धर्म ग्रंथों को पढ़ने के लिए संस्कृत का ज्ञान जरूरी : महंत राजेंद्र पुरी

धर्म ग्रंथों को पढ़ने के लिए संस्कृत का ज्ञान जरूरी : महंत राजेंद्र पुरी।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

रामायण हमें संस्कार एवं गीता हमें कर्म सिखाती है : महंत राजेंद्र पुरी।

कुरुक्षेत्र, 5 मार्च : जग ज्योति दरबार के महंत राजेंद्र पुरी ने धर्म प्रचार के दौरान श्रद्धालुओं को संदेश देते हुए समझाया कि जीवन में क्या करना चाहिए क्या नही करना चाहिए। विशेष कर महिलाओं को समझाते हुए कहा कि आज के समाज की सबसे बड़ी विडंबना यही है कि नारी को घर की लक्ष्मी माना जाता है, परंतु आज के युग में मोबाइल और टेलीविजन पर जितने भी धारावाहिक आज चल रहे है, सभी में जो फूहड़ता दिखाई जा रही है। वो हर घर में बड़ी सहजता से आनंद ले कर देखे जाते हैं। जिनमें सास-ससुर से लड़ाई, एकाकी परिवार में रहना, सबसे बड़ा दुखद चलन जो एक गृहस्थ आदमी के दो-दो घर दिखाए जा रहे हैं। जिससे सबसे ज्यादा कलेश होते है और हमारे घरों में वह सब बड़े आनंद से देखा जा रहा है। इस पर महंत ने कहा कि हमें यह सब नहीं देखना चाहिए। धारावाहिक देखने ही है तो रामायण देखें या महाभारत देखें।
महंत राजेंद्र पुरी ने बताया कि रामायण हमें संस्कारों के साथ सिखाती है, जीवन में क्या करना चाहिए। महाभारत सिखाता है कि क्या नही करना चाहिए। इसी तरह श्रीमद् भागवत गीता हमें सिखाती है कैसे जीवन जीना चाहिए।
महंत ने बताया कि हिंदू धर्म के लोगों की सबसे बड़ी कमजोरी यह है कि उन्हें अपनी भाषा ही नही आती और न पढ़ना सीखना चाहते हैं। हमारे सभी धर्म ग्रंथ, वेद पुराण, गीता आदि सभी संस्कृत भाषा में है, जो हिंदू लोगों को पढ़नी ही नहीं आती है। अन्य समुदाय के लोग अपने ग्रंथ व कुरान पढ़ते है और धर्म के बारे में जानते हैं।
महंत ने कहा कि अगर कोई अपने आस पास, गली-मोहल्ले या पड़ोस में जितना हो सके बच्चों को संस्कृत पढ़ना लिखना सिखाए तो उसका खर्च जग ज्योति दरबार उठाने के लिए तैयार है। महंत राजेंद्र पुरी ने कहा की हमें अपनी आने वाली पीढ़ी को धर्म की जानकारी देनी चाहिए और संस्कृत पढ़ने और सीखने के लिए जरूर कहें।
जग ज्योति दरबार में महंत राजेंद्र पुरी एवं श्रद्धालु।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: शिक्षक अभिभावक संघ की गोष्ठी का आयोजन,

Sun Mar 5 , 2023
कंट्रीवाइड इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक अभिभावक संघ की गोष्ठी का आयोजन। हल्दुचौड़। लाल कुआरिपोर्टर जफर अंसारी दौलिया स्थित कंट्रीवाइड इंटरनेशनल स्कूल में शिक्षक अभिभावक संघ की गोष्ठी का आयोजन किया गया। कंट्रीवाइड इंटरनेशनल स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाओं द्वारा नवनियुक्त स्कूल प्रिंसिपल शिखा शाह का भी स्वागत किया गया व शिक्षक […]

You May Like

Breaking News

advertisement