विद्यार्थियों की औद्योगिक कौशल क्षमताओं का होगा विकासः प्रो. सोमनाथ सचदेवा

हरियाणा संपादक, वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

नवाचार व शोध के लिए समझौते समय की मांग : डॉ. सतीश कुमार।
कुवि के यूनिवर्सिटी इंस्ट्टियूट आफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नालॉजी (यूआईईटी) व एनआईटी के सिमंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के बीच हुआ एमओयू।

कुरुक्षेत्र 1 अक्टूबर, कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट आफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (यूआईईटी) और एनआईटी के सिमंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के बीच कुलपति कार्यालय में एमओयू साइन किया गया। यह जानकारी देते हुए कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व एनआईटी के निदेशक डॉ. सतीश कुमार ने संयुक्त रूप से बताया कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व एनआईटी के विद्यार्थियोंं को संयुक्त रूप से शिक्षा के क्षेत्र का दायरा विकसित करने के लिए यह साहसी कदम उठाया है।
कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि इस एमओयू का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों में संस्थान और औद्योगिक इकाइयों में टेक्निकल सहायता के माध्यम से गैप कम करना है। इस सेंटर के माध्यम से जो भी शिक्षा दी जाएगी उसमें विद्यार्थियों की औद्योगिक स्किल की क्षमताओं का विकास किया जाएगा जो मैन्युफैक्चरिंग टेक्नोलॉजी के ऊपर आधारित होगा। इससे विद्यार्थियों को रोजगार परक शिक्षा मिलेगी जिससे भारत के प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत को बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया कि इससे विद्यार्थियों को समर इंटर्नशिप उपलब्ध करवाई जाएगी जिसका सीधे रूप से फायदा मिलेगा। उन्होंने बताया कि आज के दौर में संसाधनों को सांझा करके हम मिलकर हर क्षेत्र में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर सकते हैं।
एनआईटी निदेशक डॉ. सतीश कुमार ने बताया कि इस समझौते से एकेडमिक संस्थान और औद्योगिक इकाइयों में विद्यार्थियों के लिए प्रशिक्षण, उनके कौशल विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा। विद्यार्थियों को तकनीकी शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे शोध को भी संयुक्त रूप से बढ़ावा मिलेगा। उन्होंने बताया की अब वो समय है जिसमें विद्यार्थियों की औद्योगिकीय स्किल की क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। उन्होनें कहा कि शैक्षणिक और औद्योगिक स्तर पर हर क्षेत्र में नवाचार व शोध के लिए समझौते समय की मांग है।
सिमंस सेंटर आफ एक्सीलेंस के प्रमुख डॉक्टर ब्रह्मजीत ने सेंटर की क्रियाकलापों व गतिविधियों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस सेंटर में 11 अत्याधुनिक प्रयोगशालाआें को 190 करोड़ रूपये की ग्रांट से विद्यार्थियों के लिए तैयार किया गया है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के छात्र छात्राएं इस दिशा में 20 से 40 प्रतिशत स्पेशल डिस्काउंट लेकर इस सेंटर का अधिक से अधिक लाभ ले सकते हैं।
इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के डीन इंजीनियर एवं टेक्नोलॉजी व यूआईईटी निदेशक प्रोफेसर सीसी त्रिपाठी ने बताया कि इस एमओयू का फायदा सीधे रूप से संस्थान के विद्यार्थियों को मिलेगा। इसके लिए उन्होंने कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो सोमनाथ सचदेवा, निदेशक एनआईटी डॉ. सतीश कुमार व सिमंस सेंटर ऑफ एक्सीलेंस के इंचार्ज डॉ. ब्रह्मजीत का धन्यवाद किया।
इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजुला चौधरी, लोक सम्पर्क विभाग के निदेशक प्रो. ब्रजेश साहनी, उपनिदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ संजय काजल, कुलपति के ओएसडी पवन रोहिल्ला उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम कन्या महाविद्यालय में तम्बाकू मुक्त अभियान के अंतर्गत रैली निकाली और ली गई शपथ

Sat Oct 2 , 2021
हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। छात्राओं द्वारा पोस्टरों के माध्यम से दिया गया समाज को संदेश। कुरुक्षेत्र, 1 अक्टूबर : – श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन एवं जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय लोहार माजरा के परिसर […]

You May Like

advertisement