नवाचारी किसान मोहनलाल सतनामी ने गेंदे की खेती से कमाए एक लाख रुपए

जांजगीर चांपा, 03 अप्रैल,2022/ फसल चक्र परिवर्तन की बात तो सभी करते है लेकिन किसानों के लिए कौन सी फसल फायदेमंद हो सकती है इसके बारे मे कम ही लोग सोचते है। जांजगीर चाम्पा जिले के लछनपुर गांव मे गेंदे की फसल लेने वाला एक किसान मोहन लाल सतनामी के नवाचार की चर्चा पूरे जिले में है जिसने उद्यान विभाग की राष्ट्रीय कृषि योजना का लाभ लेकर अपनी खेत में धान की फसल के बजाए गेंदे की फसल ली। लछनपुर के किसान से बात करने पर पता चला कि उनकी खेतों में पैदावार कम होता है जिसके कारण धान आदि की फसल लेने से उनको काफी आर्थिक नुकसान हुआ ।  उद्यान विभाग की सलाह से उसने गेंदे के फूलों की फसल लगाकर फूलों की खेती की जिससे उसको बहुत लाभ मिला ।जाहिर है त्यौहारी समय मे जहां नवरात्र त्यौहार की धूम अपने चरम पर है वहीं गेंदे के फूलों की भी बिक्री बढ जाती है जिससे किसानों को अधिक लाभ होता है ।
किस माह में करें गेंदे के फूलों की खेती-
जांजगीर चाम्पा जिले की  उद्यान विभाग की सहायक संचालक रंजना माखीजा ने बताया की गेंदे की खेती के लिए अप्रैल मई और उसके बाद अगस्त सितम्बर का माह ठीक रहता है जिसमें किसान खेतों को अच्छी तरह जोताई करके फूलों के बीज का रोपण करता है ।इसके लिए किसानों को आवश्यक जानकारी व सलाह सरकारी उद्यान विभाग से दिया जाता है ।
नवाचारी किसान बना लखपति-
लछनपुर का नवाचारी किसान मोहनलाल सतनामी ने गेंदे की खेती कर  खर्च काटकर एक लाख रूपए से अधिक के फूलों की बिक्री की है जिससे नवाचारी किसान खुश है। नवाचारी किसान ने बताया की जन्मोत्सव विवाह या किसी भी समारोह मे गेंदे के फूलों की मांग सर्वाधिक रहती है। लोग गेंदे के फूलों को लेने और खरीदने के लिए खेतों तक पहुंच जाते हैं जिससे बिक्री आच्छी हो जाती है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

सक्ति आगमन पर मुख्यमंत्री श्री बघेल का हुआ आत्मीय स्वागत हैलीपेड में जनप्रतिनिधियों के साथ बड़ी संख्या में लोग रहे मौजूद

Sun Apr 3 , 2022
जांजगीर चांपा, 03 अप्रेल,2022/ मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल एक दिवसीय प्रवास पर जांजगीर चांपा जिले की नगरपालिका सक्ति पहुंचे। सक्ति के पं. दीनदयाल स्टेडियम बुधवारी बाज़ार ग्राउंड में बने हेलिपैड में मुख्यमंत्री श्री बघेल के आगमन पर विधान सभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल, सांसद श्रीमती […]

You May Like

advertisement