पूरी दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग का संदेश देगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम : शांतनु शर्मा

पूरी दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग का संदेश देगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम : शांतनु शर्मा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

ब्रह्मसरोवर आईकॉनिक साइट पर होगा प्रोटोकॉल योग का फाइनल अभ्यास।
द्रोणाचार्य स्टेडियम से सुबह 5.30 बजे शुरू होगी योग मैराथन, जिला व ब्लॉक स्तरीय योग प्रतियोगिताओं का होगा आयोजन।
21 जून को जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता होंगे मुख्य अतिथि।

कुरुक्षेत्र 18 जून : उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि भारत सरकार की तरफ से आजादी के अमृत महोत्सव को समर्पित 9 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को पूरी भव्यता के साथ मनाया जाएगा। इस अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पुरुषोत्तमपुरा बाग में एक साथ सैकड़ों लोग योग करेंगे और पूरी दुनिया को वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग का संदेश देंगे। इस योग दिवस की फाइनल रिहर्सल 19 जून को सुबह 7 बजे से लेकर 8 बजे तक की जाएगी। इससे पहले सुबह 5.30 बजे द्रोणाचार्य स्टेडियम से लेकर ब्रह्मसरोवर वीवीआईपी द्वार तक योग मैराथन का आयोजन किया जाएगा। योग दिवस 21 जून के जिला स्तरीय कार्यक्रम में हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत करेंगे।
उपायुक्त शांतनु शर्मा ने कहा कि 21 जून को ब्रह्मसरोवर आईकॉनिक साइट के जिला स्तरीय योग कार्यक्रम में हरियाणा के विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता मुख्य अतिथि होंगे। इसके साथ-साथ कई गणमान्य व्यक्ति भी इस योग दिवस कार्यक्रम में शिरकत करेंगे। इस योग दिवस कार्यक्रम में विभिन्न विभागों के साथ-साथ पतंजलि योग समिति, भारतीय योग संस्थान, हार्टफुलनेस संस्थान, योग भारती संस्थान, आर्ट ऑफ लिविंग, क्रीड़ा भारती, नेहरू युवा केंद्र सहित विभिन्न एनजीओ भी अपना सहयोग करेंगे। इससे पहले 19 जून को सुबह करीब 5 बजकर 30 मिनट पर जिला खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग के खिलाड़ी व प्रतिभागी द्रोणाचार्य स्टेडियम के परिसर में एकत्रित होंगे। इस स्टेडियम से लेकर ब्रह्मसरोवर पुरुषोत्तमपुरा बाग तक वाया सुंदरपुर पुल से योग मैराथन का आयोजन किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर प्रोटोकॉल योगा की फाइनल रिहर्सल 19 जून को सुबह 7 बजे से लेकर 8 बजे तक होगी।
उन्होंने कहा कि वसुधैव कुटुम्बकम् के लिए योग व हर घर आंगन तक योग का संदेश पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार की तरफ से 9वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर योगा कॉम्पिटिशन शुरू किया है। यह कॉम्पिटिशन ब्लॉक स्तर से लेकर राज्य स्तर तक होगा। इसके तहत 19 जून को जिला स्तर के कार्यक्रम के लिए पुरुषोत्तमपुरा बाग और सभी ब्लॉकों में योगासन प्रतियोगिताओं के लिए रिहर्सल के बाद प्रतिभागियों का पंजीकरण होगा और इसके बाद 19 जून को ब्लॉक स्तर की योग प्रतियोगिताओं और 21 जून को जिला स्तर की योग प्रतियोगिताओं का आयोजन सुबह 8 से सुबह 10 बजे तक किया जाएगा। यह प्रतियोगिता 3 आयु वर्ग, जिनमें 10 वर्ष से कम, 10 से 60 वर्ष और 60 वर्ष से ज्यादा आयु वर्ग की श्रेणी की होगी। इन सभी वर्गों के लिए योग की 5-5 मुद्राए निर्धारित की है। सभी वर्गों के प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान पर रहने वाले प्रतिभागियों को मेडल और प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

पंडित राधेश्याम शास्त्री द्वारा 19 जून से श्रीमद्भागवत की कथा का आयोजन

Sun Jun 18 , 2023
पंडित राधेश्याम शास्त्री द्वारा 19 जून से श्रीमद्भागवत की कथा का आयोजन। सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 वृन्दावन : रुक्मणि विहार क्षेत्र स्थित दिल्ली श्रीधाम में श्रीमद् भागवत कथा सप्ताह ज्ञान यज्ञ का आयोजन 19 से 25 जून 2023 पर्यंत किया जा रहा है। जिसमें […]

You May Like

Breaking News

advertisement