कन्नौज:राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान, शिक्षा का आधार शिक्षक

राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान, शिक्षा का आधार शिक्षक
, जनपद कन्नौज से प्रशांत कुमार त्रिवेदी
कन्नौज । जागरण पब्लिक स्कूल कन्नौज में शिक्षकों का सम्मान समारोह किया गया । पब्लिक स्कूल के परिसर में जिले के विभिन्न विद्यालयों एवं महाविद्यालयों से सेवानिवृत्त हुए 32 शिक्षकों एवं विद्यालय के 20 शिक्षकों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया । इस समारोह में सम्मानित शिक्षकों को स्मृति चिन्ह प्रदान किए गए । मुख्य अतिथि जीवन जी शुक्ला के आगमन के पश्चात कार्यक्रम आरम्भ किया गया।
समारोह का शुभारम्भ मुख्य अतिथि द्वारा दीप प्रज्जवलित करके एवं मां सरस्वती की पूजा अर्चना के साथ किया गया। इसके पश्चात अतिथियों द्वारा डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण किया गया। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा सम्मानित शिक्षकों को बैज लगाकर सम्मानित किया गया । प्रत्येक शिक्षक को पुष्प भेंट किया गया । जिसका अर्थ है कि जिस प्रकार उन्होंने छात्रों के जीवन को खिलाया है उनका जीवन भी खुशियों से भरा रहे । सभी अतिथि का सम्मान विद्यालय के प्रबंधक अवधेश कुमार मिश्रा (वीरू मिश्रा) ने किया।
कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर महिमा चतुर्वेदी ने मधुरता से किया । स्वागत भाषण में सभी का अभिनंदन करते हुए गुरुजनों की महिमा पर प्रकाश डाला। विद्यालय के प्रबंधक अवधेश कुमार मिश्रा (वीरू मिश्रा) ने अपने संबोधन में शिक्षकों को उनके विशिष्ट योगदान के लिए सराहा एवं विद्यालय को ऊंचाई तक पहुंचाने के लिए शिक्षकों की भूरी भूरी प्रशंसा की और सभी शिक्षकों का उत्साहवर्धन किया । उन्होंने कहा शिक्षक जलते हुए दीपक की तरह स्वयं जलकर हमारे जीवन में प्रकाश फैलाते हैं । विद्यालय की प्रगति की विभिन्न तस्वीरें डिजिटल स्क्रीन के माध्यम से प्रदर्शित की गई। विद्यालय द्वारा माननीय शिक्षकों को सम्मानित करना गर्व का क्षण था। इस मौके पर मुख्य अतिथि ने अपने भाषण में कहा कि राष्ट्र निर्माण में शिक्षकों का अहम योगदान होता है । इसलिए सेवानिवृत्त के बाद भी शिक्षक लोगों को ज्ञान देते हैं। शिक्षक के पद से बड़ा कोई पद नहीं है । गुरु सर्वोपरि है, गुरु का स्थान कोई नहीं ले सकता। हमें गुरु की गरिमा बनाए रखने के लिए बच्चों में अच्छे संस्कार देने की आवश्यकता है। प्रधानाचार्य डॉ संजय शुक्ला ने अपने संबोधन में भाषण में कहा कि शिक्षक का कार्य मात्र शिक्षा प्रदान करना ही नहीं होता । अपितु शिक्षक छात्रों को नई दिशा देने का कार्य करते हैं। समारोह में अतिथि गण प्रबंध निदेशक, प्रधानाचार्य एवं शिक्षकों के अतिरिक्त सभी ऑफिस स्टाफ एवं विद्यालय के सभी कर्मचारी मौजूद थे। सभी गर्व का अनुभव कर रहे थे। भूतपूर्व शिक्षक सम्मान पाकर भाव विभोर हो गए एवं कुछ ने तो अश्रुपूरित नेत्रों से विद्यालय परिवार को धन्यवाद दिया और कहा कि ऐसा अनूठा समारोह आज तक नहीं हुआ। सेवानिवृत्त शिक्षक का संगम काफी सतरंगी रहा, कई शिक्षक को आपस में कई वर्षों के पश्चात एक दूसरे से मिले। कार्यक्रम का संचालन डॉक्टर महिमा चतुर्वेदी ने मधुरता से किया। इस स्वर्णिम बेला में कैमिस्ट्री विषय में विशेष योग्यता हासिल करने पर सीबीएसई बोर्ड द्वारा प्रमाण पत्र छात्रा अपर्णा दुबे को प्रदत्त किया गया। मोदी से ‘मन की बात’ कार्यक्रम और ‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज’ में छात्र क्षितिज प्रताप सिंह को चयनित करने पर, व ‘राष्ट्रीय प्रतिभा खोज’ में छात्र पवन कुमार राजपूत को प्रमाण पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:महिलाओं युवतियों को एंटी रोमियो टीम ने किया जागरूक

Sun Sep 12 , 2021
महिलाओं युवतियों को एंटी रोमियो टीम ने किया जागरूक संवाददाता दिव्या बाजपेईकन्नौज । तालग्राम थाना क्षेत्र में युवतियों महिलाओं को कानूनी जानकारी देकर जागरूक किया । उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा चलाए जा रहे मिथुन शक्ति नारी सुरक्षा नारी सम्मान के तहत एंटी रोमियो पुलिस ने जागरूकता अभियान चलाकर जागरूक किया […]

You May Like

Breaking News

advertisement