आज़मगढ़: अमर शहीदों के जीवन के आदर्श एवं मूल्यों को अपने जीवन में उतारें एवं समाज के लोगों को जागरूक करें – मुख्य विकास अधिकारी


आजमगढ़ 23 मार्च– आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत दो दिवसीय रंग दे बसंती कार्यक्रम (22 मार्च एवं 23 मार्च 2022) के अंतर्गत में आज अंतिम दिन नेहरू हाल के सभागार में आयोजित शहीदी दिवस-स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायकों भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव की शहादत दिवस कार्यक्रम का शुभारम्भ मुख्य विकास अधिकारी आनन्द कुमार शुक्ला द्वारा मां सरस्वती के चित्र एवं स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायकों भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के चित्र पर पुष्पांजति अर्पित कर एवं दीप प्रज्वलन कर किया गया।
इस अवसर पर अग्रसेन बालिका इंटर कॉलेज की संगीत अध्यापिका अनीता यादव द्वारा सरस्वती वंदना गीत एवं दशभक्ति गीत की प्रस्तुति की गई, जो काफी सराहनीय रहा। इसी के साथ ही स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायकों पर आधारित डॉक्यूमेंट्री फिल्म दिखाई गई। इसके पश्चात आजादी के तरानों/गीतों पर आधारित लोकगायन सूचना एवं जनसंपर्क विभाग उत्तर प्रदेश में पंजीकृत मुन्ना लाल यादव लोकगीत बिरहा पार्टी द्वारा प्रस्तुति की गई, जो काफी सराहनीय रहा।
इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला ने छात्राओं को संबोधित करते हुए बताया कि आज 23 मार्च को शहीदी दिवस स्वतंत्रता संग्राम के अमर नायकों भगत सिंह, राजगुरु एवं सुखदेव की शहादत का दिवस मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहीदी दिवस मनाने का उद्देश्य हमे जानना है कि हम सबको कैसे आजादी मिला एवं देश की आजादी में कौन-कौन से अमर नायक शहीद हुए। मुख्य विकास अधिकारी ने प्लासी युद्ध, बंगाल विभाजन, 1857 की क्रांति के बारे में छात्राओं को विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि हम सभी अमर शहीदों के जीवन के आदर्श एवं मूल्यों को अपने जीवन में उतारें एवं समाज के लोगों को जागरूक करें।
इसी के साथ ही राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्रा रितिका सिंह द्वारा शहीदी दिवस पर भाषण एवं महिमा बागेश्वरी द्वारा देशभक्ति गीत की प्रस्तुति की गई।
अंत में जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव के बारे में बताया गया एवं कहा कि छात्राएं अपने देश के इतिहास के बारे में जाने। आज इंटरनेट की दुनिया में सब कुछ उपलब्ध है, आप सब लोग इंटरनेट के माध्यम से अपने देश की इतिहास एवं नई नई तकनीक की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी द्वारा उपस्थित लोगों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कार्यक्रम की समाप्ति की घोषणा की गई। उन्होंने बताया कि शहीदी दिवस के क्रम में आज शाम 6ः00 बजे शहीद कुंवर सिंह स्मारक उद्यान में शहीद कुमार सिंह स्मारक स्थल पर दीपांजलि कार्यक्रम एवं 6ः30 बजे पुलिस बैंड का वादन (राष्ट्रधुन) का आयोजन किया गया है। उन्होंने उपस्थित छात्राओं/शिक्षिका एवं कर्मचारियों से कहा कि उक्त कार्यक्रम में उपस्थित होकर कार्यक्रम को सफल बनाएं।
कार्यक्रम का संचालन राजकीय बालिका इण्टर कालेज की अंग्रेजी विषय की प्रवक्ता शमा शेख द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रविशंकर राय, मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ0 वीरेंद्र सिंह, जिला समाज कल्याण अधिकारी मोतीलाल, जिला प्रोबेशन अधिकारी बीएल यादव, जिला दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी शशांक सिंह, महिला कल्याण अधिकारी प्रीति उपाध्याय, जिला सूचना अधिकारी अशोक कुमार सहित राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की छात्राएं/अध्यापिका एवं विकास भवन/कलेक्ट्रेट परिवार के अधिकारी/ कर्मचारी गण उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: परीक्षा को सूचिता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं - जिलाधिकारी

Thu Mar 24 , 2022
आजमगढ़ 23 मार्च– जिलाधिकारी श्री अमृत त्रिपाठी ने कल देर सायं आगामी 24 मार्च से प्रारंभ हो रही उत्तर प्रदेश बोर्ड परीक्षा की तैयारियों की समीक्षा चक्रपानपुर पीजीआई के सभागार में की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि परीक्षा को सूचिता से किसी भी प्रकार का समझौता नहीं किया जाएगा। उन्होंने […]

You May Like

advertisement