सही सूचना ग्रहण करना जरूरी : प्रो. बिन्दु शर्मा

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के यूनिवर्सिटी सीनियर सैकेंडरी मॉडल स्कूल में मीडिया और सूचना साक्षरता विषय पर कार्यशाला आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 29 अक्टूबर : कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी सीनियर सैकेंडरी मॉडल स्कूल में शुक्रवार को यूनेस्को द्वारा मीडिया और सूचना साक्षरता विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया। स्कूल परिसर में सेमिनार का आयोजन विश्वविद्यालय के जनसंचार और मीडिया प्रौद्योगिकी संस्थान ने किया। कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के रूप में संस्थान की निदेशिका प्रो. बिन्दु शर्मा ने अपने विचार रखते हुए कहा कि वर्तमान में सही सूचना को ग्रहण करना अत्यंत आवश्यक है। आज का दौर सूचना प्रौद्योगिकी का दौर है। सबसे ज्यादा स्कूल के छात्र सूचनाओं से प्रभावित हो रहे हैं। इसलिए यूनेस्को ने पूरे विश्व में ग्लोबल मीडिया और सूचना साक्षरता सप्ताह मनाने का निर्णय लिया है। इसी के तहत् यह सेमिनार आयोजित किया जा रहा है। मीडिया ऐसा माध्यम है जो लोगों को कईं तरह की सूचनाएं दे रहा है।
ये हमें तय करना है कि हम कौन-सी सूचना ग्रहण करें और कौन-सी छोडे़ं।
संस्थान के डॉ. अशोक शर्मा ने छात्रों को प्रेरित करते हुए कहा कि सभी छात्र अच्छे मीडिया संस्थानों का चयन करके सूचना ग्रहण करें। छात्रों को ही तय करना होगी कि वे अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए क्या करें। पूरा विश्व सूचनाओं का बाजार है और आपको तय करना है कि आपको क्या लेना है। उन्होंने कहा कि आज जरूरत है कि प्रत्यके व्यक्ति मीडिया के प्रति जागरूक हो और सूचनाओं के आदान-प्रदान के प्रति सचेत रहे।
संस्थान के डॉ. प्रदीप राय ने कहा कि आज हमें भारी संख्या में सूचना मिल रही है जो गलत और ठीक है। ये हमारी जिम्मेदारी बनती है कि हम किस सूचना को स्वीकार करें और किसको नहीं। पूरे विश्व में बहुत तेजी से सूचनाओं का आदान-प्रदान हो रहा है जिससे व्यक्ति के लिए यह तय करना मुश्किल हो गया है कि वे कौन-सी सूचना लें और कौन-सी छोडें़। यूनेस्को कार्यक्रम के तहत् लोगों को जागरूक किया जा रहा है कि वे कैसे एक स्वच्छ और स्वस्थ सूचना ग्रहण करें।
कार्यक्रम के अंत में स्कूल के प्रधानाचार्य डॉ. एमएम सिंह ने सभी वक्ताओं का धन्यवाद किया और कहा कि निश्चित तौर पर इस कार्यशाला से छात्रों को लाभ मिलेगा। आज बहुत ही आवश्यक हो गया है कि हम जागरूक हों और सूचनाओं के आदान-प्रदान से पहले से तय करें कि कौन-सी सूचना सही है और कौन सी गलत। कार्यशाला में मंच का संचालन डॉ. सुशील कुमार ने किया। इस अवसर पर स्कूल के छात्र सहित सभी स्टाफ उपस्थित रहा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वर्तमान समय में संसाधनों से अधिक मनोबल की आवश्यकता है : स्वामी ज्ञानानंद

Fri Oct 29 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 थीम पार्क में 501 कुंडीय लक्षचंडी महायज्ञ का आठवां दिन। कुरुक्षेत्र, 29 अक्टूबर :-मां मोक्षदायिनी गंगाधाम ट्रस्ट ऋषिकेश-हरिद्वार द्वारा थीम पार्क में 501 कुंडीय लक्षचंडी महायज्ञ में स्वामी ज्ञानानंद महाराज ने शिरकत करते हुए आज के समय में लक्षचंडी महायज्ञ की […]

You May Like

advertisement