जॉजगीर-चांपा 13जून 2022/ कलेक्टर एवं जिला दण्डाधिकारी सम्मानीय जितेंद्र शुक्ला के निर्देश सह मार्गदर्शन में राज्य के एकमात्र जिला कलेक्टर कार्यालय जांजगीर चांपा में 1 जून 2022 से प्रतिदिन कलेक्टर जन चौपाल जन समस्या निवारण शिविर का आयोजन किया जा रहा है जन चौपाल के कुशलतापूर्वक संचालन सह त्वरित निराकरण हेतु सम्मानीय कलेक्टर साहब ने प्रभारी शिकायत शाखा डिप्टी कलेक्टर डॉ सुमित गर्ग को नोडल अधिकारी नियुक्त कर त्वरित कार्यवाही कर निराकृत करने निर्देशित किए है उपरोक्त शिविर में नोडल अधिकारी सह शिकायत शाखा प्रभारी डॉ. गर्ग जी द्वारा कलेक्टर जन चौपाल जन समस्या निवारण शिविर का संचालन प्रतिदिन कलेक्ट्रेट परिसर में किया जा रहा है आवेदनकर्ताओं के द्वारा प्राप्त आवेदनों के त्वरित निराकरण हेतु आवेदनों को दो श्रेणियों में विभाजित कर समस्याओं का निवारण किया जा रहा है प्रथम श्रेणी में ऐसे आवेदन जिनका त्वरित निराकरण संभव है उन्हें त्वरित कार्यवाही कर निराकृत किया जा रहा है उदाहरणार्थ- राशन कार्ड बनवाना ,राशन कार्ड में नाम जुड़वाना ,राशन कार्ड में नाम कटवाना, सीमांकन से संबंधित आवेदन ,आधार कार्ड में त्रुटि सुधार, वृद्धावस्था पेंशन ,ट्राई साइकिल वितरण ,विकलांगता पेंशन ,प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना ऐसे संबंधित आवेदन को रखा गया है जबकि द्वितीय श्रेणी में ऐसे आवेदनों को जिनका त्वरित निराकरण संभव नहीं है उदाहरणार्थ- शासकीय भूमि पर अतिक्रमण ,निजी भूमि पर कब्जा, बिजली ,पानी, बोरिंग, भ्रष्टाचार इत्यादि संबंधित आवेदन के समस्याएं को रखा गया है। इस प्रकार के आवेदनों को संबंधित विभागों को तत्काल हस्तांतरित किया जा रहा है तथा उनकी नियमित तौर पर मॉनिटरिंग की जा रही है तथा यथासंभव निराकरण किए जाने का प्रयास किया जा रहा है। उदाहरण के लिए राशन कार्ड से संबंधित आवेदन तत्काल निराकृत किए जा रहे हैं, तहसील अडभार से संबंधित आवेदन जहां भूमि की रजिस्ट्री नहीं हो रही थी वहां भू अभिलेख शाखा एवं जिला पंजीयक से समन्वय कर रजिस्ट्री प्रारंभ की गई ।इसके अतिरिक्त पीएम किसान सम्मान निधि योजना से लाभान्वितों को इस योजना का लाभ दिलाया जा रहा है ,तहसील नवागढ़ में ग्राम सेमरा में श्मशान घाट की भूमि पर निजी व्यक्तियों द्वारा अतिक्रमण कर दिया गया था उसे भी जनसमस्या शिविर में प्राप्त आवेदन के आधार पर तत्काल तहसीलदार नवागढ़ को निर्देशित कर निराकरण कराया गया। प्राप्त जानकारी के अनुसार विगत 10 दिवसों में कुल 182 आवेदन जन समस्या निवारण शिविर में प्राप्त हुए जिसमें से लगभग 60% आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त आवेदनकर्ताओं अपनी समस्या के निराकरण हेतु नोडल अधिकारी सह प्रभारी शिकायत शाखा डिप्टी कलेक्टर डॉ. सुमीत गर्ग जी से संपर्क कर अपने आवेदन की स्थिति जान सकते हैं।
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