तेज धूप व उमस भरी गर्मी में लोग तेजी से हो रहे मौसमी बीमारियों के शिकार

ओपडी में इलाज के लिये पहुंच रहे ऐसे 40 फीसदी मरीज

सावधानी व सतर्कता से मौसमी बीमारियों की चपेट में से बचाव संभव

अररिया

जिले में मानसून दस्तक दे चुका है। लेकिन लोग बारिश के लिये तरस रहे हैं। तेज धूप व उमस भरी गर्मी से लोग परेशान हैं। इससे बड़ी संख्या में लोग बीमार हो रहे हैं। सदर अस्पताल के ओपीडी में भी हर दिन मौसमी बीमारियों से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अस्पताल प्रबंधक विकास आनंद ने बताया कि औसतन हर दिन अस्पताल के ओपीडी में 500 मरीज इलाज के लिये पहुंचते हैं। इसमें 150 से 200 मरीज मौसमी बीमारियों के शिकार होते हैं। इसमें बड़ी संख्या छोटे उम्र के बच्चों की होती है।

मौसमी बीमारियों की चपेट में आ रहे हैं लोग :

अस्पताल अधीक्षक डॉ जीतेंद्र प्रसाद ने बताया कि उमस भरे गर्मी के इन दिनों में स्वास्थ्य के प्रति लोगों को ज्यादा सचेत रहने की जरूरत है। बारिश नहीं होने से मौसम गर्म होता जा रहा है। तीखी धूप व उमस भरी गर्मी लोगों के सामने परेशानी खड़ी रह रही है। उमस व धूप में निकलने पर शरीर से अधिक पसीना निकलता है। इससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इससे लोगों में प्यास व चक्कर की शिकायत बढ़ रही है। पानी की कमी से घबराहट व बदन हाथ में भीषण दर्द की शिकायत हो रही है। लोग डीहाइड्रेशन के शिकार हो रहे हैं। उल्टी व दस्त, टाइफाइड की शिकायत वाले मरीज अस्पताल में पहुंच रहे हैं। वहीं छोटे उम्र के बच्चों में वायरल फीवर, उल्टी, दस्त, निमोनिया, सर्दी, खांसी व पीलिया की शिकायतें बढ़ रही हैं ।

खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी

अस्पताल के वरीय चिकित्सक डॉ राजेंद्र कुमार ने बताया कि उमस भरी गर्मी के दिनों में लोगों को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है। इस मौसम में लोगों को अधिक से अधिक तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिये। तरबूज, ककड़ी, संतरे, नींबू, अनानस, गन्ना का अधिक सेवन करें। इसके अलावा हरी पत्ती दार सब्जी का सेवन भी बीमारियों से बचाव के लिये जरूरी है। वहीं नियमित व्यायाम व योगाभ्यास भी जरूरी है।

सावधानी व सतर्कता से बीमारियों से बचाव संभव
सिविल सर्जन डॉ विधानचंद्र सिंह ने कहा कि थोड़ी सी सावधानी बरत कर हम अपने साथ अपने परिवार वालों को इन बीमारियों के प्रकोप से बचा सकते हैं। इसके लिये जरूरी है कि बहुत जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकलें। शरीर को पूरी तरह कपड़े से ढ़क कर ही बाहर निकलना सही है। धूप से बचाव के लिये छाता व गमछा का उपयोग करें। अपने साथ पीने का पानी साथ रखें। हमेशा ताजा भोजन व शुद्ध पेयजल ही उपयोग में लायें। चाय-कॉफी, कैफिन युक्त पदार्थ, रिफाइंड व प्रोसेस्ड फूड अधिक तेल मशाला व गर्म तासीर वाले भोजन से अभी दूरी बनाये रखना जरूरी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नैरोबी मक्खी से फैलने वाले संक्रमण की रोकथाम हेतु जागरूकता जरुरी : सीएस

Fri Jul 15 , 2022
‘नैरोबी मक्खी’ के संक्रमण से बचाव लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से तैयार अररिया पश्चिम बंगाल, सिक्किम से लेकर बिहार तक के कई राज्यों में ‘एसिड फ्लाई’ संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है । बंगाल से सटे होने के कारण अररिया में भी संभावित खतरों के प्रति विशेष सतर्कता बरती […]

You May Like

Breaking News

advertisement