अररिया में अनुपम का हुंकार,बेरोजगारी के खिलाफ ‘हल्ला बोल यात्रा’ का हुआ जोरदार स्वागत

अररिया में अनुपम का हुंकार,बेरोजगारी के खिलाफ ‘हल्ला बोल यात्रा’ का हुआ जोरदार स्वागत

• काली मंदिर से भारी संख्या में बाइक रैली निकालकर किया अनुपम का समर्थन

सभाकक्ष पहुंचने से पहले फणीश्वर नाथ रेणु के प्रतिमा पर अनुपम ने माल्यार्पण किया

• बेरोजगारों में बढ़ती हताशा चिंताजनक, ‘अब आत्महत्या नहीं आंदोलन होगा’ ,,,,,,,,, प्रशांत कमल

अररिया
देश में भीषण बेरोज़गारी और बढ़ती आत्महत्या के खिलाफ युवा नेता अनुपम के नेतृत्व में चम्पारण से शुरू हुई ‘हल्लाबोल यात्रा’ शुक्रवार को अररिया पहुंच गयी। बिहार के सभी जिलों से होते हुए यात्रा का समापन 23 सितंबर को पटना में बड़े सम्मेलन के साथ होगा।
‘हल्ला बोल यात्रा’ की शुरुआत 16 अगस्त को भितिहरवा स्थित गाँधी आश्रम से हुई थी। ज्ञात हो कि देश में बेरोज़गारी को राष्ट्रीय बहस का मुद्दा बनाने में ‘युवा हल्ला बोल’ संस्थापक और अध्यक्ष अनुपम की अहम भूमिका रही है।
उल्लेखनीय है कि यात्रा के दौरान अनुपम सिर्फ समस्या को चिन्हित नहीं कर रहे, बल्कि समाधान भी बता रहे हैं। उन्होंने बेरोज़गारी संकट के समाधान के तौर पर ‘भारत रोज़गार संहिता’ का प्रस्ताव दिया है। ‘भारत रोज़गार संहिता’ को संक्षिप्त में भ-रो-सा कहा जा रहा है। अपनी यात्रा के माध्यम से अनुपम सरकार से भरोसा मांग रहे हैं और इसी प्रस्ताव के इर्द गिर्द जनसमर्थन जुटा रहे हैं। पहले दिन से ही अनुपम की यात्रा को खूब जनसमर्थन मिल रहा है, विशेष तौर पर उनकी बैठकों में युवाओं और बुद्धिजीवियों की भागीदारी उल्लेखनीय है।
अररिया में काली मंदिर के पास से युवाओं ने बाइक रैली निकालकर पेंशनर समाज भवन तक अनुपम के समर्थन में मार्च किया। रैली में लगातार ‘बदलेगा हवा, देश का युवा’ के नारे लगाए गए।
सभा को संबोधित करते हुए अनुपम ने कहा कि बेरोज़गारी आज जीवन मरण का सवाल बन चुका है। भविष्य को लेकर युवाओं में अनिश्चितता और अंधकार इस कदर है कि हताशा बढ़ती जा रही है। बेरोज़गारी के कारण आत्महत्या की खबरें अब आम बात होती जा रही है। इस कारण से युवाओं का सरकार से भरोसा उठता जा रहा है। अब युवाओं को चाहिए भ-रो-सा यानी ‘भारत रोजगार संहिता’। सरकार देश के सभी रिक्तियों को अविलंब भरे और ‘भर्ती आचार संहिता’ लागू कर 9 महीने में नियुक्ति पूरी करे। यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि बोझा ढोने और ठेला चलाने के लिए बिहार के लोगों को हजारों किलोमीटर दूर बम्बई दिल्ली जाना पड़ता है। बंद पड़े चीनी, पेपर और जूट मिलों को पुनर्जीवित किया जाना चाहिए ताकि दो वक्त की रोटी के लिए बिहार के लोगों को पलायन न करना पड़े।
सभा में अतिथि के तौर पर मुख्य वक्ता अनुपम के अलावा केंद्रीय नेतृत्व से अर्जुन मिश्रा, राष्ट्रीय महासचिव रजत यादव, कोशी प्रभारी सुनील यादव, और राष्ट्रीय सचिव आकाश महतो भी उपस्थित रहे। युवाओं ने भारी संख्या में बाइक रैली निकालकर समर्थन व्यक्त किया।
राष्ट्रीय महासचिव व यात्रा प्रभारी प्रशांत कमल ने कहा कि देश में किसानों के आत्महत्या की खबरें पहले खूब आया करती थी। अब भारी संख्या में बेरोज़गारी के कारण युवाओं में आत्महत्या की खबरें आ रही है। युवाओं की आत्महत्या देश में राजनीतिक बहस के केंद्र में होना चाहिए। आज की सबसे बड़ी बहस होनी चाहिए लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि सरकारों को कोई परवाह नहीं। ऐसे में युवाओं को एकजुट होकर कहना पड़ेगा कि ‘आत्महत्या नहीं, आंदोलन होगा’।
अररिया में एडवोकेट कश्यप कौशल के संयोजन में आयोजित सभा में वक्ताओं ने ‘हल्लाबोल यात्रा’ के लिए आभार प्रकट करते हुए कहा कि अनुपम की अगुवाई में चल रहा युवा आंदोलन देश के लिए उम्मीद की किरण है और हर नागरिक को इसमें सहयोग करना चाहिए। वक्ताओं में,डॉक्टर ऋषभ राज, अनुराग बसंत, अफ्फान कामिल, प्रो साजिद आलम ,सीताराम मंडल,आमिर रजा,तौसीफ अनवर,रजी अनवर समेत अन्य सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद रहे।
इस मौके पर गुजरात से आये राष्ट्रीय युवा नेता अर्जुन मिश्रा ने कहा कि हम बेरोजगारी के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन खड़ा करने के लक्ष्य किंतरफ बढ़ रहे हैं। यह यात्रा देशव्यापी आंदोलन की तैयारी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>भारत विकास परिषद फिरोजपुर शहर ने श्री गुरांदित्ता मल और रामकिशन चानना के सहयोग से 100 तुलसी पौधे नैनू भगत मंदिर में भक्तजनों को वितरण किए</em>

Wed Aug 31 , 2022
फिरोजपुर 30 अगस्त {कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता}:= भारत विकास परिषद श्री गुरां दित्ता मल और श्री रामकृष्ण चानना मॉडल टाउन ने अपनी माता श्रीमती रेशम देवी की याद में उनके सहयोग से तुलसी के 100 पौधे नैनो भगत मंदिर अड्डा खाई फिरोजपुर शहर में श्रद्धालुओं को वितरण किए। श्री […]

You May Like

advertisement