दो दिनों में- 22,059 हितग्राहियों ने लगवाया कोरोना वायरस से सुरक्षा का टीका

 जांजगीर-चांपा, 07 दिसंबर, 2021/ जिले में  5 और 6 दिसंबर को टीकाकरण महाअभियान के तहत 22 हजार 59 हितग्राहियों ने कोविड-19, के संक्रमण से बचाव का टीका लगवाया। सात दिसंबर को जिले के विकासखंड अकलतरा, सक्ती और पामगढ़ में कोविड टीकाकरण का महाअभियान संचालित किया जाएगा।
कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने इन विकासखंडों के हितग्राहियों को इस अभियान का लाभ उठाने और कोविड से  स्वयं और परिवार के सदस्यों  को सुरक्षित रखने की अपील की है।कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन  में कोविड टीकाकरण महाअभियान का आयोजन रविवार 5 दिसंबर से प्रारंभ हो गया है। निर्धारित तिथियों में 3-3 विकासखंडो का कलस्टर बनाकर टीकाकरण महाअभियान प्रारंभ किया गया है। प्रथम चरण में बलौदा, मालखरौदा और बम्हनीडीह में 5 और 6 दिसंबर को टीकाकरण किया गया। प्रथम दिन 13,459 हितग्राहियों का टीकाकरण किया गया। इसी प्रकार आज  8,600 हितग्राहियों का टीकाकरण हुआ। इस प्रकार टीकाकरण के प्रथत चरण के दो दिनों में कुल 22,059 हितग्राहियों का टीकाकरण पूर्ण हुआ।
टीकाकरण महाअभियान 7 दिसंबर को अकलतरा, सक्ती और पामगढ़ में – 
     अभियान के तहत मंगलवार 7 दिसंबर को अकलतरा, सक्ती और पामगढ़ में तथा 9 दिसंबर को नवागढ, जैजैपुर और डभरा में विकास खंड में टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण महाअभियान के निर्धारित दिवसों में विभागीय अमलों को पूरी क्षमता के साथ टीकाकरण करने के निर्देश दिये गये है।      कलेक्टर ने इस संबंध में सभी एसडीएम, जनपद पंचायत के सीईओ, नगरीय निकाय के सीएमओ, बीईओ और महिला एवं बाल विकास विभाग के परियोजना अधिकारियों को पत्र जारी कर अभियान को सफल बनाने आवश्यक तैयारी करने के निर्देश दिये हैं। जारी निर्देश में प्रथम और द्वितीय डोज के छुटे हुए हितग्राहियों की ग्रामवार सूची तैयार करने कहा गया है। इस महाअभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग मिल रहा है। मुनादी, रैली, दिवाल लेखन, नारा लेखन तथा अन्य माध्यमों से स्थानीय स्तर पर प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। संबंधित नोडल अधिकारी ग्राम पंचायतवार टीकाकरण की समीक्षा कर रहे है। मोबिलाइजेशन, मोटिवेशन और टीकाकरण के लिए गठित मोबाईल टीम द्वारा 10-10 घरों का समूह बनाकर लक्ष्य दिया जा रहा है। टीकाकृत युवाओं को टीकाकरण मित्र बनाकर अभियान में शामिल किया जा रहा है।
गर्भवती, शिशुवती और  बीमारी से पीड़ित हितग्राही भी लगवा सकते है टीका-
    बीएमओ बलौदा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग गाईडलाईन के अनुसार टीकाकरण गर्भवती, शिशुवती और बीमारी से पीड़ित हितग्राही भी टीका लगवा सकते है। स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा टीकाकरण से छुटे हितग्राहियों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। शहरी व नगरीय क्षेत्र में विशेष प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। टीका का कोई शारीरिक दुष्प्रभाव नही है। विशेषज्ञों के द्वारा प्रमाणित होने के बाद ही टीकाकरण की अनुमति दी गई है। 

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:एंटी करप्शन टीम कोर ऑफ इंडिया का छठवां स्थापना

Tue Dec 7 , 2021
आजमगढ़ जिले में 5 दिसंबर को एंटी करप्शन टीम कोर ऑफ इंडिया का छठवां स्थापना दिवस मनाया गया साथ ही पदाधिकारियों को शासन और प्रशासन के साथ साक्ष्यों के आधार पर मिलकर कार्य करने के लिए निर्देशित किया गया शादी की आजमगढ़ जिले के मडया स्थित शिवम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय […]

You May Like

advertisement