सभी गौठानो का दस्तावेज अद्यतन रखें – प्रभारी सचिव, नकली कीटनाशक दवा, खाद का विक्रय न हो, सुनिश्चित करने के निर्देशफ्लैगशिप योजनाओं के सकारात्मक क्रियान्वयन के निर्देश

 जांजगीर-चांपा, 29 सितंबर, 2021/ राज्य के गृह, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी सचिव और जिले के प्रभारी सचिव श्री धनंजय देवांगन ने आज कलेक्टर कार्यालय सभाकक्ष में विभागीय अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली। उन्होंने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की फ्लैगशिप योजनाओं गौठान, नरवा, गरवा, घुरवा और बाड़ी कार्यक्रम की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी गौठानों से संबंधित दस्तावेज अद्यतन कर रखा जाए, ताकि यदि कोई उस संबंध में जानकारी ले तो उसे तत्काल दिया जा सके।
बैठक में कलेक्टर श्री जितेंद्र कुमार शुक्ला, प्रभारी पुलिस अधीक्षक श्री विवेक शुक्ला उपस्थित थे।
    प्रभारी सचिव ने गौठान में नरवा, चारागाह, सब्जी बाड़ी, घुरवा विकास, वर्मी कंपोस्ट निर्माण, वर्मी खाद निर्माण, गोबर क्रय आदि की क्रमबद्ध समीक्षा की और प्रगति की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने जिले में खाद की उपलब्धता की जानकारी लेते हुए उप संचालक कृषि श्री तिग्गा को निर्देशित कर कहा कि जिले में किसी भी स्थिति में नकली कीटनाशक दवा, अधिक कीमत पर खाद का विक्रय न हो यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने अधिक कीमत पर रासायनिक खाद विक्रय, नकली कीटनाशक दवा विक्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई करने के निर्देश दिए। श्री देवांगन ने गोबर क्रय, वर्मी खाद निर्माण के विक्रय की समीक्षा करते हुए नियत अनुपात में वर्मी खाद निर्माण और विक्रय के निर्देश दिए।
     बैठक में जिले में संचालित आत्मानंद अंग्रेजी माध्यम शासकीय स्कूल के संचालन, विद्यार्थियों का प्रवेश, शिक्षकों, अन्य स्टाफ की भर्ती की स्थिति और स्कूलों में मध्यान्ह भोजन योजना के क्रियान्वयन की जानकारी ली। उन्होंने गणवेश एवं पाठ्य पुस्तक वितरण की भी समीक्षा की।
     प्रभारी सचिव ने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा जल जीवन मिशन के तहत किये जा रहे कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि यह सरकार की प्राथमिकता वाली योजना है। योजना के तहत सभी घरो व शासकीय भवनों में दो साल के भीतर पाइप लाईन विस्तार कर टेप नल के माध्यम से स्वच्छ जल उपलब्ध कराना है। इस कार्य को गंभीरता के साथ पूरा करें। इस कार्य में क्रेडा के माध्यम से भी सोलर पंप व टंकी के स्थापना कार्य समय पर पूर्ण कराने के निर्देश दिये गए।
     प्रभारी सचिव ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए हाउसिंग बोर्ड के अधिकारी से कहा कि जिले के स्वास्थ्य केंद्र भवनों का निर्माण कार्य प्राथमिकता के साथ समय पर पूर्ण करेंं। जिससे लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। हाउसिंग बोर्ड के द्वारा शासकीय अंग्रेजी माध्यम स्कूलों में लैब निर्माण कार्य समय पर कार्य नही करने पर गहरी नाराजगी व्यक्त की गई। श्री देवांगन ने जांजगीर-चांपा राष्ट्रीय राजमार्ग का मरम्मत कार्य 3 दिनों में पूरा कराने के लिए एनएच के एसडीओ को निर्देशित किया।
कार्यपालन अभियंता को कारण बताओ नोटिस, ग्राम गौरव पथ निर्माण की जांच के निर्देश-
    कलेक्टर ने ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग के ईई द्वारा आयुर्वेद अस्पताल भवन निर्माण के संबंध में गलत जानकारी देने पर शोकाज नोटिस देने के लिए अपर कलेक्टर को निर्देशित किया। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम गौरवपथ योजना के तहत बनाईं गई  सड़कों की जांच कराने के निर्देश दिये। कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा कि छात्रावास, स्कूल, महाविद्यालय, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केन्द्र आदि भवनो का निरीक्षण कर लें। जर्जर अनुपयोगी भवनो के डिस्मेंन्टल के प्रस्ताव जिला कार्यालय को प्रेषित करने कहा। उन्होंने कहा कि ऐसे छात्रावास जहां छात्र रह रहे हैं उनकी सतत निरीक्षण करते रहे। विशेष कर कन्या छात्रावासों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम सुनिश्चित करें।
     प्रभारी सचिव ने स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास, लोक निर्माण विभाग, मत्स्य पालन, आदिवासी विकास विभाग के कार्यों की भी क्रमबद्ध समीक्षा की।
बैठक में वनमण्डलाधिकारी श्रीमती प्रेमलता यादव, अपर कलेक्टर श्रीमती लीना कोसम सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

1129.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज

Wed Sep 29 , 2021
 जांजगीर-चांपा, 29 सितम्बर, 2021/  जिले में 1 जून से 28 सितम्बर तक- 1129.6 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई। गत वर्ष इसी अवधि में- 1071.3 मिलीमीटर औसत वर्षा दर्ज की गई थी।     अधीक्षक भू-अभिलेख से मिली जानकारी के अनुसार इस वर्ष जिले में सबसे ज्यादा  अकलतरा तहसील में 1287.4 […]

You May Like

advertisement