रोजगार दिवस में महिलाओं को दी उनके अधिकारों की जानकारी

जांजगीर-चांपा 08/03/2022/ गांव-गांव में प्रतिमाह 7 तारीख को रोजगार दिवस के माध्यम से ग्रामीणों, श्रमिकों को महात्मा गांधी नरेगा के अधिकारों के बारे में बताया जाता है। इसी तारतम्य में 7 मार्च को अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के एक दिन पूर्व आयोजित रोजगार दिवस के माध्यम से विशेषकर महिलाओं को दिये जाने वाले अधिकारों से अवगत कराया गया।
जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री गजेन्द्र सिंह ठाकुर के रोजगार दिवस आयोजित करने को लेकर निर्देश दिए हैं। रोजगार दिवस के माध्यम से श्रमिकों को उनके द्वारा अधिकारों, कर्तव्यों से सतत रूप से अवगत कराने के लिए ग्राम पंचायतों में कार्यस्थल, सामुदायिक भवन में चौपाल लगाकर मनरेगा के दिशा-निर्देशों की जानकारी दी जाती है। महिलाओं, ग्रामीणों, श्रमिकों को मनरेगा में किस तरह से कार्य मिल सकता है। जॉब कार्ड के पाने की प्रक्रिया के बारे में बताया गया। बलौदा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत भिलाई के नगहामुड़ा तालाब गहरीकरण के दौरान जनपद पंचायत कार्यक्रम अधिकारी श्री ह्रदय शंकर के द्वारा ग्रामीणों को बताया गया कि प्रत्येक ग्रामीण परिवार कार्य के लिए आवेदन करने और इसे पाने का हकदार होता है। जिसमें सभी वयस्क सदस्यों की जानकारी एवं फोटोग्राफ रहता है। जॉब कार्ड में मांगे गए एवं प्राप्त किये गये कार्यो, भुगतान की गई मजदूरी आदि का उल्लेख रहता है। परिवार में किसी सदस्य के वयस्क होने पर उसका नाम जॉबकार्ड में दर्ज कराया जा सकता है। ग्रामीणों को बताया गया कि एक जॉब कार्ड में 100 दिवस रोजगार पाने का प्रावधान है। इसके अलावा कार्य की मांग करने पर श्रमिक को 15 दिनों के भीतर पाने का अधिकार होता है। नवागढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत धुरकोट में पूरैनहा तालाब गहरीकरण के दौरान श्रमिकों को उनके अधिकारों के बारे में अवगत कराया गया। कनई ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय निर्माण के दौरान, ग्राम पंचायत कटौद, पाली में तालाब निर्माण के दौरान रोजगार दिवस मनाया गया। वहीं पामगढ़ विकासखण्ड के ग्राम पंचायत चोरभट्टी में मिट्टी रोड निर्माण के दौरान बताया। मालखरौदा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत बासीन में रोजगार दिवस में ग्रामीणों, श्रमिकों को विस्तार से जानकारी दी गई। बम्हनीडीह विकासखण्ड के ग्राम पंचायत परसापाली में मिट्टी रोड कार्य के दौरान मजदूरों को प्रतिदिन गोदी की नाप, हाजरी रजिस्टर में दर्ज कराने, अकलतरा विकासखण्ड के ग्राम पंचायत कटनई में जॉब कार्ड के अद्यतीकरण के बारे में बताया गया।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: एग्ज़िट पोल से उत्साहित भाजपा नेता,

Tue Mar 8 , 2022
स्लग,एग्जिट पोल पर जीत को लेकर खुशी रिपोर्टर, जफर अंसारी स्थान, हल्द्वानी लाल कुआं एंकर, हल्द्वानी दो दिन बाद दस मार्च को आने वाले रिजल्ट से पहले कई टीवी चैनलों ने एग्जिट पोल करके बताया है कि उत्तराखंड में भाजपा जबरदस्त वापसी कर रही हैं ज्यादातर चैनलों के एग्जिट पोल […]

You May Like

Breaking News

advertisement