भौतिकी में करियर के लिए अपार संभावनाएंकुवि के भौतिकी विभाग में दाखिले के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 जून

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161 91877

प्रवेश परीक्षा 26 जून को होगी आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 12 जून : कुवि के भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. फकीर चंद ने बताया कि भौतिकी विभाग नैक से मान्यता प्राप्त ए-प्लस-प्लस ग्रेड कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के सबसे पुराने और सबसे प्रतिष्ठित विभागों में से एक है। भौतिकी विभाग जुलाई 1961 में बीएससी (ऑनर्स) में दस विद्यार्थियों के प्रवेश के साथ अस्तित्व में आया। स्वर्गीय प्रोफेसर के के नागपॉल विभाग के संस्थापक अध्यक्ष थे। एमएससी. भौतिकी जुलाई 1963 में शुरू की गई थी। कुछ ही वर्षों में विभाग शिक्षण और अनुसंधान के लिए पूर्ण विकसित प्रयोगशालाओं से सुसज्जित हो गया। पिछले कुछ वर्षों में विभाग शिक्षण और अनुसंधान के लिए एक उत्कृष्ट केंद्र के रूप में उभरा है। विभाग द्वारा अनुसंधान के लिए विद्यार्थियों के लिए राष्ट्रीय सुविधाएं स्थापित की गई है जिनमें आयन बीम केंद्र शामिल हैं।
कुवि के भौतिकी विभाग के अध्यक्ष प्रो. फकीर चंद ने बताया कि विद्यार्थियों की सुविधाओं के लिए एडवांस रिसर्च लैबोरेट्री तथा उपकरण है। विद्यार्थियों के लिए पुस्तकालय, वाईफाई की सुविधा भी उपलब्ध है। इसरो में वैज्ञानिक के रूप में काम करने के लिए भौतिकी में बीटेक या एमएससी होना आवश्यक है। फिजिक्स एक बेहतरीन डिग्री है जो आपको करियर की कई दिशाओं में ले जा सकती है । सरकार और उद्योग के नियोक्ताओं द्वारा दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटिंग, गुणवत्ता नियंत्रण परीक्षण, बैंकिंग, बीमा, शिक्षण, प्रबंधन, तकनीकी बिक्री और सशस्त्र बलों में नौकरियों के लिए भौतिकी स्नातकों की तलाश की जाती है। विद्यार्थी फिजिसिस्ट बन सकते हैं, स्पेस साइंटिस्ट बन सकते हैं, इंजीनियर बन सकते हैं अथवा विज्ञान संकाय से जुड़े अन्य किसी भी विषय में जा सकते हैं।
कुवि के लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया ने बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार भौतिकी विभाग के पाठ्यक्रमों में ऑनलाइन दाखिले की प्रक्रिया 23 मई से शुरू हो चुकी है तथा विद्यार्थी 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. महासिंह पूनिया ने बताया कि भौतिकी जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में करियर बनाने के इच्छुक विद्यार्थी भौतिकी विभाग में दो वर्षीय एमएससी कोर्स की 120 सीटों में दाखिले के लिए 15 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा 26 जून को आयोजित होगी। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के निर्देशानुसार विद्यार्थियों की दाखिला सम्बंधी जानकारी के लिए ऑनलाइन हेल्पडेस्क भी गठित किया गया है। ऑनलाइन एडमिशन से सम्बन्धित जानकारी के लिए विद्यार्थी कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कैथल की घटना बेहद दुर्भाग्यपूर्ण, यह भाजपा की नफरत और ध्रुवीकरण की राजनीति का नतीजा है : आप

Wed Jun 12 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। पंजाब हमारे देश का अन्न भंडार है, पंजाबी हमारी सीमाओं की रक्षा करते हैं, उनके खिलाफ नफरत फैलाना दुखद : संदीप पाठक।भारत ने भाजपा की नफरत और ध्रुवीकरण की राजनीति को नकार दिया है, लेकिन ऐसा लगता है कि भाजपा नेताओं ने इससे कुछ नहीं सीखा […]

You May Like

Breaking News

advertisement