अयोध्या :UP में परिषदीय स्कूल के अभिभावक खुद खरीदेंगे यूनिफार्म; एक बच्चे को 1056 रुपए मिलेंगे

विश्वविद्यालयों में एडमिशन प्रक्रिया शुरू वही 50% क्षमता के साथ सभी स्कूल खुलने लगे है
ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या
यूपी में बेसिक शिक्षा परिषद की तरफ से संचालित प्राइमरी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों के पैरेंट्स अब खुद यूनिफार्म, स्वेटर, जूते-मोजे और बैग खरीद पाएंगे। शासन अब पैरेंट्स के खाते में पैसे ट्रांसफर करेगा। इसकी पूरी योजना शासन स्तर पर बन गई है। इस तरह सरकार करीब पौने 17 करोड़ रुपए ऑनलाइन ट्रांसफर होंगे।

विभाग ने 1 लाख 59 हजार परिषदीय स्कूलों में चालू शैक्षिक सत्र में 1.60 करोड़ बच्चों और उनके पैरेंट्स के बैंक अकाउंट की जानकारी मांगी है। इस संबंध में बेसिक शिक्षा निदेशक डॉ. सर्वेंद्र विक्रम बहादुर सिंह ने नई व्यवस्था के संबंध में प्रदेश भर के सभी बीएसए को लिखित निर्देश जारी कर दिए हैं।

कोरोना महामारी के चलते शैक्षिक सत्र 2021-22 में स्कूल तो खुले थे, लेकिन बच्चों को स्कूल नहीं बुलाया जा रहा था। एक सितंबर से बच्चों का स्कूल आना शुरू हुआ है। इसलिए अभी तक ड्रेस आदि की खरीद या वितरण नहीं हो सकी है। गुणवत्ता को लेकर और समय से ड्रेस वितरण न होने से काफी सवाल उठते थे। इससे बचने के लिए सरकार ने चुनावी साल में यह नया तरीका निकाला है।

इस व्यवस्था के तहत एक बच्चे को 1056 रुपए मिलेंगे। इसमें 600 रुपए यूनिफॉर्म, 200 रुपए स्वेटर, 135 रुपए जूते, 21 रुपए मोजे और 100 रुपए स्कूल बैग के लिए शामिल हैं। डायरेक्ट बैनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) के माध्यम से यह पैसा बच्चों या उनके परिजनों के खातों में भेजा जाएगा। स्कूल में जो बच्चे पंजीकृत हैं, उनका डेटा बेसिक शिक्षा विभाग की प्रेरणा एप पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

अभी तक इन सभी चीजों की केंद्रीयकृत खरीद होती थी। इसके बाद मंडल, जनपद और फिर ब्लॉक वार इनका वितरण होता था। मतलब स्कूल तक सामग्री पहुंचने की एक लंबी प्रक्रिया थी। इससे बच्चों तक यूनिफॉर्म, जूते-मोजे पहुंचने में देरी होती थी। इस देरी को खत्म करने के लिए विभाग ने सीधे बच्चों के खातों में पैसा भेजने का फैसला लिया है, ताकि वह जल्द यूनिफॉर्म, स्वेटर, जूते-मोजे खरीद सकें

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:पानी सप्लाई की समस्या को लेकर महिलाओं ने ई यो को दिया ज्ञापन

Sat Sep 18 , 2021
पानी सप्लाई की समस्या को लेकर महिलाओं ने ई यो को दिया ज्ञापन✍️, जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदीकन्नौज । जनपद के सदर कोतवाली क्षेत्र के मोहल्ला बुधवारी में पानी सप्लाई की समस्या को लेकर महिलाओं ने ज्ञापन दिया । उन्होंने बताया विगत 3 महीनों से पानी की सप्लाई ना आने […]

You May Like

advertisement