कन्नौज :गर्भवती एवं धात्री महिलाओं को भी लगेंगे कोविड के टीके डॉक्टर गीतम सिंह

संवाददाता दिव्या बाजपेई
कोविड टीकाकरण अभियान को गति देने व संक्रमण से बचाव को लेकर शासन के निर्देश पर जिले में मंगलवार को एकदिवसीय वृहद कोरोना टीकाकरण अभियान चलाया जायेगा । अभियान के तहत एक दिन में 24 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. गीतम सिंह ने बताया कि जिला मुख्यालय सहित ब्लॉक स्तर पर जैसे- पंचायत भवनों, प्राथमिक विद्यालयों, हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर , स्वास्थ्य उपकेंद्रो आदि सार्वजनिक स्थानों पर 152 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। कोविड-19 की संभावित तीसरी लहर की आशंका को देखते हुए यह अभियान चलाया जा रहा है। ऐसे में सभी पात्र लोग कोविड का टीका लगवाकर संक्रमण से खुद सुरक्षित रहने के साथ दूसरों को भी सुरक्षित रखने में सहयोग करें। इस महामारी से बचाव के लिए अपने लोगों के चारों ओर सुरक्षा कवच का निर्माण करना हमारी जिम्मेदारी है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया – धात्री महिलाएं व गर्भवती भी टीकाकरण करा सकती हैं । स्वास्थ्य विभाग द्वारा उपलब्ध करायी जा रही कोविड वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित हैं और टीकाकरण गर्भवती को संक्रमण से बचाव करता है । दूसरी दवाओं की तरह वैक्सीन के साइट इफेक्ट हो सकते हैं। जिसका बहुत ही हल्का प्रभाव होता है । वैक्सीन लेने के बाद हल्का बुखार या इंजेक्शन वाले स्थान पर दर्द तथा दो से तीन दिन अस्वस्थ महसूस किया जा सकता है ।
उन्होंने कहा कि गर्भवती को टीकाकरण के बाद भी सुरक्षा के सभी उपाय अपनाने चाहिए । इनमें सबसे महत्वपूर्ण कोविड अनुरूप व्यवहार है, जिनमें नियमित रूप से मास्क लगाना, हाथों को धोना और भीड़भाड़ वाली जगहों पर शारीरिक दूरी अपनाने का विशेष ख्याल रखा जाना चाहिए ।
जिला वैक्सीन प्रभारी ईरशाद वेग ने बताया कि जनपद में अब भी बहुत लोग टीकाकरण से वंचित हैं। इस अभियान के तहत आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं की मदद से लोगों के बीच जाकर वैक्सीन से जुड़ी अफवाहों को दूर कर उन्हें प्रोत्साहित कर टीकाकरण बूथ पर ले जाकर टीकाकरण कराने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टीकाकरण अभियान के लिए विभाग की ओर से ब्लॉक कन्नौज में 35 स्थानों पर टीकाकरण किया जाएगा। इसी प्रकार उमर्दा में 20, हसेरन में 14, सौरिख में 15,छिबरामऊ में 28,तालग्राम में 18, जलालाबाद में 17 व गुगरापुर में 5 स्थानों पर टीकाकरण शिविर का आयोजन किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज :महिला से आए दिन करता अभद्रता की बात, पीड़िता ने की शिकायत

Tue Aug 3 , 2021
कन्नौज/ विशुनगढ़ थाना क्षेत्र की अनीता पत्नी राम रतन वर्मा निवासी नगला बरी ने गांव के ही युवक के खिलाफ प्रार्थना पत्र देकर कार्रवाई की मांग की है l पीड़िता ने बताया हमारे पति मेहनत मजदूरी का काम करते हैं l जो बाहर रहकर अपना और अपने परिवार का भरण […]

You May Like

Breaking News

advertisement