जम्मू-कश्मीर:उपराज्यपाल ने राजौरी, पुंछ और रियासी में कोविड की स्थिति की समीक्षा


COVID महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का परीक्षण, ट्रैक, उपचार और परिवर्तन कुंजी: LG
पुंछ में 4250 एलपीएम ऑक्सीजन क्षमता को जोड़ते हुए नए ऑक्सीजन संयंत्र जल्द ही चालू हो जाएंगे; राजौरी में 3250 एलपीएम और रियासी में 1000 एलपीएम
डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ की अदम्य भावना, कर्तव्य की पुकार से परे जाने के लिए करुणा से प्रेरित, जीवन बदल रहा है, मानवता के लिए उदाहरण स्थापित कर रहा है: एलजी
“लोग हमेशा याद रखेंगे कि हमारे स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें संकट में कैसा महसूस कराया और कैसे उन्होंने जीवन बचाने के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया”: एलजी
अस्पतालों और कोविड केयर सेंटरों के मानव संसाधन को मजबूत करें, भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहें: अधिकारियों से एलजी
• उच्च सकारात्मकता दर वाले इलाकों को अलग करने के लिए कस्बों में सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्र राजौरी/रियासी, 27 मई: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जिलों में मौजूदा जमीनी स्तर पर कोविड-19 की स्थिति और रोकथाम के प्रयासों का जायजा लेने के लिए आज राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों में स्वास्थ्य संस्थानों की समीक्षा की।
उपराज्यपाल ने कोविड रोकथाम के प्रयासों, टीकाकरण, परीक्षण, कोविड किटों के वितरण, पंचायत कोविड देखभाल केंद्रों की स्थापना, आईईसी गतिविधियों, आवश्यक जीवन रक्षक उपकरण जैसे ऑक्सीजन समर्थित बेड की उपलब्धता, वेंटिलेटर, ऑक्सीजन क्षमता और आपूर्ति आदि की विस्तृत स्थिति की मांग की। .
COVID महामारी से लड़ने के लिए स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे का परीक्षण, ट्रैक, उपचार और परिवर्तन चार कुंजी हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि हमें कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करने की जरूरत है।
सीमावर्ती निवासियों के लिए आवश्यक चिकित्सा सुविधाओं की उपलब्धता पर जोर देते हुए, उपराज्यपाल ने संबंधित डीसी, सीएमओ, पुलिस प्रशासन को सीमावर्ती क्षेत्रों में स्वास्थ्य केंद्रों को मजबूत करने के लिए समर्पित प्रयास करने का निर्देश दिया।
जीएमसी राजौरी और जिला अस्पताल रियासी के अपने दौरे के दौरान, उपराज्यपाल ने अस्पतालों के विभिन्न वर्गों का दौरा किया, जिसमें उन्होंने डॉक्टरों, पैरामेडिकल स्टाफ के साथ बातचीत की और वहां उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं और बुनियादी ढांचे के बारे में जानकारी ली।
उपराज्यपाल ने कोविड महामारी के दौरान समर्पित रूप से लोगों की सेवा करने के लिए अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कर्मियों की सराहना की।
“मैं डॉक्टरों, नर्सों के अथक प्रयासों के लिए उनकी सराहना करता हूं। लोग हमेशा याद रखेंगे कि हमारे स्वास्थ्य कर्मियों ने उन्हें संकट में कैसा महसूस कराया और कैसे उन्होंने जीवन बचाने के लिए निस्वार्थ भाव से काम किया”, उपराज्यपाल ने कहा।उन्होंने कहा कि डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ की कर्तव्य की पुकार से परे जाने की अदम्य भावना जीवन को बदल रही है, मानवता के लिए एक उदाहरण स्थापित कर रही है और एक मजबूत समाज का निर्माण कर रही है।
उपराज्यपाल ने सुश्री मंजू देवी, जिला अस्पताल, रियासी में स्टाफ नर्स के साथ बातचीत की और श्री की भी सराहना की। सोम राज, इंचार्ज हाउसकीपिंग एंड सिक्योरिटी सर्विसेज, जीएमसी राजौरी को बड़ी प्रतिबद्धता के साथ अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने और अन्य फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए उदाहरण स्थापित करने के लिए।
उपराज्यपाल ने अधिकारियों से कहा कि अस्पतालों और कोविड देखभाल केंद्रों के मानव संसाधन को मजबूत करें और भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार रहें। उन्होंने आगे जमीनी स्तर पर स्वास्थ्य सेवा के बुनियादी ढांचे को बढ़ाने का आह्वान किया।
सबसे महत्वपूर्ण उपहार जो डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ लोगों को दे सकते हैं, वह है ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों के COVID वार्डों में उनकी उपस्थिति और ध्यान, उपराज्यपाल ने कहा।
उपराज्यपाल ने कोविड महामारी के प्रसार से प्रभावी ढंग से निपटने के लिए संबंधित अधिकारियों को विभिन्न निर्देश दिए। उन्होंने उच्च सकारात्मकता दर वाले इलाकों को अलग-थलग करने के लिए कस्बों में सूक्ष्म नियंत्रण क्षेत्रों के लिए निर्देश दिया।
चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता की जिलेवार स्थिति लेते हुए, उपराज्यपाल को बताया गया कि नए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र जल्द ही चालू हो जाएंगे, इस प्रकार जिलों में ऑक्सीजन की उपलब्धता में वृद्धि होगी, 4250 एलपीएम ऑक्सीजन को जोड़ा जाएगा पुंछ में क्षमता; राजौरी में 3250 एलपीएम और रियासी में 1000 एलपीएम।
जीएमसी राजौरी में मरीजों को ऑक्सीजन की मांग एवं आपूर्ति के संबंध में बताया गया कि 1000 एलपीएम पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन प्लांट (ओजीपी) कुशलतापूर्वक कार्य कर रहा है. एक 1000 एलपीएम क्षमता को भी मंजूरी दी गई है, इसके अलावा आने वाले दिनों में तीन 750 एलपीएम संयंत्रों को चालू किया जाएगा।
राजौरी में बैठक में मौजूद पुंछ डीसी और एसपी ने उपराज्यपाल को कोविड की स्थिति और पंचायत कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए चल रहे काम के बारे में जानकारी दी। यह बताया गया कि 750 एलपीएम क्षमता के तीन ऑक्सीजन संयंत्रों के लिए सिविल कार्य पूरा कर लिया गया है, और डीएच पुंछ में एक और 1000 एलपीएम ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्वीकृत है। इसके अलावा, आने वाले समय में मंडी में 200 एलपीएम, 300 एलपीएम और 500 एलपीएम के ऑक्सीजन प्लान लगाए जाएंगे।
इसके अलावा रियासी में, डीएच रियासी में एक 1000 एलपीएम क्षमता का ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र काम कर रहा है, जबकि सीएचसी कटरा के लिए समान क्षमता का दूसरा संयंत्र स्वीकृत है।
इस बीच, डॉ. बृज मोहन गुप्ता, प्रिंसिपल, जीएमसी और एएच, राजौरी ने उपराज्यपाल को अस्पताल में मरीजों को दी जा रही स्वास्थ्य देखभाल सुविधाओं से अवगत कराया। इसी तरह, उपायुक्त रियासी, चरणदीप सिंह ने उपराज्यपाल को अवगत कराया कि जिले में कोविड रोकथाम प्रयासों के तहत, एफएलडब्ल्यू के 99.62%, एचसीडब्ल्यू के 75.62 फीसदी और 45+ आयु वर्ग के 63.2% टीकाकरण किए गए हैं। 65 पंचायतों में कोविड केयर सेंटर स्थापित किए गए हैं और पात्र लोगों को 898 कोविड किट वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद मरीजों को टेलीमेडिसिन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जा रही है।
अपनी यात्राओं के दौरान, उपराज्यपाल के साथ श्री. बीवीआर सुब्रह्मण्यम, मुख्य सचिव; श. उपराज्यपाल के प्रधान सचिव नितीश्वर कुमार; श. मुकेश सिंह, एडीजीपी, जम्मू; सुश्री शीतल नंदा, सचिव, सरकार, समाज कल्याण विभाग; डॉ. राघव लंगर, संभागीय आयुक्त, जम्मू; डॉ. रेणु शर्मा निदेशक स्वास्थ्य सेवाएं जम्मू एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जालौन:भाजपा नगर अध्यक्ष सुनील लोहिया की अगुवाई में एसडी एम से मिला

Thu May 27 , 2021
🟥 समस्याओ से भरा ज्ञापन एसडीएम को सौंपा 🟥 सभी बाजार को चार घण्टे खोले जाने को मांग कोंच(जालौन) गुरुवार को कोंच भाजपा नगर अध्यक्ष सुनील लोहिया के नेतृत्व में भाजपा के शिष्टमंडल ने एसड़ीएम अशोक कुमार वर्मा से भेंट कर मुख्य मंत्री उत्तर प्रदेश के नाम संबोधित एक मांग […]

You May Like

Breaking News

advertisement