रैनखोल में पर्यटन विकास के लिए आधारभूत संरचनाओं का विकास किया जाएगा – विधानसभा अध्यक्ष, 1 करोड़ 93 लाख रुपए की लागत के तीन कार्यों का हुआ शिलान्यास

जांजगीर चांपा ,26 फरवरी, 2022/ विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत ने कहा कि रैनखोल में प्राकृतिक पर्यटन विकास की अच्छी संभावनाएं यहां पर्यटकों की सुविधा के लिए आधारभूत संरचनाओं के विकास तथा जरूरी निर्माण कार्य कराए जाएंगे।
     वे आज जिले के विकासखंड सक्ती के जनजाति बहुल ग्राम रैनखोल में एक करोड़ 93 लाख रुपए की लागत के तीन निर्माण कार्यों के शिलान्यास के बाद आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे।
     विधानसभा अध्यक्ष ने रैनखोल में आज एक करोड़ 1 करोड़ 15 लाख 71 हजार की लागत की नल जल योजना, 23 लाख 30 हजार रुपए की लागत के नरवा विकास स्टॉप डेम और 50 लाख रुपए की लागत के जल संचयन संरचना निर्माण का शिलान्यास किया।
     अपने उद्बोधन में डॉ महंत ने रैनखोल की महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना चाहते हैं, उन्होंने महिलाओं को समृद्ध बनाने और सब्जी, फल, काजू आदि उगाने का कार्य करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए उनके द्वारा महिला समूह को आवश्यकतानुसार सुविधाएं मुहैया कराई जाएगी। उन्होंने महिलाओं का आह्वान करते हुए कहा कि वे कोरबा जिले के ग्राम नवापारा में महिलाओं की आर्थिक गतिविधियों का अवलोकन करें। जहां महिलाएं आर्थिक उन्नति की ओर अग्रसर हैं। यहां की 100 महिलाओं ने एक-एक हजार रूपये एकत्र किया और सांसद के सहयोग से 13 लाख रुपए का कोल्ड स्टोरेज बनाया गया। कोल्ड स्टोरेज में सब्जी सहित अन्य उत्पादों को संरक्षित कर रखा जाता है और उचित कीमत पर बाजार में विक्रय कर लाभ अर्जित किया जाता है।
     डॉ महंत ने रैनखोल में विश्रामगृह निर्माण के लिए एस्टीमेट तैयार करने के निर्देश वन मंडल अधिकारी श्रीमती प्रेमलता यादव को दिए। समारोह में डॉ महंत के कर कमलों द्वारा वन्य प्राणियों के हमले से डभरा तहसील के ग्राम बछौद की बरसाईत बाई की मृत्यु होने पर उनके पति श्री भानु प्रताप को 6 लाख रुपए आर्थिक सहायता अनुदान का धनादेश प्रदान किया गया।
      समारोह की अध्यक्षता करते हुए सांसद श्रीमती ज्योत्सना महंत ने रैनखोल की महिलाओं को आर्थिक गतिविधियों के लिए प्रेरित किया। उन्होंने रैनखोल में यहां के लोगों के इलाज के लिए एक स्वास्थ्य कर्मी की नियुक्ति करने का आग्रह विधानसभा अध्यक्ष से किया।
 समारोह को पीएचई कार्यपालन अभियंता श्री एमके चंद्रा, सरपंच संतराम सिदार ने भी संबोधित किया।
    इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक डॉ अभिषेक पल्लव, जिला पंचायत उपाध्यक्ष श्री राघवेंद्र प्रताप सिंह, सर्वश्री विवेक सिसोदिया, दिनेश शर्मा, मनहरण राठौर, सूरज महंत, गुलजार सिंह, पूर्व जनपद सदस्य अंजू राठौर, लक्ष्मीन कवंर,  सरपंच संतराम सिदार, राजेंद्र जायसवाल, लक्ष्मी चौहान, सहित पंचायत प्रतिनिधि, ग्रामवासी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विभागीय अधिकारी कार्य में प्रगति लाकर नियत समय में लक्ष्य हासिल करें - प्रभारी सचिव, प्रशासनिक कामकाज में प्रदेश में जांजगीर चांपा जिला अव्वल स्थान आने पर जिला प्रशासन और विभागीय अधिकारियों को प्रभारी सचिव ने दी बधाई

Sat Feb 26 , 2022
जांजगीर-चांपा ,26 फरवरी, 2022/ जिले के प्रभारी सचिव एवं लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के सचिव श्री धनंजय देवांगन ने जांजगीर जिले का प्रशासनिक कामकाज में प्रदेश में अव्वल स्थान आने पर जिला प्रशासन सहित विभागीय अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि जांजगीर एक बड़ा जिला है। सभी विभागीय अधिकारी […]

You May Like

Breaking News

advertisement