उत्तराखंड में टीका लगाने का संकट हुआ खड़ा, चार जिलों में खत्म हुआ स्टॉक।

उत्तराखंड में टीका लगाने का संकट हुआ खड़ा, चार जिलों में खत्म हुआ स्टॉक।
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

देहरादून। कोरोना संक्रमण बढ़ने के साथ ही प्रदेश में कोविड वैक्सीन का संकट खड़ा हो गया है। चार जिलों में वैक्सीन का स्टॉक शुक्रवार को खत्म हो गया है। जबकि नौ जिलों में शनिवार के लिए वैक्सीन डोज बची हुई है। सरकार ने केंद्र से 10.57 लाख वैक्सीन डोज की मांग की है। प्रदेश में सिर्फ 1.49 लाख वैक्सीन डोज का स्टॉक बचा हुआ है। जो शनिवार तक खत्म हो जाएगा। वैक्सीन न होने पर रविवार को टीकाकरण कार्य बंद करना पड़ सकता है। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए प्रदेश में इसी साल 16 जनवरी से कोविड टीकाकरण शुरू किया गया था। अब तक स्वास्थ्य कर्मचारियों, फ्रंट लाइन वर्करों और 45 से 60 साल से अधिक आयु वर्ग में 10.57 लाख से ज्यादा लोगों को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा चुकी है। जबकि 74233 स्वास्थ्य कर्मियों व 61812 फ्रंट लाइन वर्करों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगाकर टीकाकरण पूरा किया गया। कोरोना संक्रमण बढ़ने से लोगों में वैक्सीन लगवाने के लिए खासा उत्साह दिखाई दे रहा है। लेकिन केंद्र से वैक्सीन की खेप न मिलने से उत्तराखंड में लोगों को टीके लगाने का संकट खड़ा हो गया है।
देहरादून, चमोली, नैनीताल, टिहरी जिले में शुक्रवार को वैक्सीन का स्टॉक खत्म हो गया है। वहीं, अन्य जिलों में शनिवार तक के लिए वैक्सीन डोज का स्टॉक है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक केंद्र से अब तक लगभग 13.23 लाख वैक्सीन डोज राज्य को उपलब्ध कराई गई थी। इसमें अब तक 1002711 लोगों को वैक्सीन की पहली और 1.72 लाख स्वास्थ्य कर्मी और फ्रंट लाइन वर्करों को दूसरी डोज लगवाई गई है। 

प्रदेश में कोविड टीकाकरण में तेजी आने से सरकार ने केंद्र को 10.57 लाख वैक्सीन डोज की मांग भेजी है। केंद्र के आदेश के बाद ही राज्य को करनाल स्टोर से वैक्सीन उपलब्ध होगी। 

केंद्र से वैक्सीन की डोज मिलने का इंतजार किया जा रहा है। जिलों के पास 1.49 लाख वैक्सीन डोज का स्टॉक है। इससे शनिवार तक ही टीकाकरण चलाया जा सकता है। केंद्र से जल्द ही वैक्सीन उपलब्ध नहीं होती है तो रविवार को कई टीकाकरण बूथों पर वैक्सीन लगाने का कार्य प्रभावित हो सकता है।
– डॉ. सरोज नैथानी, निदेशक, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन
प्रदेश में अब तक लगवाई गई वैक्सीन की डोज
श्रेणी               –      पहली डोज         –      दूसरी डोज
45 से 60 आयु वर्ग –     845051        –     36294
स्वास्थ्य कर्मी       –      109297       –       74233
फ्रंट लाइन वर्कर     –     103116        –        61812
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: फास्टैग से उत्तराखंड रोडवेज बसों का भुगतान अटका, टोल प्लाजा पर दे रहे जुर्माना।

Sat Apr 10 , 2021
उत्तराखंड: फास्टैग से उत्तराखंड रोडवेज बसों का भुगतान अटका, टोल प्लाजा पर दे रहे जुर्माना।प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक आर्थिक तंगी से जूझ रहे परिवहन निगम के फास्टैग ने काम करना बंद कर दिया। इस वजह से टोल प्लाजा पर निगम की बसों को दोगुनी रकम चुकानी पड़ रही है। मामले […]

You May Like

advertisement