नीति आयोग की सालाना रिपोर्ट में उत्तराखंड की कानून व्यवस्था को देश मे पहला स्थान, शिक्षा में भी चौथा स्थान


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

नीति आयोग ने सतत विकास लक्ष्यों के लिए सूचकांक (एसडीजी) इंडिया सूचकांक 2020-21 की रिपोर्ट जारी कर दी है।नीति आयोग की एसडीजी इंडिया सूचकांक 2020-21 में बेहतर कानून व्यवस्था को लेकर उत्तराखण्ड शीर्ष स्थान पर है।बेहतरीन कार्य करते हुए उत्तराखण्ड ने 86 अंकों के साथ इस श्रेणी में शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है।वहीं नीति आयोग की रिपोर्ट ने 70 अंकों के साथ उत्तराखंड की शिक्षा प्रणाली ने भी देश मे चौथा स्थान प्राप्त किया।नीति आयोग की रिपोर्ट के बाद सरकार से लेकर पुलिस अधिकारियों ने नीति आयोग का धन्यवाद अदा किया और भविष्य में औऱ सुधार करने की कोशिशों को जारी रखने की बात की।

यह उत्तराखण्ड पुलिस व राज्य के लिए अत्यंत गर्व का बात है कि  सभी बिन्दुओं पर बेहतरीन कार्य करते हुए उत्तराखण्ड पुलिस  ने 86 अंकों के साथ  नीति आयोग की सूची में शीर्ष स्थान पर अपनी जगह बनाई है। गुजरात दूसरे और मिजोरम तीसरे स्थान पर हैं। नीति आयोग एसडीजी इंडिया इंडेक्स में राज्यों और केंद्र शासित क्षेत्रों की सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरण के क्षेत्र में प्रगति को मापता है और इसी के आधार उनका आंकलन करता है। उत्तराखंड को सभी श्रेणियों को सम्मिलित करते हुऐ देश में संयुक्त रूप से तीसरा स्थान मिला है। इस सम्मान से न केवल उत्तराखंड पुलिस, अपितु उत्तराखंड शासन के सभी विभागों का मनोबल बढ़ा है।

डीजीपी अशोक कुमार ने इस सम्मान के लिए नीति आयोग के प्रति आभार व्यक्त किया है। इस उपलब्धि को प्राप्त करने का श्रेय उत्तराखंड शासन से मिल रहे निरंतर समर्थन और उत्तराखंड पुलिस के हर अधिकारी और कर्मचारी के अथक परिश्रम को जाता है। हमारा सतत प्रयास रहेगा कि आने वाले वर्षों में हम लगातार देश के सर्वेश्रेष्ठ राज्यों में अपना स्थान बनाए रखें।

-अशोक कुमार-डीजीपी, उत्तराखंड पुलिस

वहीं उत्तराखंड की शिक्षा प्रणाली को भी  देश मे चौथा स्थान मिला है।जिस पर शिक्षा मंत्री सहित कई लोगों ने खुशी जतायी है।नीति आयोग की रिपोर्ट मे  जिसमें उत्तराखंड ने एक अच्छी छंलाग लगाई है और उत्तराखंड सतत विकास लक्ष्य यानी एसडीजी सूचकांक में  भी सभी जगहों में उत्तराखंड सातवें पायदान पर आ गया है। इस रिपोर्ट के जारी होने के बाद जहां शासकिय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने खुशी जाहिर की और उम्मीद जाहिर की की आने वाले दिनों में हम और बेहतर प्रदर्शन करेंगे तो दूसरी तरफ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने नीति आयोग की रिपोर्ट पर खुशी तो जाहिर की

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

फर्जी RTPCR की सूचना पर मंत्री ने मारा छापा

Fri Jun 4 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक ऋषिकेश-फर्जी आरटीपीसीआर रिपोर्ट की सूचना पर कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने ढालवाला चेकपोस्ट पर छापेमारी की । इस मामले में संलिप्त एक युवक को पुलिस ने हिरासत में लिया है, जिससे पूछताछ जारी है।घटनाक्रम के अनुसार शुक्रवार दोपहर को कैबिनेट मंत्री सुबोध उनियाल ने ढालवाला स्थित […]

You May Like

advertisement