जयराम कन्या महाविद्यालय स्वच्छता कार्य योजना संस्थान के रूप में हुआ प्रमाणित

जयराम कन्या महाविद्यालय स्वच्छता कार्य योजना संस्थान के रूप में हुआ प्रमाणित।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी ने महाविद्यालय की उपलब्धि की सराहना की और दी शुभकामनाएं।

कुरुक्षेत्र, 24 फरवरी : देशभर में संचालित श्री जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष एवं श्री जयराम शिक्षण संस्थान के चेयरमैन ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी के मार्गदर्शन में ग्रामीण क्षेत्र की कन्याओं को शिक्षित करने में गतिमान सेठ नवरंग राय लोहिया जयराम कन्या महाविद्यालय लोहार माजरा को भारत सरकार के उच्चतर शिक्षा विभाग एवं महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद की ओर से गुणवत्ता के आधार पर स्वच्छता कार्य योजना संस्थान प्रमाणित किया गया है। जयराम संस्थाओं के मीडिया प्रभारी राजेश सिंगला ने बताया कि परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी की प्रेरणा से यह महाविद्यालय अपशिष्ट प्रबंधन, जल प्रबंधन, ऊर्जा प्रबंधन आदि प्रोजेक्ट पर बखूबी कार्य कर रहा है। पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए स्वच्छता अभियान चलाने वाला जयराम कन्या महाविद्यालय किसी परिचय का मोहताज नहीं है। उन्होंने बताया कि यहाँ एक तरफ तो पॉलिथीन पूरी तरह से प्रतिबंधित है तो दूसरी तरफ एंटी तम्बाकू कमेटी ने पूरे परिसर एवं आसपास के समाज को तंबाकू मुक्त करने का बीड़ा उठा रखा है। महाविद्यालय का स्टाफ एवं विद्यार्थी मिलकर आसपास के गांवों में स्वच्छता अभियान चलाते हैं। लोगों को संसाधनों का उपयोग करना, ऊर्जा एवं पानी बचाने के प्रति भी जागरूक करते हैं।समय-समय पर छात्राएं स्वयं कपड़े के थैले बनाकर ग्रामीण लोगों तथा स्लम एरिया में बांटती हैं। महिलाओं की स्वच्छता एवं सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उन्हें सेनेटरी पैड भी वितरित किए जाते हैं। शारीरिक सुरक्षा के साथ-साथ मानसिक रूप से भी सुरक्षा का एहसास कराने के लिए आसपास के गांवों में रैलियों तथा नुक्कड़ नाटकों का का आयोजन किया जाता है। महाविद्यालय की प्राचार्या डा. सुदेश रावल ने भारत सरकार का धन्यवाद करते हुए कहा कि इस महाविद्यालय को स्वच्छता अभियान चलाने हेतु जो प्रमाण पत्र मिला है, हम पूरा प्रयत्न करेंगे कि यह महाविद्यालय भविष्य में भी इसी तरह से कार्य करते हुए आसपास के गांवों में जागरूकता अभियान चलाते रहेंगे। यदि इस महाविद्यालय के प्रयास से किसी एक व्यक्ति में भी सुधार आता है तो हम समझेंगे हमारा अभियान सफल है। उन्होंने विश्वास दिलाया कि ग्रामीण अंचल में स्थित होते हुए भी यह महाविद्यालय किसी से कम नहीं है, यहां स्टाफ एवं छात्राएं प्रत्येक क्षेत्र में अव्वल है। स्वच्छता अभियान को हम सफलता की बुलंदी पर पहुंचाएंगे। वातावरण को प्रदूषण मुक्त करेंगे। परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी ने भी महाविद्यालय की इस उपलब्धि की सराहना करते हुए शुभकामनाएं दी हैं। इस अवसर पर श्री जयराम शिक्षण संस्थान के निदेशक एस.एन. गुप्ता तथा प्रबंधन कमेटी सदस्य श्रवण गुप्ता भी मौजूद रहे।
जयराम कन्या महाविद्यालय को मिले प्रमाणपत्र के साथ परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी व प्राचार्या डा. सुदेश रावल तथा प्रबंधन कमेटी सदस्य।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कुवी के शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आयोजित

Thu Feb 24 , 2022
कुवि के शिक्षण प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस आयोजित। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 कुरुक्षेत्र, 24 फरवरी : – कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान की ओर से गुरुवार को आरके सदन में राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के उपलक्ष्य में वैज्ञानिक गतिविधियों […]

You May Like

Breaking News

advertisement