उत्तराखंड:-मुख्य न्यायाधीश पद पर आज शपथ लेंगे जस्टिस आर एस चौहान,

उत्तराखंड:-मुख्य न्यायाधीश पद पर आज शपथ लेंगे जस्टिस आर एस चौहान,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

नैनीताल। तेलंगाना हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रह चुके जस्टिस आरएस चैहान आज गुरुवार को राजभवन में उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश पद की शपथ लेंगे।
राजभवन से मिली जानकारी के मुताबिक जस्टिस आरएस चैहान को 11.40 पर राज्यपाल बेबीरानी मौर्य शपथ दिलाएंगी। जस्टिस आरएस चैहान इससे पहले तेलंगाना हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीश थे। 31 दिसंबर को केंद्र सरकार ने उनके उत्तराखंड हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाने की अधिसूचना जारी की थी।

उत्तराखंड हाईकोर्ट में बतौर कार्यकारी मुख्य न्यायाधीश नियुक्त जस्टिस रवि आर मलिमथ को हिमाचल हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश बनाया गया है। 24 दिसंबर 1959 को जन्में जस्टिस आरएस चैहान ने अपनी अधिवक्ता की पारी राजस्थान हाईकोर्ट से शुरू की थी।
वे क्रिमनल एवं सर्विस मामलों के विशेषज्ञ माने जाते हैं। राजभवन से बताया गया कि कोरोना संक्रमण के कारण सामाजिक दूरी के नियम के कारण स्थानाभाव है और इस वजह से समारोह सादगी से आयोजित किया जा रहा है।
उत्तराखंड हाईकोर्ट के न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया गुवाहाटी हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बनाए गए हैं। न्यायमूर्ति धूलिया नैनीताल हाईकोर्ट से उत्तराखंड मूल के चीफ जस्टिस बनने वाले तीसरे न्यायाधीश हैं। इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के जज रहे न्यायमूर्ति पीसी पंत और न्यायमूर्ति वीके बिष्ट भी चीफ जस्टिस बन चुके हैं। 

न्यायमूति चैहान ने तेलंगाना में न्याय प्रणाली किए हैं बड़े सुधार
तेलगांना हाईकोर्ट के चीफ जस्टिस राघवेंद्र सिंह चैहान ने अपने डेढ़ वर्ष के कार्यकाल में न्याय प्रणाली में बहुत सुधार किए हैं। उन्होंने कोविड -19 प्रबंधन और सार्वजनिक स्वास्थ्य मामलों और झीलों के प्रबंधन जैसे प्रमुख मुद्दों को व्यवस्थित करने के प्रयास किए। लॉकडाउन के दौरान बड़ी संख्या में प्रवासी श्रमिकों के लिए एक सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित कराने पर उनके प्रयास की सराहना की गई।
चीफ जस्टिस राघवेंद्र सिंह चैहान ने राजस्थान हाईकोर्ट में जून 2005 में न्यायाधीश के रूप में शपथ ली। मार्च 2015 में कर्नाटक हाईकोर्ट में उनका तबादला कर दिया गया। वह एक वरिष्ठ न्यायाधीश के रूप में तेलंगाना हाईकोर्ट में आए और अप्रैल 2019 में तेलंगाना के चीफ जस्टिस बन गए।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-जिलापूर्ति विभाग एक्शन में, देहरादून में करीब 37 हजार फर्जी राशन कार्ड होंगे निरस्त,

Thu Jan 7 , 2021
उत्तराखंड:-जिलापूर्ति विभाग एक्शन में,देहरादून में करीब 37 हजार फर्जी राशन कार्ड होंगे निरस्त,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। देहरादून में करीब 37 हजार फर्जी राशन कार्ड निरस्त होंगे। इसके लिए जिला पूर्ति विभाग की ओर से कार्रवाई शुरू भी कर दी गई है। इसकी जद में आधार कार्ड से नहीं जुड़ सके […]

You May Like

advertisement