बिहार:दीपावली व छठ पूजा पर बाहर से आ रहे लोगों की हो रही कोविड-19 जांच व टीकाकरण

दीपावली व छठ पूजा पर बाहर से आ रहे लोगों की हो रही कोविड-19 जांच व टीकाकरण

  • जिले के रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड पर प्रतिनियुक्त किए गए हैं दण्डाधिकारी, पुलिस अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी
  • जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा किया गया रेलवे स्टेशन स्थित कोविड-19 जांच व टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण
  • स्टेशन मास्टर व स्वास्थ्य अधिकारियों को दिए गए आवश्यक निर्देश
  • रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर बनाए गए हैं कोविड-19 टीकाकरण केंद्र

पूर्णिया संवाददाता

दीपावली व छठ महापर्व का समय नजदीक आ रहा है। ऐसे में राज्य से बाहर रहने वाले बहुत से लोग अपने परिवार के साथ त्यौहार मनाने के लिए वापस घर लौट रहे हैं। बाहर से आ रहे लोगों से जिले में कोविड-19 संक्रमण की संख्या में इजाफा न हो इसके लिए जिला प्रशासन पूरी तरह तैयार है। जिला प्रशासन द्वारा जिले के बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन पर बाहर से आ रहे लोगों की कोविड-19 जांच व टीकाकरण के लिए विशेष व्यवस्था की गयी है। अब कोई भी बाहरी व्यक्ति बस स्टैंड तथा रेलवे स्टेशन पर बगैर जांच कराए तथा टीका लगाए अपने घर नहीं पहुँच सकेंगे। बाहर से आ रहे लोगों की कोविड-19 जांच व टीकाकरण की तैयारियों का निरीक्षण के लिए जिलाधिकारी राहुल कुमार तथा पुलिस अधीक्षक दया शंकर द्वारा पूर्णिया रेलवे स्टेशन का निरीक्षण किया गया। रेलवे स्टेशन का निरीक्षण करते हुए जिलाधिकारी राहुल कुमार ने वहां उपस्थित अधिकारियों को बाहर से आ रहे सभी लोगों की कोविड-19 जांच करने व अबतक टीकाकरण से वंचित लोगों को टीका लगाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी राहुल कुमार के साथ पुलिस अधीक्षक दया शंकर, डीडीसी मनोज कुमार, सिविल सर्जन डॉ एस के वर्मा, डीपीएम स्वास्थ्य ब्रजेश कुमार सिंह, एमओआईसी पूर्णिया पूर्व शरद कुमार, बीएचएम विभव कुमार, रेलवे स्टेशन मास्टर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

बिना जांच नहीं कर सकते शहर में प्रवेश :
रेलवे स्टेशन निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी राहुल कुमार ने कहा कि कोविड-19 संक्रमण अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। इसे रोकने के लिए सरकार द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को मुफ्त टीका भी लगाया जा रहा है। दीपावली व छठ पूजा के अवसर पर जिले के बहुत से लोग बाहर से अपने घर वापस लौट रहे हैं। सभी लोग कोविड संक्रमण से सुरक्षित हैं ,इसकी जांच आवश्यक है। अगर कोई व्यक्ति बाहर से संक्रमित होकर आ गया तो वह अपने घर के लोगों के साथ आसपास के लोगों को भी खतरे में डाल सकता है। इसे देखते हुए जिले के रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर बाहर से आ रहे लोगों की कोविड जांच की जा रही है। जांच में कोविड निगेटिव होने पर ही व्यक्ति को जिले में प्रवेश की अनुमति होगी। पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति की आरटीपीसीआर जांच करवाई जाएगी और उन्हें आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा। इसके साथ ही बाहर से आ रहे व्यक्ति ने अबतक कोविड-19 सुरक्षा का टीका नहीं लगाया है तो उसे जिले में प्रवेश करने से पहले कोविड-19 का टीका लगाया जाएगा। इसके लिए रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर टीकाकरण केंद्र भी बनाया गया है।

रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैंड पर प्रतिनियुक्त किए गए हैं दण्डाधिकारी, पुलिस अधिकारी व स्वास्थ्य कर्मी :
रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर लोगों की कोविड-19 जांच व टीकाकरण के पर्यवेक्षण के लिए 01 से 10 नवंबर तक रोस्टरवार दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी प्रतिनियुक्त किए गए हैं। सभी अधिकारियों को निर्धारित तिथि तक तय समयानुसार अपने प्रतिनियुक्त स्थल पर उपस्थित रहकर बाहर से आ रहे लोगों की कोविड-19 जांच व टीकाकरण का पर्यवेक्षण किये जाने का निर्देश दिया गया है।

रेलवे स्टेशन व बस स्टैंड पर बनाए गए हैं कोविड-19 टीकाकरण केंद्र :
जिले में रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड पर बाहर से आ रहे ऐसे लोग जिसके द्वारा अबतक कोविड-19 टीका नहीं लगाया गया है उसके लिए टीकाकरण केंद्र खोला गया है। रेलवे स्टेशन तथा बस स्टैंड से बाहर आ रहे सभी लोगों को निकलने से पूर्व अपने टीकाकरण की जानकारी देनी होगी। अगर किसी व्यक्ति द्वारा अबतक टीका नहीं लगाया गया है तो उसे वहीं पर उपस्थित स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा टीका लगाया जाएगा। इससे वे लोग कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रहने के साथ ही अपने परिवार के अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कसबा थाना परिसर में काली पूजा, छठ एवं दीपावली पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक

Tue Nov 2 , 2021
कसबा थाना परिसर में काली पूजा, छठ एवं दीपावली पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक संवाददाता विक्रम कुमार जिसकी अध्यक्षता पुलिस निरीक्षक राज किशोर शर्मा ने किया। इस मौके पर कसबा के अंचलाधिकारी मोहम्मद फहीमुद्दीन एवं थाना अध्यक्ष अमित कुमार मुख्य रूप से मौजूद थे।बैठक को संबोधित करते हुए […]

You May Like

advertisement