कन्नौज:अब 11 दिसम्बर तक चलेगा पुरुष नसंबदी पखवाड़ा

अब 11 दिसम्बर तक चलेगा पुरुष नसंबदी पखवाड़ा

✍️कन्नौज से प्रशांत कुमार त्रिवेदी

सामुदायिक स्तर पर परिवार नियोजन के प्रति जागरूकता, स्वीकार्यता बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग से लगातार प्रयास किए जा रहे। इसी कड़ी में जनपद में 22 नवंबर से 4 दिसंबर तक पुरुष नसबंदी पखवाड़ा मनाया गया। जिसे अब 11 दिसंबर तक बढ़ा दिया गया है।
परिवार कल्याण कार्यक्रम नोडल अधिकारी एवं एसीएमओ डा. धीरेन्द्र आर्या ने बताया कि जनपद में ‘पुरुषों ने परिवार नियोजन अपनाया, सुखी परिवार को आधार बनाया थीम के साथ जनपद में पुरुष नसबंदी पखवाड़ा चार दिसंबर तक चलाया गया। यह पखवाड़ा अब 11 दिसंबर तक और बढ़ा दिया गया है।
नोडल अधिकारी ने बताया कि पुरुष नसबंदी अपनाने वाले लाभार्थियों को 3000 रुपये देने का प्रावधान है। इसके साथ ही प्रेरक को 400 रुपये प्रदान किए जाते हैं। शारीरिक बनावट के आधार पर महिलाओं की अपेक्षा पुरुष नसबंदी बहुत ही सरल और आसान होती है। पुरुष नसबंदी के लिए लाभार्थी की उम्र 22 वर्ष से 60 वर्ष से कम हो। लाभार्थी शादी-शुदा हो। लाभार्थी की एक संतान हो जिसकी उम्र नसबंदी के समय कम से कम एक साल हो। लाभार्थी मानसिक तौर पर स्वस्थ हो। नसबंदी बिल्कुल सुरक्षित प्रक्रिया है। नसबंदी बिना चीरा, टांका बहुत कम समय में हो जाती है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

करनाल की ज्वाइंट फैमिली ने बिना किसी झगड़े , मनमुटाव के मनाई 20 वीं सालगिरह

Wed Dec 8 , 2021
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 ज्वाइंट फैमिली में मिलते है बच्चों को बुजुर्गो से संस्कार। करनाल :- करनाल की ज्वाइंट फैमिली के दंपतियों ने बिना किसी झगड़े , मनमुटाव के एक साथ खुशी खुशी 20 वीं सालगिरह मनाई। प्रवेश शर्मा संग सुमन व राजेश कुमार पिचोलिया […]

You May Like

advertisement