ई डिस्ट्रिक्ट लोक सेवा गारंटी अधिनियम के आवेदनों के निराकरण में जांजगीर चाम्पा जिले का राज्य में प्रथम स्थान

जांजगीर-चांपा, 01/12/,2021/ जिले में ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के तहत लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत आन लाइन सेवाएं प्रदान करने जांजगीर-चांपा  जिला छत्तीसगढ़ में पहले स्थान पर है। राज्य सरकार द्वारा शासकीय सेवाएँ ऑनलाइन माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना प्रारम्भ की गई है। इस परियोजना के माध्यम से कई योजनाओं जैसे जाति ,आय ,निवास गुमास्ता,भवन निर्माण, विवाह प्रमाणपत्र, पेन्शन, फटाका लाइसेन्स,राजस्व सेवा,आईटीआई उद्यानिकी,वन,पंचायत,नगरीय निकाय,कृषि,पॉलीटेक्निक विभाग सहित 91 से अधिक विभिन्न विभागों की सेवाओं से संबंधित आवेदनों का ऑनलाइन निराकरण किया जाता है।     जांजगीर-चांपा ज़िले में 01 जनवरी 2021 से अब तक सर्वाधिक- 2,98,209 आवेदनों में से- 2,74,926 आवेदनों का निराकरण किया जा चुका है।  8,555 आवेदन ऐसे हैं जो समय सीमा के भीतर लम्बित है। वर्ष 2021 में कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के मार्गदर्शन में प्रदेश में सबसे ज़्यादा ऑनलाइन आवेदन जांजगीर में प्राप्त हुए हैं,सबसे ज़्यादा निराकरण भी विभाग के अधिकारियों द्वारा किया गया है।
     ज्ञातब्य है कि ई डिस्ट्रिक्ट परियोजना के तहत हितग्राही को विभिन्न सेवाओं के लिए अब शासकीय कार्यालयों तक आने कि आवश्यकता नहीं है , घर से ही आवश्यक दस्तावेज सहित कम्प्यूटर और इंटरनेट के माध्यम से अथवा लोक सेवा केंद्र से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन जमा होने तथा निराकरण कि जानकारी भी हितग्राही,आवेदक को पंजीकृत मोबाइल में मैसेज के माध्यम से प्राप्त हो जाती है। आवेदन के निराकरण पश्चात हितग्राही को डिजिटल सर्टिफिकेट प्राप्त होता है।
    ई गवर्नेंस चिप्स श्री सुनील कुमार साहू ने बताया कि इस वर्ष 2021 में राज्य में 10000 जनसंख्या पर सर्वाधिक आवेदन लेने के मामले में जिला जांजगीर चाम्पा 1,840 आवेदनों सहित प्रथम स्थान पर है।  जांजगीर चाम्पा जिला विगत 4 सालों से कुल प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों की संख्या और निराकरण के मामले में लगातार राज्य में प्रथम स्थान पर बना हुआ है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विधानसभा सत्र 13 दिसंबर से - अधिकारियों, कर्मचारियों का अवकाश प्रतिबंधित

Wed Dec 1 , 2021
जांजगीर-चांपा, 01/12/2021/ कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला ने छत्तीसगढ़ विधानसभा का बारहवां सत्र सोमवार 13 दिसंबर से प्रारंभ होने के मद्देनजर विधानसभा सत्र के अवसान तक जिले के समस्त अधिकारियों, कर्मचारियों के अवकाश पर तत्काल प्रतिबंध लगा दिया है।जारी आदेश में कहा गया है कि कोई भी अधिकारी किसी भी […]

You May Like

advertisement