बूंद- बूंद पानी के महत्व को जानने सकरेली कला में जल सभा का हुआ आयोजन, पंचायत प्रतिनिधियों ने किया पानी के सदुपयोग का आह्वान

 जांजगीर- चांपा, 25 दिसंबर,2021/ जल जीवन मिशन के माध्यम से जिले के गांवों में घर घर पानी पहुंचाने का कार्य लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग द्वारा किया जा रहा है। पानी का जीवन में महत्व को प्रतिपादित करने  सकरेली कला में आयोजित जल सभा में भविष्य जल संकट के मद्देनजर पंचायत प्रतिनिधियों ने पानी का सदुपयोग करने का आह्वान किया।
 लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग  द्वारा उपखण्ड सक्ती अंतर्गत ग्राम पंचायत सकरेली कला में जल सभा का आयोजन गत बुधवार को किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सकरेली कला के सरपंच श्री डमरुधर साहू थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता ग्राम पंचायत तेंदूटोहा की सरपंच श्रीमती कुमारी बाई लहरे ने की। विशिष्ट अतिथि के रुप में ग्राम पंचायत सकरेली कला की उप सरपंच श्रीमती रमाबाई पटेल, ग्राम के वरिष्ट नागरिक श्री मनोहर लाल पटेल, श्री यशवंत साहू एवं श्री खेलावन पटेल उपस्थित थे।
     उक्त कार्यक्रम कलेक्टर व जिला जल एवं स्वच्छता मिशन के अध्यक्ष श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला के निर्देशन तथा कार्यपालन अभियंता एवं सदस्य सचिव श्री एस. के. चन्द्रा के मार्गदर्शन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि श्री डमरूधर साहू ने कहा कि पानी का हमारे जीवन में बहुत महत्व है। इसे बचाने का दायित्व हम सबका है। सरकार तो हम सबके घर तक पानी पहुंचाने जल जीवन मिशन योजना चला रही है जिससे गांव के हर घर तक पानी नल के माध्यम से पहुंचेगा। इसको सफल बनाने हम सबको अपनी जिम्मेदारी  समझनी होगा। विशिष्ट अतिथि श्री खेलावन पटेल ने कहा कि पानी पहले कितना उपलब्ध रहता था सभी को पता है।  विशिष्ट अतिथि श्री मनोहर लाल पटेल ने कहा कि पानी बचाने हम सबको अपना दायित्व निभाना होगा। यदि अभी पानी संरक्षण को लेकर हम सचेत नहीं हुए तो आने वाले समय में गंभीर स्थिति का सामना करना पड़ सकता है। ग्राम पंचायत तेंदूटोहा के पूर्व सरपंच श्री उत्तम लहरे ने कहा कि हम सब लोग सरकार की जल जीवन मिशन योजना को सफल बनाने अपने दायित्व का निर्वहन करें।
        कार्यक्रम में पीएचई सक्ती उपखंड के अनुविभागीय अधिकारी सुजय सरकार ने जल जीवन मिशन के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होने बताया कि बारिश का पानी ऐसे ही बह जाता है हम पानी को बचा नहीं पा रहे है। जिसे भूमिगत करने के लिए हमें जागरूक होना होगा। जनसभा के बारे में जल जीवन मिशन जांजगीर-चांपा के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर महेश शुक्ला ने जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन जल जीवन मिशन जांजगीर-चांपा के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर शिवनारायण त्रिपाठी ने किया व आभार प्रदर्शन यूनिसेफ की डिस्ट्रिक्ट एसोसिएट सुश्री मंजरी शर्मा ने किया। कार्यक्रम में पीएचई सक्ती की उपयंत्री सुश्री खगेश्वरी मांझी, जल जीवन मिशन जांजगीर-चांपा के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर श्रीमती बीनू साहू, जल जीवन मिशन जांजगीर-चांपा के प्रोजेक्ट कोआर्डिनेटर मथुरा प्रसाद यादव, पीएचई सक्ती के संदीप राय, निर्मल जायसवाल सहित विभागीय अधिकारी-कर्मचारी व बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: श्री सनातन धर्म मंदिर ने मनाया साहिबाजादो का शहादत दिवस,

Sat Dec 25 , 2021
श्री सनातन धर्म मन्दिर ने मनाया साहिबजादों का शहादत दिवस अरदास के पश्चात सँगत ने गुरु का लंगर छका l मंच का संचालन दिनेश बर्थवाल एवं रणजीत सिंह ने किया स. गुलज़ार सिंह, महासचिव गुरद्वारा श्री गुरु सिंह सभा ने मंदिर समिति का धन्यवाद किया कि साहिबजादों का शहादत दिवस […]

You May Like

Breaking News

advertisement