औद्योगिक नीति 2019-24 में औद्योगिक इकाइयों को मिलने वाली सुविधाओं की दी गई जानकारी,मॉनिटरिंग फालोअप कार्यक्रम के अंतर्गत बैंक सेन्सेलाईजेशन कार्यक्रम का आयोजन

जांजगीर-चांपा, 28 अक्टूबर, 2021/ जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, चांपा द्वारा 07 अक्टूबर 2021 को कार्यालय भवन, चांपा में मॉनिटरिंग फालोअप कार्यक्रम के अंतर्गत बैंक सेन्सेलाईजेशन कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से श्री पी. देहरी, लीड बैंक प्रबंधक, श्री बी.पी. वासनिक, महाप्रबंधक, जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र, चांपा जिले के समन्वयक बैंक के शाखा प्रबंधक श्री राकेश कुमार केनरा बैंक श्री निर्मल लहरे पंजाब नेशनल बैंक, श्री कुशल दुबे कोटक महिन्द्रा बैंक, श्री डी.के. देवांगन ग्रामीण बैंक, श्री शैलेश बी. मेश्राम बैंक ऑफ इण्डिया, श्री अभिषेक नयन बैक आफ बडौदा, श्री सैयद हुसैन आई.डी.बी.आई. बैंक, एवं उद्योग विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।
बैठक में संचालित विभागीय योजनाओं की प्रगति की समीक्षा महाप्रबंधक जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के द्वारा की गयी। मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के अंतर्गत जिले के विभिन्न बैंकों को 113 प्रकरण भेजे गए थे। जिसमें 04 प्रकरणों में ही बैंक द्वारा ऋण स्वीकृति प्रदान की गयी। लक्ष्य पूर्ति में कमी होने के कारण नाराजगी व्यक्त की गयी और बैंकों को लक्ष्य पूर्ति हेतु जिले के प्रभारी सचिव के निर्देशानुसार माह अक्टूबर के अंत तक कार्रवाई की जाने के निर्देश दिया गया।
प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम अंतर्गत 06 अक्टूबर 2021 की स्थिति में 75 प्रकरण जिले के सभी बैंकों में लंबित है। जिसके शीघ्र निराकरण करने के संबंध में चर्चा की गयी। प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उन्नयन योजना के अंतर्गत लक्ष्य पूर्ति के संबंध में चर्चा की गयी औद्योगिक नीति 2019-24 के तहत औद्योगिक इकाइयों को मिलने वाली सुविधा के संबंध में जानकारी प्रदान की गयी।
लीड बैक अधिकारी द्वारा बैंकों की ऋण जमा अनुपात (सी.डी. रेसियों ) बढ़ाने हेतु बैंकों से चर्चा की गयी। रिजर्व बैंक के दिशा निर्देश के अनुसार जिले के सभी बैंकों का ऋण जमा अनुपात 40 प्रतिशत होना चाहिए किंतु बैंकों का ऋण जमा अनुपात 40 प्रतिशत से कम है। वित्तीय साक्षरता शिविर प्रति माह 02 आयोजित करने के संबंध में चर्चा हुई सभी बैंको का हितग्राहियों हेतु चेक लिस्ट बैंकों के सूचना पटल में चस्पा करने हेतु कहा गया।
वन अधिकार पट्टा के तहत हितग्राहियों को ऋण देने हेतु चर्चा की गयी, बिर्रा,जर्वे, केनरा बैंक एवं ग्रामीण बैंक में वित्तीय साक्षरता शिविर लगाने हेतु चर्चा की गयी। डिजिटलाइजेशन के संबंध में जिला पंचायत की एनआरएलएम योजना ऑनलाईन किये जाने के संबंध में भी आवश्यक चर्चा की गई। बैठक में जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के प्रबंधक श्री फिलिप तिग्गा, श्री अमिताभ मुखर्जी, श्रीमती राजेश्वरी शुक्ला, श्री विजय कारे एवं सहायक प्रबंधक श्री नारायण उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने किसानों से गौठानों के लिए पैरा-दान की अपील की, सर्वाधिक पैरा-दान करने वाले कृषक होंगे सम्मानित

Thu Oct 28 , 2021
जांजगीर-चांपा, 28 अक्टूबर, 2021/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एवं कृषि मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने राज्य के किसान भाईयों से गौठानों में गौ माता के चारे की व्यवस्था के लिए पैरा-दान करने की अपील की है। किसान भाईयों के नाम जारी अपनी अपील में मुख्यमंत्री ने कहा है कि आप […]

You May Like

advertisement