महात्मा गांधी नरेगा के सामुदायिक, हितग्राही मूलक कार्यों में बढ़ रही ग्रामीणों की सहभागिता
— गांव-गांव में जल संरक्षण की दिशा में बेहतर किया जा रहा कार्य
— रोजगार दिवस में दी गई मनरेगा के दिशा-निर्देशों की जानकारी

जांजगीर-चांपा। महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (मनरेगा) के माध्यम से गांव-गांव में प्रत्येक माह की 7 तारीख को रोजगार दिवस आयोजित किया जा रहा है। जिसमें ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों को सामुदायिक, हितग्राही मूलक कार्यों के बारे में जानकारी दी जा रही है। जानकारी मिलने से ग्रामीणों, जॉबकार्डधारी परिवारों की सहभागिता सतत रूप से मनरेगा के कार्यों पर बढ़ती जा रही है, जिससे गांव में परिसंपत्तियों का निर्माण हो रहा है।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. ज्योति पटेल के बताया कि जिले में कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशन एवं मार्गदर्शन में महात्मा गांधी नरेगा के सामुदायिक, हितग्राही मूलक कार्यों का सुचारू रूप से संचालन किया जा रहा है। जिले में जल संरक्षण की दिशा में नया तालाब निर्माण, गहरीकरण, नहर सफाई के अलावा निजी डबरी, नरवा विकास के माध्यम से जल संरक्षण के कार्यों को प्राथमिकता के साथ कराया जा रहा है। इसी तरह जिले में अमृत सरोवर के कार्य स्वीकृत किये गये हैं। सरोवर के निर्माण से गांव में जल संरक्षण एवं संचय की दिशा में बेहतर कार्य होगा। इन कार्यों की जानकारी रोजगार दिवस के माध्यम से दी जा रही है, साथ ही प्रास्ताविक, स्वीकृत कार्यों की जानकारी, मनरेगा के दिशा निर्देशों से ग्रामीणों को लगातार अवगत कराया जा रहा है। 7 तारीख को जिले की जनपद पंचायत पामगढ़ की ग्राम पंचायत लोहर्सी में मिट्टी सड़क निर्माण जवाहर कुम्भकार के खेत से शिव कुमार के खेत तक किया जा रहा है, जिसमें मजदूरों के द्वारा कार्य करते हुए रोजगार प्राप्त हो रहा है। इसी तरह से जनपद पंचायत मालखरौदा की ग्राम पंचायत पोता में बंजर भांटा में अमृत सरोवर के तहत तालाब निर्माण कार्य किया जा रहा है, जिसमें श्रमिक कार्य कर रहे हैं। ग्राम पंचायत बंदोरा में मुख्य नहर से चरौदी की ओर मिट्टी सड़क निर्माण किया जा रहा है। इन कार्यों के दौरान रोजगार दिवस मनाया गया, जिसमें श्रमिकों को मजूदरी भुगतान, आधार कार्ड को बैंक में जाकर लिंक कराये जाने की जानकारी दी गई। जनपद पंचायत बलौदा की ग्राम पंचायत नवागांव में नया तालाब निर्माण कार्य के दौरान श्रमिकों ने कार्य किया। कार्यस्थल पर पहुंचे श्रमिकों को मजदूरी दर, जॉब कार्ड संधारण, एनएमएमएस में एंट्री, मेट पंजी संधारण के बारे में बताया गया। इसी तरह से जनपद पंचायत डभरा की ग्राम पंचायत गोपालपुर में बड़े बंधा तालाब गहरीकरण, ग्राम पंचायत काशीडीह में कार्य के दौरान रोजगार दिवस मनाया गया। जनपद पंचायत सक्ती की ग्राम पंचायत डेरागढ़, में मिट्टी सड़क कार्य के दौरान, जनपद पंचायत नवागढ़ की ग्राम पंचायत मरकाडीह में मेन रोड से अशोक के खेत की ओर मिट्टी सड़क निर्माण कार्य के दौरान रोजगार दिवस आयोजित किया गया।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

रुड़की अपडेट: युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत,

Thu Mar 9 , 2023
सागर मलिक मंगलौर (रुड़की) / मोहल्ला खालसा निवासी युवक की गला दबाकर हत्या कर दी गई। घटना में 4 आरोपित शामिल बताए गए हैं घटना बुधवार की देर रात की है। मंगलौर के मोहल्ला खालसा निवासी बबलू उम्र 42 साल अपने घर पर अकेला था, उसके परिजन पड़ोस में गए हुए […]

You May Like

Breaking News

advertisement