कनौज:धर्म और योग एक दूसरे के अंग हैं ।योग को किसी धर्म विशेष से जोड़ना भी गलत है

धर्म और योग एक दूसरे के अंग हैं ।योग को किसी धर्म विशेष से जोड़ना भी गलत है।
✍️ , गुरसहायगंज संवाददाता सिद्धार्थ गुप्ता
नगर के श्री गंगेश्वर नाथ मंदिर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर भारत विकास परिषद के सदस्यों ने योग किया।
अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर परिषद के प्रांतीय उपाध्यक्ष डा सुधीर दीक्षित ने योग किया। उन्होंने कहा कि धर्म और योग एक दूसरे के अंग हैं ।योग को किसी धर्म विशेष से जोड़ना भी गलत है।उन्होंने कहा कि स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क रहता है. धर्म के लिए शारीरिक रूप से तंदुरुस्त होने के साथ-साथ मानसिक विकार भी दूर होना जरूरी है। नगर शाखा के अध्यक्ष अतुल भारती ने कहा कि नियमित रूप से योग कई बीमारियों को दूर करता है। सचिव ललितमोहन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस को अच्छे ढंग से प्रसारित कर विश्व भर के कल्याण की सोच को बढ़ावा दिया है।
नियमित रूप से योग करने वाले राजेश गुप्ता ने बताया कि योग करने के बाद भूख, पाचन शक्ति और सोने में काफी हद तक फर्क पड़ा है।बौद्धिक विकास के साथ-साथ शारीरिक विकास भी आवश्यक है, इसलिए योग को दिनचर्या में शामिल कर लिया गया है ।संगठन सचिव अमित गुप्ता के मुताबिक प्रतिदिन दिन की शुरुआत योग से होती है. योग की वजह से स्फूर्ति भी रहती है।
इस अवसर पर डा राममिलन सिंह तोमर, विपिन गुप्ता, शासकीय सभासद परसुराम देवल, गगनमनीष,मण्डल महांमत्री भाजपा रघुनंदन सिंह कुशवाहा,प्रांतीय सह संयोजक सिद्धार्थ गुप्ता,संजीव गुप्ता संजू,अजीत मिश्र सहित कई लोगों ने योग कार्यक्रम में भाग लिया और नियमित रूप से योग करने की शपथ ली है इस दौरान बड़ी संख्या में नागरिक भी शामिल हुए ।परिषद ने धर्म के साथ-साथ निरोगी काया का भी आम लोगों को संदेश दिया।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: कार-ट्रक की आमने-सामने की भिडंत में 5 युवकों की दर्दनाक मौत,

Tue Jun 21 , 2022
रामनगरः नैनीताल के रामनगर निवासी 5 युवकों की सड़क हादसे में मौत हो गई है। यह हादसा उस वक्त हुआ, जब युवक यूपी के बिलग्राम शरीफ जा रहे थे। बताया जा रहा है कि यह हादसा यूपी के शाहजहांपुर के पास हुआ। घटना के बाद परिजनों में कोहराम मचा हुआ है। […]

You May Like

Breaking News

advertisement