बिहार:जिले में 15 से 18 साल के 56 फीसदी किशोर ले चुके हैं कोरोना टीका की पहली डोज

जिले में 15 से 18 साल के 56 फीसदी किशोर ले चुके हैं कोरोना टीका की पहली डोज

-टीका की दूसरी डोज भी ले चुके हैं 15 प्रतिशत किशोर, निर्धारित डोज से वंचितों का होगा सर्वे
-लगभग 21 लाख लोगों को टीका की पहली डोज देने का लक्ष्य, टीका ले चुके हैं 16.90 लाख लोग

अररिया

जिले में महामारी का संकट कम हुआ है। अभी पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है। वैसे जिले में अब मात्र चार एक्टिव मरीज रह गये हैं। फरवरी माह में शुरू से ही कोरोना के मामलों में गिरावट का दौर जारी है। नये साल की शुरुआत में बड़ी तेजी से संक्रमण ने प्रभाव दिखाया था। लेकिन बड़ी आसानी से संक्रमण के खतरे को इस बार नियंत्रित कर लिया गया। इससे टीकाकरण की महत्ता से आम जिलावासी वाकिफ हो चुके हैं। टीकाकरण को लेकर लगातार संचालित अभियान को मिल रही सफलता से यह बखूबी जाहिर है। जिले में निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 80 प्रतिशत आबादी को टीका की पहली डोज दी जा चुकी है। वहीं 86 फीसदी लोग टीका की दूसरी डोज भी ले चुके हैं। 15 से 18 साल के किशारों में तो टीकाकरण को लेकर उत्साह शुरू से ही बरकरार है।

56 फीसदी किशोर ले चुके हैं टीका की पहली डोज :

जिले में संचालित टीकाकरण अभियान के संबंध में डीआईओ डॉ मोईज ने बताया कि 15 से 18 साल के किशोर टीकाकरण को लेकर उत्साहित हैं। निर्धारित उम्र के 2.11 लाख किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य है। इसमें 1.18 लाख किशोर ने टीका की पहली व 30 हजार किशोर टीका की दूसरी डोज ले चुके हैं। उन्होंने बताया कि किशोरों के टीकाकरण को लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। विभागीय निर्देश के आलोक में 24 व 26 फरवरी को आयोजित विशेष अभियान भी इस दिशा में खास सफल साबित हुआ। दोनों दिन संचालित अभियान में कुल 22 हजार लोगों को टीका की निर्धारित डोज दी गयी। इसमें किशोरों की बड़ी संख्या शामिल है।

टीका से वंचितों का होगा हाउ्स टू हाउस सर्वे :

सिविल सर्जन विधानचंद्र सिंह ने जानकारी देते हुए कहा कि जिले में टीकाकरण से वंचित किशोरों का सर्वे कराया जा रहा है। आगामी 27 फरवरी से जिले में शुरू हो रहे पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के क्रम में आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ता की मदद से इसका सर्वे कराया जायेगा। पोलियो दवा पिलाने के क्रम में कर्मी अभिभावक से परिवार के किशोरों के टीकाकरण की स्थिति की पड़ताल करेंगी। किशोरों ने टीका की निर्धारित डोज ली या नहीं, नहीं लेने की वजह सहित कारणों का पड़ताल सर्वे के दौरान किया जायेगा। इससे वंचित किशोरों का टीकाकरण सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

विभिन्न स्तर पर सर्वे की होगी मॉनिटरिंग :

डीपीएम स्वास्थ्य रेहान अशरफ ने कहा कि सर्वे रिपोर्ट निर्धारित प्रपत्र में संबंधित स्वास्थ्य संस्थानों को समर्पित किया जायेगा। विभिन्न स्तरों पर इसकी समुचित मॉनिटरिंग का इंतजाम किया गया है। सर्वे रिपोर्ट के आधार पर विस्तृत रणनीति तैयार करते हुए वंचितों के शतप्रतिशत टीकाकरण का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिले में शत प्रतिशत टीकाकरण लक्ष्य प्राप्ति को लेकर लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। इस क्रम में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों को बुस्टर डोज लगायी जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:पूर्व मुखिया वासुदेव चौधरी का 37 वां पुण्यतिथी श्रद्धापूर्वक मना,लोगों ने दी श्रद्धांजली

Sat Feb 26 , 2022
पूर्व मुखिया वासुदेव चौधरी का 37 वां पुण्यतिथी श्रद्धापूर्वक मना,लोगों ने दी श्रद्धांजली हाजीपुर(वैशाली)जिले के जन्दाहा प्रखंड के चांदसराय पंचायत के प्रथम मुखिया स्वर्गीय वासुदेव चौधरी जी का 37 वां पुण्यतिथि पंचायत सरकार भवन चांद सराय पर श्रद्धापूर्वक मनाया गया।मौके पर मौजूद लोगों ने पूर्व मुखिया स्वर्गीय वासुदेव चौधरी की […]

You May Like

Breaking News

advertisement