कन्नौज: खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन इस बार 23 जुलाई को


जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी
परिवार नियोजन के अस्थाई साधनों के बारे में दी जायेगी जानकारी

कन्नौज/ परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता एवं स्वीकार्यता बढ़ाने के उद्देश्य से जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर हर माह की 21 तारीख को खुशहाल परिवार दिवस मनाया जाता है l लेकिन इस बार 21 जुलाई को बकरीद और 22 जुलाई को स्थानीय अवकाश होने के कारण यह दिवस 23 जुलाई को आयोजित किया जाएगा । इस मौके पर लक्षित दम्पति व नव दम्पति को परिवार नियोजन के साधन अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा ।
परिवार नियोजन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ .राम मोहन तिवारी ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को गति प्रदान करने के लिए सभी स्वास्थ्य केंन्द्रो पर खुशहाल परिवार दिवस आयोजित किया जाएगा। स्वास्थ्यकर्मी कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए आने वाले दंपति व अन्य लोगों को परिवार नियोजन के साधनों के बारे में जानकारी देगें तथा इसे अपनाने के लिए प्रेरित करेंगे। उन्होंने कहा – परिवार नियोजन एक ऐसा मुद्दा है, जिससे भविष्य का निर्माण तो होता ही है , साथ ही परिवार नियोजन से परिवार में खुशहाली भी बनी रहती है ।
जिला परिवार नियोजन एवं लाँजिस्टिक मैनेजर यामिनी ने बताया कि खुशहाल परिवार दिवस का आयोजन जिले के सभी 11 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों , 33 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों, तीन अर्बन स्वास्थ्य केंद्रों सहित जिला अस्पताल पर किया जाएगा । इस अवसर पर स्वास्थ्य केंद्र पर आने वाले लाभार्थियों को परिवार नियोजन के विभिन्न साधनों को अपनाने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ परिवार नियोजन सामग्री का वितरण भी किया जाएगा।
डॉ. तिवारी ने बताया कि अप्रैल 2020 से मार्च 2021 तक विभिन्न लाभार्थियों ने परिवार नियोजन संसाधनों को अपनाया, जिनमें महिला नसबंदी 575, आईयूसीडी 506, पीपीआईसीयूडी 183, गर्भ निरोधक गोली 3004, त्रैमासिक गर्भनिरोधक इंजेक्शन अंतरा 79, छाया 5399 व 48,583 कंडोम का वितरण शामिल हैं।।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

ग्वालियर म.प्र:ट्रेन से काटकर निगम कर्मी की हुई मौत पुलिस जांच मे जुटी

Wed Jul 21 , 2021
मध्य प्रदेश ग्वालियर, जिला रिपोर्टर विनय त्रिवेदी कैमरामैन आशी खान , ट्रेन से काटकर निगम कर्मी की हुई मौत पुलिस मर्ग कायम कर शव को भेजा पीएम हाउस, ग्वालियर ब्रेकिंग- ट्रेन से कट कर नगर निगम का कर्मचारी की मौत हो गई बताया जाता है किमृतक राजू गौड़ नगर निगम […]

You May Like

Breaking News

advertisement