हरियाणा: आयुष विश्वविद्यालय में आयुर्वेद के 12 विषयों में पीएचडी के दाखिले शुरू, 25 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन

आयुष विश्वविद्यालय में आयुर्वेद के 12 विषयों में पीएचडी के दाखिले शुरू, 25 सितंबर तक कर सकते हैं आवेदन।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र : श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय में सत्र 2022-23 पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी आयुर्वेदा) कोर्स के लिए आवेदन मांगे गए हैं। पीएचडी प्रोग्राम के लिए देशभर से विद्यार्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। विश्वविद्यालय द्वारा आयुर्वेद के 12 विषयों की 58 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। विद्यार्थी 25 सितंबर तक बिना विलंब शुल्क के फार्म भर सकते हैं। एप्लीकेशन फॉर्म यूनिवर्सिटी की वेबसाइट पर भरा जा सकता है।
डीन आयुर्वेद फैकल्टी व कनवीनर पीएचडी प्रकोष्ठ डॉ. दिप्ति पाराशर ने कहा कि किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से आयुर्वेद में स्नातकोत्तर की डिग्री रखने वाला विद्यार्थी पीएचडी के लिए आवेदन कर सकता है। आयुष नेट में उत्तीर्ण विद्यार्थियों को प्रवेश परीक्षा में छूट दी जाएगी। पीएचडी प्रवेश के लिए परीक्षा 8 अक्टूबर को होगी। इसके साथ ही साक्षात्कार 9 अक्टूबर से शुरू होगा। उन्होंने बताया कि सत्र 2022-23 के लिए 12 विषयों के 58 सीटों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। आयुर्वेद संहिता एवं सिद्धांत की 4 सीट, द्रव्यगुण विज्ञान 07, कुमारभृत्य 07, पंचकर्म 04, रोग निदान एवं विकृति विज्ञान 04, शालाकय तंत्र 04, शल्य तंत्र 04, रचना शरीर 04, अगद तंत्र 04, क्रिया शरीर 08, रस शास्त्र 04 और स्त्री रोग एवं प्रसूति तंत्र की 4 सीटों के लिए विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि विश्वविद्यालय निरंतर आयुर्वेद में शोध कार्य को लेकर प्रगति के पथ पर अग्रसर है। पिछले सत्र में विश्वविद्यालय से आयुर्वेद के नौ विषयों से 31 विद्यार्थी पीएचडी कर रहे हैं। विश्वविद्यालय का प्रयास है कि विद्यार्थियों को शोध के कुछ नए और समय अनुकूल प्रासंगिक विषय दिए जाएं ताकि उसके निष्कर्षों का लाभ समाज हित में हो। इसके साथ ही पीएचडी कोर्स वर्क के लिए विशेषज्ञों को विश्वविद्यालय में आमंत्रित किया जाएगा। कोर्स वर्क के बाद ही आयुर्वेद में शोध कार्य प्रारंभ होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

हरियाणा: हर हित योजना के तहत जनरल स्टोर के लिए प्रदान की जाती है 50 हजार की सहायता राशि : शांतनु

Mon Sep 19 , 2022
हर हित योजना के तहत जनरल स्टोर के लिए प्रदान की जाती है 50 हजार की सहायता राशि : शांतनु। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 50 हजार रुपए के मुद्रा लोन का पहले 2 साल का ब्याज भी सरकार करती है वहन।मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना […]

You May Like

Breaking News

advertisement