कुरुक्षेत्र जिला के विद्याथिर्यों के लिए कला परिषद आयोजित करेगी चित्रकला प्रतियोगिता।

कुरुक्षेत्र जिला के विद्याथिर्यों के लिए कला परिषद आयोजित करेगी चित्रकला प्रतियोगिता।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कोरोना से छुटकारा विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन, युवा दिखाएगें प्रतिभा।

कुरुक्षेत्र :- हरियाणा कला परिषद निरंतर कला और कलाकारों के संर्वधन व सरंक्षण के लिए प्रयासरत है। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से एक ओर जहां कला परिषद द्वारा सांस्कृतिक गतिविधियों को बढ़ावा दिया जा रहा है, वहीं दूसरी ओर कला में रुचि रखने वाले युवाओं को भी मंच देकर प्रदेश की संस्कृति को बल मिल रहा है। कोरोना महामारी के कारण लगभग एक साल से सांस्कृतिक गतिविधियों की चाल धीमी होने के बाद हरियाणा कला परिषद ने फिर से रफतार पकड़नी शुरु कर दी है। मार्च माह में जहां दस दिवसीय गांधी शिल्प मेला और सात दिवसीय नाट्य समारोह आयोजित कर कला परिषद ने कलाप्रेमियों व स्थानीय लोगों को मनोरंजन का डोज मुहैया करवाया, वहीं इसी कडी में चित्रकला प्रतियोगिता आयोजित कर विद्यार्थी वर्ग की प्रतिभा को प्रदर्शित करने के लिए कला परिषद प्रयास कर रही है। हरियाणा कला परिषद के निदेशक संजय भसीन ने कहा कि कोरोना महामारी में कलाकारों को आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ा है। कोविड की परिस्थितियां धीरे-धीरे ठीक होनी शुरु हुई थी, किंतु फिर से कोरोना ने अपने पैर पसारने प्रारम्भ कर दिये। पिछले एक वर्ष में कलाकारों को दयनीय स्थिति को देखते हुए कला परिषद फिर से कलाकारों की वैसी हालत नहीं चाहती। जिसके चलते हरियाणा कला परिषद द्वारा सरकार के सभी नियमों का पालन करते हुए मंचीय गतिविधियां तथा आनलाईन कार्यक्रम जारी रहेगें। संजय भसीन ने बताया कि शिल्प मेला और नाट्य महोत्सव की सफलता के बाद नवरात्रि व रामनवमी के उपलक्ष्य में निशुल्क जिला स्तरीय चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता में 12 से 18 वर्ष की आयु के प्रतिभागी हिस्सा लेगें। प्रतियोगिता का विषय ‘‘दुर्गाष्टमी/रामनवमी या कोरोना से छुटकारा’’ रहेगा। आनलाईन चित्रकला प्रतियोगिता में निर्णायक मण्डल द्वारा पांच सर्वश्रेष्ठ तथा पांच सांत्वना पुरस्कार हेतु प्रतिभागी चुने जाएगें। विजेता प्रतिभागियों को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार हेतु राशि 3100 तथा सांत्वना पुरस्कार हेतु राशि 1100 रुपये प्रति विेजेता को प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त सभी प्रतिभागियों को प्रतिभागिता प्रमाण पत्र दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता के लिए 15 अप्रैल तक आवेदन मांगे गए हैं।
13 अप्रैल को होगा बैसाखी उत्सव।
हरियाणा कला परिषद द्वारा उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक केंद्र पटियाला के सहयोग से 13 अप्रैल को बैसाखी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें हरियाणा, पंजाब तथा राजस्थान के कलाकार अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे। कला परिषद के मीडिया प्रभारी विकास शर्मा ने बताया कि उत्सव में हरियाणा के लोकवाद्ययंत्र अपनी स्वर लहरियों के द्वारा प्रदेश की संस्कृति का बखान करेंगे, तो वहीं पंजाब के नवांशहर से मुनीष भट्टी व ग्रुप पंजाबी लोक गायकी, भंगड़ा तथा जिंदुआ की प्रस्तुति देगें। इसके अलावा बाड़मेर राजस्थान से गौतम परमार की टीम लंगा गायन, भवई नृत्य व कालबेलिया प्रस्तुत करेगी। कार्यक्रम का समय शाम 5 बजे रहेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

विवेक को क्या भाजपा के झंडे लगाने की मजदूरी मागने के पर जलाया गया या असलियत कुछ और है।

Sun Apr 11 , 2021
विवेक को क्या भाजपा के झंडे लगाने की मजदूरी मागने के पर जलाया गया या असलियत कुछ और है।रुद्रपुर:उतराखण्ड के उधम सिंह नगर के रुद्रपुर से कल भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष मदन कौशिक के सवागत समारोह में भाजपा की बाईक रैली मे झंडे लगाने वाले एक युवक विवेक को मज़दूरी […]

You May Like

advertisement