बुद्ध पूर्णिमा के पर्व पर पीपल की पूजा करने से मिलती है तनाव से मुक्ति : कौशिक

वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष : 94161 91877

कुरुक्षेत्र : वैशाख पूर्णिमा बुद्ध पूर्णिमा के पावन पर्व पर पीपल के वृक्ष के बारे में बताया जाता है कि इस दिन पीपल वृक्ष की पूजा करने से मानसिक तनाव से मुक्ति मिलनी सम्भव है। षडदर्शन साधुसमाज के संगठन सचिव व श्री गोविंदानंद आश्रम के सह संरक्षक वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक ने जानकारी देते हुए बताया की इस बार यह पर्व 23 मई बृहस्पतिवार को गजकेसरी योग में वैशाख पूर्णिमा पर दुर्लभ योग के साथ जो कई वर्षों बाद आया है, मनाया जा रहा है और पूर्णिमा का व्रत भी 23 मई बृहस्पतिवार को ही रखा जाएगा। इस दिन खास तौर पर व प्रतिदिन पीपल का पूजन करने वाले व्यक्ति की जन्मकुंडली के कई दोष समाप्त हो जाते हैं और वह मानसिक तनाव से मुक्त हो जाता है और दिव्य ज्ञान चक्षु खुल जाते हैं। हमारे प्राचीन ग्रंथों में पीपल के पूजन का विशेष महत्व माना जाता है।
पीपल को जल अर्पित कर सरसों के तेल का दीपक जला कर कम से कम सात परिक्रमा करना भी विशेष फलदायी माना गया है। पीपल वृक्ष समस्त वृक्षों में सबसे पवित्र माना गया है। पीपल वृक्ष के निचले भाग में ब्रह्मा जी का वास है, मध्य में विष्णु जी और सबसे ऊपर भगवान शिव का वास है और सभी पत्तों में सभी देवताओं का वास माना जाता है।
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक ने बताया की कुरुक्षेत्र की पावन धरती पर श्रीमद्भगवद् गीता में स्वयं भगवान श्रीकृष्ण ने अपने मुख से कहा है कि वृक्षों में मैं पीपल हूं। बिहार राज्य में गया धाम स्थान पर महात्मा बुद्ध को भी पीपल के वृक्ष के नीचे बैठकर तपस्या करने पर ही ज्ञान प्राप्त हुआ था। वो अति प्राचीन पीपल का वृक्ष आज भी गया जी स्थान पर है जो बिहार में मौजूद है। जिन व्यक्तियों का आत्मबल, मनोबल और जन्म कुण्डली में चंद्रमा कमजोर है, उनको इस दिन का लाभ उठाना चाहिए और गाय के दूध से भोलेनाथ का अभिषेक करना चाहिए तथा जिन व्यक्तियों की जन्म कुण्डली में बृहस्पति की स्थिति ठीक नहीं है या जिन व्यक्तियों के कारोबार मंदी के दौर से गुजर रहे हैं और आर्थिक संकट और कर्ज में डूबे हुए हैं, उन व्यक्तियों को शुद्ध गन्ने के रस से भोलेनाथ का अभिषेक करना चाहिए। अपने परिवार के सदस्यों के वजन के बराबर गऊशालाओं में गऊओं को हरी घास खिलाने का भी महत्त्व माना जाता है। पीपल का वृक्ष लगाने व आरोपण पालन करने वाले व्यक्ति को अक्षय पुण्य प्राप्त होता है और जातक की जन्मकुंडली के पितृ दोष भी समाप्त हो जाते हैं। सुख-सौभाग्य, संतान, पुत्र रत्न आदि की प्राप्ति होती है। पीपल ही एकमात्र ऐसा वृक्ष है जो चौबीसों घंटे दिन-रात आक्सीजन देता है। बैसाख मास में वृक्षों को जल अर्पित करना और पशु-पक्षियों को जल पिलाना अत्यंत पुण्यदायक माना जाता है, जिससे जातक का आत्मबल और मनोबल शीघ्र ही मजबूत हो जाता है। जातक के अधूरे कार्य अति शीघ्र पूरे होने लगते हैं और मनुष्य मानसिक तनाव से मुक्त हो जाता है और आरोग्यता प्राप्त होती है।
वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
संगठन सचिव षडदर्शन साधुसमाज, गोविंदानंद आश्रम पिहोवा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कलेक्टोरेट सहित जिले के विभिन्न कार्यालयों में आतंकवाद विरोधी दिवस पर दिलाई गई शपथ

Wed May 22 , 2024
      जांजगीर-चांपा 22 मई 2024/ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री स्व. राजीव गांधी की पुण्यतिथि के मौके पर प्रत्येक वर्ष 21 मई को आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया जाता है। इसी क्रम में कल कलेक्टोरेट कार्यालय सहित जिले के विभिन्न कार्यालयों में अधिकारियों एवं कर्मचारियों को देश की अहिंसा एवं […]

You May Like

advertisement