उत्कर्ष योजना में कक्षा 6वीं में प्रवेश की सूची जारी,दावे, आपत्ति 31 मार्च तक

Wed Mar 30 , 2022
जांजगीर-चांपा ,30 मार्च, 2022/ पं० जवाहर लाल नेहरू उत्कर्ष योजना हेतु कक्षा 6वीं में प्रवेश के लिए चयन हेतु लिखित परीक्षा का आयोजन गत 27 मार्च को शासकीय आदर्श नवीन पूर्व माध्यमिक विद्यालय जांजगीर में किया गया था। परीक्षा का परिणाम घोषित कर एवं पात्र-अपात्र की सूची कार्यालय के सूचना […]

You May Like

Breaking News

advertisement