कन्नौज:डायरिया से बच्चे को रखें सुरक्षित:डा.राम मोहन तिवारी

डायरिया से बच्चे को रखें सुरक्षित:डा.राम मोहन तिवारी

जिला संवाददाता प्रशांत कुमार त्रिवेदी

कन्नौज / जनपद में दो अगस्त से शुरू हुआ सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा 14 अगस्त तक चलेगा। पखवाड़े के तहत आशा कार्यकर्ता डायरिया बीमारी से बचाव के लिए अपने कार्यक्षेत्र में जागरूक करने के साथ ही साथ जिन घरों में 05 वर्ष तक के बच्चे होंगे उन घरों में ओआरएस तथा जिंक की गोली देने का काम कर रही है। यह जानकारी अपर मुख्य चिकित्साधिकारी नोडल अधिकारी डॉ राम मोहन तिवारी ने दी।
डॉ तिवारी ने बताया कि पखवाड़े की सफलता के लिए शासन की ओर से जनपद में ओआरएस घोल के पैकेट व जिंक दवा जिले को प्राप्त हुई है। पखवाड़े को सफल बनाने के लिए आशा कार्यकर्ताओ के अलावा आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को भी लगाया गया है। वह अपने-अपने कार्यक्षेत्र में पांच वर्ष तक के बच्चों को घर – घर ओआरएस पैकेट व जिंक की गोलियों को देने का काम कर रही है। दवा के वितरण के साथ ही साथ डायरिया जैसे बीमारी के बचाव के लिए भी जागरूक काम कर रही है और अपने घरों व आसपास सफाई रखने का भी सुझाव देने का भी परामर्श दे रही है। डॉ तिवारी ने बताया कि पखवाड़े में कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए आशा कार्यकर्ता कोरोना से बचाव हेतु मुंह पर मास्क लगाने, दो गज की दूरी का पालन करना और साबुन से बार-बार हाथों को साफ करने और कोरोना का टीका लगवाने के लिए भी प्रेरित कर रही है।
जिला अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डा.सुरेश यादव ने बताया दस्त में खून आना जैसे लक्षणों के आधार पर डायरिया की पहचान आसानी से की जा सकती है। ओआरएस एवं जिंक घोल निर्जलीकरण से बचाव करता है लगातार दस्त होने से बच्चों में निर्जलीकरण की समस्या बढ़ जाती है। दस्त के कारण पानी के साथ जरूरी एल्क्ट्रोलाइट्स( सोडियम, पोटैशियम, क्लोराइड एवं बाईकार्बोनेट) का तेजी से ह्रास होता है। बच्चों में इसकी कमी को दूर करने के लिए ओरल रीहाइड्रेशन सलूशन(ओआरएस) एवं जिंक घोल दिया जाता है। इससे डायरिया के साथ डिहाइड्रेशन से भी बचाव होता है।
बच्चों में निम्न लक्षण हो तो तुरन्त सम्पर्क करें डाक्टर से :-

  • पानी जैसा बार- बार दस्त का होना।
  • बार-बार उल्टी का होना।
  • पानी न पी पाना।
  • बुखार का होना।
  • मल में लगातार खून का आना |

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:आजम खान की रिहाई को लेकर, राष्ट्रपति संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा

Tue Aug 10 , 2021
आजम खान की रिहाई को लेकर, राष्ट्रपति संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को सौंपा कन्नौज संवाददाता सिद्धार्थ गुप्ताकन्नौज / नगर में समाजवादी युवजन सभा के प्रदेश महासचिव मोहम्मद नाजिम खान ने कलेक्ट्रेट परिसर पहुंचकर राष्ट्रपति संबंधित ज्ञापन जिलाधिकारी को दिया l उन्होंने बताया आजम खान का स्वास्थ्य ठीक ना होने से उन्हें […]

You May Like

Breaking News

advertisement