उजाला सिग्नस में लग्न व विश्वास के साथ मनाया अंतरराष्ट्रीय योग दिवस

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

13 वर्षीय वंशिका ने कराई योग क्रियाएं, 50 साधक व साधिकाओं ने लिया भाग।

कुरुक्षेत्र :- उजाला सिग्नस अस्पताल में सातवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस लग्न व विश्वास के साथ मनाया गया। इस दौरान करीब 50 साधकों द्वारा योग की विभिन्न क्रियाएं की गई। खास बात यह रही कि इन साधकों को योग क्रियाएं 13 वर्षीय वंशिका ने कराई और इस शिविर का इंडिया न्यूज़ चैनल पर लाइव प्रसारण भी हुआ, जिससे द्वार भी लोग जुड़े और उन्होंने घर में रहकर योग किया। उजाला सिग्नस में यह शिविर सुबह सात बजे से पौने आठ बजे तक चला। शिविर के दौरान कोरोना गाइडलाइन का विशेष ख्याल रखा गया। सभी ने सोशल डिस्टेंस रखकर योग के विभिन्न आसन किए। इस दौरान लोगों को उनके स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी किया गया। कार्यक्रम का प्रारंभ प्रार्थना से हुआ व उसके बाद सभी योग साधकों को ताडासन, वृक्षासन, अर्धचक्रासन, भद्रआसन, शशांकासन, कपालभाति, शीतली प्राणायाम, वक्रासन, भुजंगासन, शवासन, अनुलोम-विलोम सहित विभिन्न योग क्रियाएं कराई गई।

वंशिका ने बताया की अच्छी सेहत और दीर्घायु के लिए योग व प्राणायाम परम आवश्यक है इन्हें करने से न केवल आप स्वस्थ रहते हैं बल्कि आपकी दीर्घायु होती है। योग और प्राणायाम के साथ-साथ आपको अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा। उन्होंने कहा कि निरोगी काया के लिए योग आवश्यक है। स्वास्थ्य ही धन है। योग प्रशिक्षक ने कहा जहां कोरोना काल में लोग ऑक्सीजन की कमी से मर रहे हैं, वहीं योग करने वाले लोग इस वायरस से खुद को बचा सकते हैं। योग के साथ-साथ खानपान का भी विशेष ध्यान देना बहुत जरूरी है। भोजन में हरी सब्जी, फल, दूध आदि का सेवन करें। उन्होंने कहा कि जो खाएं हैं वह ठीक पचना चाहिए, तभी फायदा है।

योग से गंभीर बीमारियों होती हैं ठीक : डॉ. जफर।

उजाला सिग्नस के यूनिट हेड डॉ. जफर शेख ने कहा कि योग करने से कई तरह की गंभीर बीमारियां ठीक हो जाती हैं तथा इससे मन और शरीर स्वस्थ रहता है। प्रतिदिन योग करने से मोटापा, डायबिटीज, तनाव, अनिद्रा आदि समस्याओं से निजात मिल जाती है। उन्होंने कहा कि मनुष्य को नियमित रूप से योग करना चाहिए, चाहे थोड़े समय के लिए ही करें।

प्रतिदिन एक घंटा करें सूक्ष्य क्रियाएं : शिवानी।
एचआर मैनेजर शिवानी ने बताया कि प्रतिदिन एक घंटा सूक्ष्म यौगिक क्रियाएं, आसन, प्राणायाम, ध्यान साधना इत्यादि व्यक्ति की रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं आत्मविश्वास को इतना अधिक बढ़ा देता है कि वह बड़ी से बड़ी बीमारी से भी आसानी से निजात पा लेता है। इसलिए हमें अपने इसे अपने जीवन का ‌एक हिस्सा बना लेना चाहिए।
योग साधक को संक्रमण नहीं होता : साबर अली।
योग के महत्व को बताते हुए साबर अली ने कहा कि यह कहना सही नहीं है कि योग साधक को कोरोना संक्रमण नहीं हो सकता, लेकिन नियमित योगाभ्यास साधक की रोग प्रतिरोधक क्षमता एवं आत्मविश्वास को इतना अधिक बढ़ा देता है कि वह इसका दृढ़ निश्चय से मुकाबला करते हुए सहज ही उसके चंगुल से बाहर आ जाता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

महामारी में अकाल मृत्यु के शिकार लोगों के परिजनों को मुआवजा दे सरकार : डॉ. तंवर

Mon Jun 21 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष- 94161-91877छाया- रैना अरोड़ा। आंध्र की तर्ज पर हरियाणा में वैक्सीन वितरित करे सरकार: डॉ. अशोक तंवर। बोले तंवर, कांग्रेस के लोग ही कांग्रेस को खत्म कर रहे हैं। हिसार, 21 जून :- अपना भारत मोर्चा के संयोजक एवं पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर […]

You May Like

advertisement