कन्नौज:सहकारिता सम्मेलन का किया गया आयोजन

सहकारिता सम्मेलन का किया गया आयोजन

संवाददाता अनूप चौरसिया
कन्नौज । जलालाबाद कृषि विज्ञान केंद्र,अन्नौगी पर इफको द्वारा ऑनलाइन सहकारिता सम्मेलन का आयोजन किया गया। इस अवसर पर प्रोजेक्टर द्वारा क्षेत्र के किसानों ने देश के पहले केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह के विचारों को सुना। उन्होंने कहा की सहकारिता से देश को निर्भर बनाया जा सकता है और यह बहुत ही खुशी की बात है कि देश भर के करोड़ों किसान सहकारिता से जुड़े हैं। आज आवश्यकता है कि सहकारिता को आंदोलन बनाया जाए और देश को मजबूत किया जाए। उन्होंने कहा आज इफको, कृभको, अमूल, सहकारिता बैंक, कॉपरेटिव बैंक तथा अनेक स्वयं सहायता समूह सहकारिता का ही परिणाम है । यदि समाज आपस में मिलकर काम करेगा तो समाज की प्रगति संभव है।
इस अवसर पर केंद्र के अध्यक्ष डॉ वी.के. कनौजिया ने सभी किसानों का स्वागत करते हुए सलाह दी कि सहकारिता का खेती में भी बहुत बड़ा योगदान है। आदिकाल से लोग आपस में एक दूसरे का सहयोग करके कृषि, पशुपालन तथा सामाजिक रीति-रिवाजों का निर्वहन करते रहे हैं ।आज भी एफपीओ बनाकर हम सब एक बड़ा आंदोलन खड़ा कर सकते हैं। आत्मनिर्भर बनने के लिए यह एक सशक्त माध्यम है। इस अवसर पर किसानों को आलू में प्रयोग हेतु नैनो यूरिया की भी प्रदान किया गया तथा धान में प्रयोग की गई नैनो यूरिया का प्रदर्शन भी किसानों को दिखाया गया। यह पाया गया कि नैनो यूरिया के प्रयोग से फसल की वृद्धि अच्छी हुई है तथा अच्छा उत्पादन भी प्राप्त होगा। जिन किसानों ने नैनो यूरिया का प्रयोग किया है उन्होंने इसके सकारात्मक परिणाम बताए। इस अवसर पर इफको के क्षेत्रीय प्रबंधक मानसिंह वर्मा ने अपने विचार रखे तथा किसानों को नैनो यूरिया के प्रयोग तथा जैविक उर्वरकों के प्रयोग की भी जानकारी दी।इस दौरान कृषि विज्ञान के समस्त वैज्ञानिक व किसान मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:बेटियां खोलती है खुशी का द्वार ,सभी ने सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीरे

Sun Sep 26 , 2021
बेटियां खोलती है खुशी का द्वार ,सभी ने सोशल मीडिया पर साझा की तस्वीरेजलालाबाद कन्नौज संवाददाता सिद्धार्थ शुक्लाकन्नौज । जलालाबाद ब्लॉक के तरपुरवा में स्थित प्राथमिक विद्यालय के इंचार्ज प्रधानाध्यापक अनुराग गौतम ने बेटियों की एक तश्वीर साझा कर सोशल मीडिया पर बधाई दी हैं जिसमे उनके द्वारा बच्चो को […]

You May Like

advertisement