कन्नौज:अब खांसी की आवाज से हो सकेगी टीबी की पहचान

अब खांसी की आवाज से हो सकेगी टीबी की पहचान

✍️ प्रशांत कुमार त्रिवेदी
कन्नौज । देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने को लेकर लगातार हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं | इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए टीबी की जांच के लिए एक सरल-सहज और आधुनिक तरीका अपनाने की कोशिश चल रही है | इसके तहत अब महज खाँसने की आवाज से टीबी की पहचान की जा सकेगी | इसके लिए सेंट्रल टीबी डिविजन की ओर से पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। जनपद में ‘फील्डी’ एप की 9 टीमों की सहायता से घर-घर जाकर टीबी के बिना लक्षण वाले, लक्षण सहित व्यक्तियों और उनके संपर्क में आने वाले लोगों या रिश्तेदारों की आवाज के सैंपल एकत्रित किए गए हैं । यह जानकारी जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ. जे.जे.राम ने दी। जिला क्षय रोग अधिकारी ने बताया – तीन हफ्ते से ज्यादा किसी को खांसी रहने पर उसे टीबी संभावित माना जाता है पर जरूरी नहीं है कि दो हफ्ते से ज्यादा खांसी आने पर भी व्यक्ति टीबी की जांच कराने आ सकता है । संबंधित व्यक्ति को टीबी है या नहीं यह बगैर बलगम की जांच के पता नहीं लग सकता। इसलिए सेंट्रल टीबी डिविजन ने खांसी के तरीके से संभावित मरीज की पहचान के लिए स्टडी शुरू की है। कफ साउंड आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बेस्ड सोल्यूशन टू डिटेक्ट टीबी के लिए जिले से 45 आवाज के सैंपल भेजे गए । पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश के सभी राज्यों के चुनिंदा जिलों से टीबी मरीज, उनके संपर्क में रहे लोगों और संभावित रोगियों की खांसने, बोलने की आवाज रिकॉर्ड की गई। इसके लिए ‘फील्डी’ एप बनाया गया है। इस पर स्वास्थ्यकर्मी प्राप्त दिशा-निर्देश के तहत विभिन्न चरणों के तहत वॉयस रिकॉर्डिंग कर रहे हैं।
जिला कार्यक्रम समन्वयक कंचन रंजीत सिंह के मुताबिक जनपद को प्राप्त 45 लोगों के सैम्पल लेकर सेंट्रल टीबी डिविजन को भेज दिए गए हैं।
सात साल से अधिक उम्र के बच्चों की रिकॉर्ड हो रही वॉयस जिला कार्यक्रम समन्वयक के मुताबिक डिविजन की ओर से प्राप्त निर्देश के तहत प्रशिक्षित अधिकारी/ सुपरवाइजर चिह्नित व्यक्ति के घर मास्क पहनकर जाएंगे। सात साल से अधिक उम्र के टीबी मरीजों, संभावित और संपर्क में रहे लोगों की ही वॉयस रिकॉर्डिंग की जा रही है। एप में वॉयस रिकॉर्ड करने से पहले संबंधित व्यक्ति, मरीज का पूरा डाटा भरा जाता है। इसके बाद अलग-अलग चार चरणों में रिकॉर्डिंग होती है। पहला, एक से दस तक गिनती, दूसरा, खांसी की आवाज, तीसरा आ, ई, ऊ तीन शब्दों को तीन-तीन बार बोलने, चौथा रिकॉर्डिंग के दौरान बैकग्राउंड आवाज रिकॉर्ड की जा रही है।
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से टीबी के मरीज खोजने की होगी स्टडी । जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया कि प्रोजेक्ट का मकसद मोबाइल एप (आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस) के जरिए महज खांसी की आवाज से संभावित मरीज की पहचान करना है। कई बार लोग लंबे समय तक खांसी आने के बावजूद डर व संकोच के चलते जांच नहीं कराते हैं, वह खुद ही मोबाइल में एप इंस्टाल कर अपनी जांच कर सकेंगे ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तरांखड में हरदा की जबरदस्त लहर के चलते लगातार भाजपा छोड़कर कांगेस में आने का सिलसिला जारी,

Fri Feb 11 , 2022
स्लग- हरीश रावत ने की प्रेस कॉन्फ्रेंस। कई भाजपाइयों को किया कांग्रेस में शामिल।स्थान :- लालकुआंरिपोर्टर :- जफर अंसारीएंकर :- कांग्रेस के हरदा की लहर अब उत्तराखंड में भी दिखने शुरू हो गई है लगातार ही भाजपा के कार्यकर्ता बीजेपी को छोड़कर कांग्रेस का दामन थामते हुए नजर आ रहे […]

You May Like

advertisement