जिन्दगी के हर पड़ाव पर समय सारणी बनाना व पालन करना बहुत जरूरी : डॉ. प्रज्ञा कौशिक

हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुवि के यूनिवर्सिटी सीनियर सैकेंडरी मॉडल स्कूल में सोशल मीडिया पर हुआ व्याख्यान।

कुरुक्षेत्र, 8 अक्टूबर , कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी सीनियर सैकेंडरी मॉडल स्कूल की पूर्व छात्रा डॉ. प्रज्ञा कौशिक ने संचार माध्यम में जागरूकता अभियान के अन्तर्गत शुक्रवार को डिजिटल वेल बिंग एंड सोशल मीडिया पर ऑनलाईन व ऑफलाईन व्याख्यान दिया जिसमें उन्होंने बताया कि जिन्दगी के हर पड़ाव पर समय सारणी बनाना व उसका पालन करना बहुत जरूरी है। समय सारणी इस तरह बनायें कि हर क्रिया कलाप के लिए समय निश्चित हो। चाहे तकनीक सम्बन्धी हो या खान-पान या सेहत। उन्होंने कहा कि तकनीक के दास मत बने अपितु उस पर जीत हासिल करें। यदि आप अपना अधिकतर समय सोशल मीडिया को देंगें तो आप उसके दास हो जायेंगें। परिवार व दोस्तों से दूरी हो जायेगी तथा सेहत पर भी बुरा असर होगा। उन्होंने कहा कि यह बहुत महत्वपूर्ण है आप इंटरनेट से क्या-समझना चाहते हो लेकिन उस पर निर्भरता जरूरत से अधिक नहीं होनी चाहिए। अपने अंदर भी अच्छी आदतें डालें।
उन्होंने कहा कि तकनीक जीवन को सुगम बनाने के लिए है। इसके दास बनकर जिन्दगी को जटिल मत बनायें। अपने डाटा को सुरक्षित करने के लिए एक अच्छा पासवर्ड बनाएं लेकिन किसी से सांझा मत करें। यदि बात डिजिटल लेन-देन में भी होगी तब भी इसका ध्यान रखें। बेफिजूल/अपुष्ट एप को डाउनलोड न करें। इससे आपके डाटा, निजता व धन की बर्बादी हो सकती हैं। रात को सोने से पहले अपने फोन को डोंट डिस्टर्ब वाला बटन जरूर दबायें ताकि चैन की नींद ले सकें।
इससे पहले स्कूल की शिक्षिका नितिका वशिष्ठ ने मुख्य वक्ता का परिचय करवाया व मंच का संचालन किया। बच्चों को ओपन डिस्कशन के लिए आमंत्रित किया। प्रधानाचार्य डॉ. एमएम सिंह ने डॉ. प्रज्ञा कौशिक का आभार व्यक्त किया और सभी स्टाफ के सदस्यों व बच्चों का धन्यवाद किया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

नवरात्रों में जग ज्योति दरबार में शिव मंदिर निर्माण के लिए हुआ मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन

Fri Oct 8 , 2021
हरियाणा संपादक , वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 विद्वान ब्राह्मणों ने किया मंत्रोच्चारण के साथ भूमि पूजन सम्पन्न। कुरुक्षेत्र, 8 अक्टूबर : कुरुक्षेत्र के गांव बिजड़पुर में स्थित प्राचीन दरगाह हजरत पीर मामू मौला बक्श के जगज्योति दरबार में विराजमान माता लाडो रानी के स्थान पर गद्दी नशीन गुरु […]

You May Like

Breaking News

advertisement