पंचकूला की सभी रेहड़ी मार्केट का कायाकल्प करने के निर्देश

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।

विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने प्रदेश सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ की बैठक
कहा- आशियाना फ्लैट की मुरम्मत का कार्य तुरंत प्रभाव से करें शुरू।
घग्गर पार के सेक्टरों के एनहासमेंट केस निपटाने को 20 अगस्त से खुलेगा पॉर्टल।

चंडीगढ़, 14 अगस्त :
पंचकूला की सभी रेहड़ी मार्केट्स की रंगत बदलने वाली है। विधान सभा अध्यक्ष ने सेक्टर 9 की तर्ज पर सेक्टर 7, 11 और 17 की रेहड़ी मार्केट्स के पुनर्वास के निर्देश दिए हैं। गुप्ता बुधवार को हरियाणा विधान सभा सचिवालय में पंचकूला के विकास कार्यों को गति देने के लिए 3 प्रमुख विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे थे। बैठक में पंचकूला में चल रही विकास परियोजनाओं व सौंदर्यीकरण संबंधी कार्यों की व्यापक समीक्षा की गई। अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि अधिकतर कार्य 30 सितंबर तक पूरे कर लिए जाएंगे। बैठक में पंचकूला मेट्रोपॉलिटन विकास प्राधिकरण (पीएमडीए), हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण (एचएसवीपी), शहरी स्थानीय निकाय विभाग के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे।
विधान सभा अध्यक्ष ने सेक्टर 9 की अंत्योदय मार्केट की तर्ज पर शहर की सभी रेहड़ी मार्केट्स को पुन: स्थापित करने के निर्देश दिए। इस संबंध में उन्होंने 27 मार्च 2023 में मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में हुई एचएसवीपी की बैठक का हवाला देते हुए कहा कि उपरोक्त सभी मार्केट का कायाकल्प सरकार की नई पॉलिसी के अनुसार किया जाना चाहिए। इस बैठक में तय हुआ था कि पंचकूला के सेक्टर, 7, 11 व 17 में रेहड़ी मार्केट के स्थान पर अंत्योदय मार्केट के रूप में पक्की दुकानें बनाई जाएंगी।
उन्होंने राजीव और इंदिरा कॉलोनी के पुनर्वास के बारे में जानकारी मांगी। इस पर अधिकारियों ने बताया कि सरकार की ओर से यहां रहने वाले लोगों को फ्लैट देने की तैयारी की जा रही है। इस पर विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि इन लोगों के पुनर्वास के लिए एक-एक मरला के प्लॉट की योजना तैयार करें। लोगों द्वारा वर्ष 1996- 97 और 2010 में जमा करवाए गए रुपये का हिसाब भी मांगा गया। गुप्ता ने कहा कि जिन लोगों ने इन वर्षों में रुपये जमा करवाए हैं, उन्हें प्लाट आवंटन में वरीयता देनी होगी। उन्होंने शहर में बने सभी आशियाना फ्लैट की मुरम्मत तुरंत प्रभाव से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इस कार्य के लिए वे स्वैच्छिक कोष से भी अनुदान देने का तैयार हैं।
सेक्टर 24 में एचएसवीपी द्वारा 76 एकड़ क्षेत्र को जोड़कर आवंटियों या भूखंड धारकों की एनहासमेंट बढ़ाए जाने पर भी संज्ञान लिया। विस अध्यक्ष ने कहा कि घग्गर नदी के संबंध में मुआवजे में वृद्धि का बोझ आवंटियों या भूखंड धारकों पर नहीं डाला जाना चाहिए। एनहासमेंट की यह रकम इतनी बड़ी है कि यहां रहने वाले प्रत्येक फ्लैट धारक को करीब 25 से 30 लाख रुपये प्रति फ्लैट देना पड़ता है। इसी प्रकार सेक्टर 23, 25, 26, 27, 28 के एनहासमेंट का मामला निपटाने के निर्देश दिए। इस पर एचएसवीपी के ईओ मानव मलिक ने कहा कि ऐसी सभी शिकायतों का निराकरण प्राथमिकता के आधार पर किया जा रहा है। सभी प्लॉट व फ्लैट धारक 20 अगस्त से प्राधिकरण के पोर्टल पर आवेदन कर छूट का लाभ ले सकते हैं।
विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता ने कहा कि शहर के विकास व सौंदर्यीकरण संबंधी कार्यों की जिम्मेदारी स्पष्ट होनी चाहिए। बैठक में मौजूद अधिकारियों ने बताया कि पंचकूला शहर और आसपास के क्षेत्र की विस्तृत विकास योजना पंचकूला मेट्रोपॉलिटन विकास प्राधिकरण को सौंप दी गई है। पंचकूला नगर निगम और हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण की ओर से 54 सड़कें पीएमडीए को सौंपी गई हैं। इनमें से 5 सड़कों की मुरम्मत का कार्य पूरा हो चुका है। 22 सड़कों का कार्य विभिन्न एजेंसियों को अलॉट किया जा चुका है। 3 सड़कों के टेंडर आमंत्रित किए गए हैं, जबकि 4 सड़कों का एस्टिमेट तैयार किया जा रहा है। 20 सड़कें ऐसी हैं जो पूरी तरह से ठीक हैं। इन सभी सड़कों की मुरम्मत, प्रकाश व्यवस्था व बागवानी समेत सभी कार्य पीएमडीए करवाएगा।
बैठक में विधान सभा अध्यक्ष ने पीएमडीए की कार्यशैली पर असंतोष जताते हुए कहा कि प्राधिकरण के पास 75 अधिकारियों समेत बड़ा अमला होने के बावजूद कार्यों का परिणाम अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं है। इस पर पीएमडीए अधिकारियों ने सफाई देने का प्रयास किया, लेकिन विस अध्यक्ष ने कहा कि वे सिर्फ बातें करने की बजाय काम पर ध्यान दें।
बैठक में सड़कों और चौंकों के सौंदर्यकरण, सेक्टर 7 और 10 के सामुदायिक केंद्र, नगर निगम की बिल्डिंग, सेक्टर 7 में बरसाती पानी की निकासी की समस्या और सड़कों पर रोशनी के प्रबंध के बारे में विस्तृत चर्चा हुई। विस अध्यक्ष ने शहर में हो रहे पौधरोपण का कार्य भी प्रामाणिकता से करने के निर्देश दिए।
विस अध्यक्ष ने कहा कि तीनों विभाग एक समन्वय कमेटी का गठन करें ताकि सभी विकास परियोजनाओं को समय बद्ध तरीके से सिरे चढ़ाए। कार्य को लटकाने वाले अधिकारियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी होगी। शहर से गुजरते प्रमुख प्राकृतिक नालों के सौंदर्यीकरण का कार्य भी पीएमडीए को दे दिया गया है।
बैठक में शहरी स्थानीय निकाय विभाग के आयुक्त एवं सचिव विकास गुप्ता, हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के मुख्य प्रशासक टीएल सत्यप्रकाश, पंचकूला महानगर विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के एम पांडुरंग, शहरी स्थानीय निकाय के निदेशक यश पाल, नगर निगम आयुक्त सचिन गुप्ता समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
हरियाणा विधान सभा सचिवालय में बुधवार को तीन प्रमुख विभागों के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक करते हरियाणा विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम पब्लिक स्कूल में स्वतंत्रता दिवस के साथ मनाया गया रक्षाबंधन

Thu Aug 15 , 2024
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक। देश भक्ति की भावना से बच्चों ने प्रस्तुत किए कार्यक्रम। कुरुक्षेत्र, 14 अगस्त : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरूप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से श्रीमती केसरी देवी लोहिया जयराम पब्लिक स्कूल में स्वतंत्रता दिवस व रक्षाबंधन […]

You May Like

Breaking News

advertisement