कन्नौज:विशेष आयुष्मान पखवाड़ा 31 दिसंबर तक

विशेष आयुष्मान पखवाड़ा 31 दिसंबर तक
👉सभी पात्र व्यक्ति समय से आयुष्मान कार्ड बनवाएं : सीएमओ

कन्नौज । आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए जिले में विशेष आयुष्मान पखवाड़ा 31 दिसंम्बर तक चलेगा। इस पखवाड़े में आयुष्मान कार्ड (गोल्डन कार्ड) विहीन लाभार्थी परिवारों को कार्ड उपलब्ध कराया जाएगा । इसके लिए माइक्रोप्लान भी तैयार कर लिया गया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ विनोद कुमार ने बताया कि 31 दिसंबर तक चलने वाले विशेष अभियान में जिन परिवारों के पास आयुष्मान कार्ड नहीं है, ऐसे परिवारों को लक्षित कर योजना के प्रति जागरुक करते हुए आयुष्मान कार्ड कैंप तक लाने एवं अधिक से अधिक पात्र लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने का हरसंभव प्रयास किया जा रहा है । इस अभियान में ऐसे परिवारों को लक्षित किया गया हैं, जिनके परिवार में एक भी आयुष्मान कार्ड उपलब्ध नहीं है।
उन्होंने कहा कि इस अभियान की सफलता के लिए पंचायती राज विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, आईसीडीएस विभाग का सहयोग भी लिया जा रहा है ताकि इस महत्वाकांक्षी योजना का लाभ जिले के सभी लाभार्थियों और जरूरतमंदों को मिल सकें। आयुष्मान भारत योजना के नोडल अधिकारी डॉ जे.पी. सलोनिया ने बताया कि यह योजना दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, जिसमें कैंसर और हृदय रोग जैसी गंभीर बीमारियों सहित 1450 किस्म की बीमारियों का इलाज निःशुल्क कराया जा सकता है। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के सदस्यों की संख्या या उम्र की भी बाध्यता नहीं है। इसलिए सभी पात्र लोग आयुष्मान पखवाड़ा के विशेष अभियान से जुड़कर इसका लाभ लें और अपना आयुष्मान कार्ड अवश्य बनवा लें |
जिला कार्यक्रम समन्वयक डॉ सत्येंद्र कुमार ने बताया कि लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा। पूर्व में आयुष्मान कार्ड बनवाने केलिए तीस रुपये प्रति कार्ड का भुगतान लाभार्थी द्वारा किया जाता था। अब उसे भी समाप्त कर दिया गया है।
आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए जरूरी बिन्दु : जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया कि आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड,आधार कार्ड के साथ ही प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री द्वारा भेजा गया पत्र जरूरी है।इसके बिना आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता हैं। उन्होंने बताया कि बीपीएल कार्ड धारक अपने क्षेत्र की आशा कार्यकर्ता से इस बात की जानकारी ले सकते हैं कि पात्रता सूची में उनका नाम है या नहीं या फिर संबंधित स्वास्थ्य केंद्र पर राशन कार्ड नंबर ले जाकर इस बात की जानकारी कर सकते हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:पीडी की गिरफ्तारी न होने से कर्मचारियों में आक्रोश

Tue Dec 7 , 2021
पीडी की गिरफ्तारी न होने से कर्मचारियों में आक्रोश✍️ जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदीकन्नौज । पीडी की गिरफ्तारी को लेकर कन्नौज में कर्मचारी संगठन ने आरपार की लड़ाई शुरू कर दी है। विकास भवन में आक्रोशित कर्मियों ने सीडीओ की कार रोककर नारेबाजी की। कर्मचारियों का आक्रोश देख सीडीओ आरएन […]

You May Like

advertisement