जम्मू-कश्मीर: जवान हमारे देश का सुरक्षा कवच: मोदी

दिवाली पर जवानों के बीच पीएम मोदी, सर्जिकल स्ट्राइक का जिक्र कर दिलाई शौर्य की याद

पीएम मोदी नौशेरा में जवानों संग दिवाली।

जवानों का बढ़ाया हौसला, देश को बताया सुरक्षा कवच ।

सर्जिकल स्ट्राइल की दिलाई याद, बताया जवानों का पराक्रम।

पीएम ने जवानों को संबोधित करते हुए कहा कि ये उनका वो परिवार है जिसके साथ उन्होंने अपनी हर दिवाली मनाई है. उन्होंने बताया कि पहले गुजरात के सीएम के तौर पर और फिर पीएम के रूप में उन्होंने हर दिवाली अपनी इस परिवार के साथ ही मनाई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को जम्मू कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा में पहुंचे. यहां पर उन्होंने शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दी और अब साथी जवानों संग दिवाली का त्योहार मनाया ।

पीएम सभी जवानों से बातचीत कर उनका हालचाल भी ले रहे हैं. ऐसे में प्रधानमंत्री भी उत्साहित हैं और वहां मौजूद सैनिक भी उनकी उपस्थिति से खुश नजर आ रहे हैं. 
उन्होंने जोर देकर कहा कि ये जवान यहां पर सीमा पर दटे रहते हैं, इसी वजह से पूरा देश चैन की नींद सो पाता है. उन्होंने सभी जवानों को देश का सुरक्षा कवच बताया और कहा कि देश में उन्हीं की वजह से शांति और सुरक्षा बनी हुई है. उन्होंने जवानों का हौसला बढ़ाते हुए उन्हें वीरता का जीता-जागता उदाहरण भी बताया.

पीएम ने अब जवानों का हौसला तो बढ़ाया ही, इसके अलावा उनके गौरवशाली इतिहास को भी याद किया. उन्होंने नौशेरा के जवानों को बहादुर बताया और कहा कि दुश्मन जब इस धरती पर कदम रखता है, उन्हें हमेशा मुंहतोड़ जवाब मिला.
पिछली सरकारों पर तंज, आत्मनिर्भर भारत का जिक्र
अपने संबोधन में भी पीएम ने पिछली सरकारों पर तंज भी कसा. उनकी नजरों में पहले देश के जवानों के लिए जब हथियार खरीदने होते थे, तब हमेशा दूसरे देशों पर निर्भर रहना पड़ता था. लेकिन अब आत्मनिर्भर भारत पर जोर दिया जा रहा है. अब देश के अंदर ही अत्याधुनिक हथियार बन रहे हैं.
सेना में महिला की बढ़ती भागीदारी भी पर पीएम ने खुशी जाहिर की. उन्होंने बताया कि अब एनडीए और दूसरे मिलिट्री स्कूलों में भी लड़कियों को पूरा मौका दिया जा रहा है. अब आर्मी में भी उनकी सक्रियता काफी ज्यादा बढ़ गई है. इस वजह से देश की सेना की पहचान पूरी दुनिया में और ज्यादा सशक्त हुई है.
भारत हमेशा अमर रहेगा: मोदी
पीएम ने जवानों की बीच भारत की मजबूत छवि का भी जिक्र किया. उन्होंने गर्व के साथ कहा कि भारत आज से हजार साल पहले भी अमर था और और आने वाले हजार साल भी अमर ही रहने वाला है. अब पीएम मोदी का ये वो अंदाज है जो हर दिवाली दिखता है, ये उनका वो जोश है जो वे हर साल जवानों के साथ साझा करते हैं.

वैसे 2014 में जब से नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री की कुर्सी संभाली है, वह हमेशा ही जवानों संग ही दिवाली का पर्व मनाते हैं. इस बार उनकी दिवाली राजौरी के नौशेरा सेक्‍टर में होगी. 
इससे पहले पीएम मोदी ने दिवाली पर देशवाशियों को शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, दीपावली के पावन अवसर पर देशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं. मेरी कामना है कि यह प्रकाश पर्व आप सभी के जीवन में सुख, संपन्नता और सौभाग्य लेकर आए. 

पीएम बनने के बाद जवानों के साथ लगातार 8वीं दिवाली
23 अक्टूबर 2014: मई 2014 में नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री बने थे. इसके बाद 23 अक्टूबर 2014 को उन्होंने बतौर पीएम सियाचिन में पहली दिवाली मनाई थी. 
11 नवंबर 2015: पीएम मोदी ने पंजाब में जवानों के साथ दिवाली मनाई थी. यहां वे 1965 युद्ध के वॉर मेमोरियल का दौरा भी करने पहुंचे थे. 
30 अक्टूबर 2016 : पीएम मोदी 2016 में हिमाचल के किन्नौर में दिवाली मनाने पहुंचे थे. यहां उन्होंने भारत चीन बॉर्डर के पास जवानों के साथ दिवाली मनाई थी.
18 अक्टूबर 2017: 2017 में भी पीएम मोदी ने जवानों के साथ ही दिवाली मनाई थी. तब वे जम्मू कश्मीर के गुरेज में पहुंचे थे. प
7 नवंबर 2018:  2018 में पीएम मोदी ने भारत तिब्बत सीमा पुलिस के जवानों के साथ उत्तराखंड के हर्षिल में दिवाली मनाई थी.
27 अक्टूबर 2019:  पीएम मोदी ने 2019 में एलओसी पर जवानों के साथ दिवाली मनाई थी. पीएम मोदी राजौरी में एलओसी पर तैनात सैनिकों से मिलने पहुंचे थे. 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपावली पर्व पर वृद्धाश्रम में जाकर बुजुर्गों को मिष्ठान,फल आदि सामग्री वितरित कर खुशियों का मनाया पर्व

Thu Nov 4 , 2021
‼️वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या,अयोध्या श्री शैलेश कुमार पाण्डेय महोदय द्वारा दीपावली पर्व पर वृद्धाश्रम में जाकर बुजुर्गों को मिष्ठान,फल आदि सामग्री वितरित कर खुशियों का पर्व मनाया‼️ दीपावली पर्व पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या,अयोध्या श्री शैलेश कुमार पाण्डेय महोदय द्वारा वृद्धाश्रम में जाकर बुजुर्गों को मिष्ठान,फल आदि सामग्री वितरित कर […]

You May Like

Breaking News

advertisement