कन्नौज:विश्व मरीज सुरक्षा दिवस पर स्वास्थ्य कर्मियों ने ली सेवा को और बेहतर बनाने की शपथ

विश्व मरीज सुरक्षा दिवस पर स्वास्थ्य कर्मियों ने ली सेवा को और बेहतर बनाने की शपथ

कन्नौज, samvaddata Prashant Trivedi
हर वर्ष 17 सितम्बर को विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया जाता है | इसका उद्देश्य स्वास्थ्य सेवाओं को और बेहतर बनाना, रोगियों की सुरक्षा, स्वास्थ्य कर्मियों के प्रति जागरूकता तथा इसके लिए सहयोग को बढा़वा देना है।
जिले के सभी स्वास्थ्य केन्द्रों पर शनिवार को विश्व मरीज सुरक्षा दिवस का आयोजन किया गया। मरीज की सुरक्षा, उनके अधिकार और चिकित्सकों के कर्तव्यों को लेकर जिले भर के सरकारी चिकित्सकों और पैरामेडिकल स्टाफ ने शपथ ली व मरीजों और उनके परिवार से उचित व्यवहार करने का वादा किया ।
सौ शैय्या चिकित्सालय छिबरामऊ में कार्यवाहक चिकित्साधीक्षक डा.मनीष तिवारीकी अध्यक्षता में विश्व मरीज सुरक्षा दिवस मनाया गया। इस दौरान उन्होंने चिकित्सालय में मौजूद सभी पैरामेडिकल स्टाफ को मरीज की सुरक्षा और उनके हितों का ध्यान रखने की शपथ दिलाई । कार्यक्रम में उपस्थित सभी स्वास्थ्य कर्मियों को चिकित्सालय में मरीजों की सुरक्षा और सुविधा का ध्यान रखने, मरीज के साथ सौम्य और अच्छा व्यवहार करने, मरीज की निजता और गोपनीयता का ध्यान रखने, चिकित्सकीय उपचार और तरीकों से पहले सही मरीज की पहचान करने, मरीज व उनके परिजनों को उपचार और तरीकों की पूरी जानकारी देने, मरीजों के उपचार और तरीकों में धैर्य और सावधानी बरतने, किसी प्रकार के विशेष तरीके या जांच आदि से पहले मरीज व उनके परिजनों से सहमति लेने, मरीज को सही समय पर सही तरीके से दवा देने और डाक्यूमेंटेशन करने, मरीज का प्रतिदिन बेड टू बेड हैण्डओवर लेने, मरीज की भर्ती व डिस्चार्ज प्रक्रिया नियमानुसार करने, मरीज को दी गई दवाओं का नियमानुसार आडिट करने व उनके परिणाम में सुधारात्मक व निवारक कार्यवाही करने, चिकित्कीय प्रक्रिया में मरीज और मरीज के परिवार को परामर्श एवं फीडबैक के लिए शामिल कर सुधारात्मक व निवारक कार्यवाही करने की शपथ दिलाई गई ।
डा. मनीष तिवारी ने कहा कि इस समय स्वास्थ्य कर्मियों व रोगियों की सुरक्षा सबसे बड़ी समस्या है। इसलिए ऐसे समय में स्वास्थ्य सेवाओं को कुशल व सुरक्षित करने के लिए सभी को योगदान देना चाहिए। इसके साथ ही ऐसी सुरक्षित प्रणाली को जल्द से जल्द बढ़ावा देने की आवश्यकता है, जहां इलाज में होने वाली त्रुटियों पर निगरानी रखी जाए और इसके लिए सुधारात्मक कदम उठाए जाएं।
जिला सलाहकार क्वालिटी एश्योरेंस डॉ. सुनील प्रजापति ने कहा कि हमें एक ऐसी संस्कृति को विकसित करने की आवश्यकता है जो मरीजों और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच साझेदारी को बढ़ावा दे। इसमें जवाबदेही हो और ऐसा वातावरण हो जिसमें स्वास्थ्य कार्यकर्ता भयमुक्त होकर अपनी गलतियों को स्वीकार कर सकें और उनसे सीख सकें। इसके साथ ही स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की गलतियों को कम करने के लिए उन्हें सशक्त और प्रशिक्षित करने पर बल दिया जाता हो। इस दौरान चिकित्सालय के स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज: संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत परिवार में मचा कोहराम

Sun Sep 18 , 2022
संदिग्ध परिस्थितियों में युवक की मौत परिवार में मचा कोहराम ✍️ब्यूरो कन्नौजकन्नौज। तालग्राम क्षेत्र के गांव निवासी युवक की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई। जिससे परिवार में कोहराम मच गया। तालग्राम क्षेत्र के कुशलपुर्वा निवासी पंकज पाल उम्र 20 वर्ष पुत्र मेघनाथ पाल की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो […]

You May Like

Breaking News

advertisement