आज़मगढ़: घर-घर जाकर लगाया जा रहा कोविड टीका अभियान

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

घर-घर जाकर लगाया जा रहा कोविड टीका अभियान

• 6 जून से शुरू हुआ हर घर दस्तक अभियान 24 जून तक चलेगा।
• स्वास्थ्य विभाग की अपील, स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं का सम्मान करें।

आजमगढ़।जिले में कोविड टीकाकरण के लिए 6 जून से शुरू हुआ हर घर दस्तक अभियान 24 जून तक चलेगा। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया कि अभियान को लेकर सोमवार को विकास भवन में मुख्य विकास अधिकारी आनंद कुमार शुक्ला की अध्यक्षता में एक बैठक आहूत की गई थी। जिसमें मुख्य विकास अधिकारी ने राज्य स्तरीय वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक का संज्ञान लेते हुये निर्देशित किया गया कि जनपद में जिन लाभार्थियों ने दूसरी डोज़ का टीका नहीं लगवाया है।उन्हें घर-घर खोजकर चिन्हित कर शत-प्रतिशत दूसरी डोज़ का टीका लगाया जाये।शासन से प्राप्त निर्देशानुसार मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने ग्रामीण व शहरी क्षेत्र के सभी प्राथमिक व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी को निर्देशित किया कि दूसरी डोज़ का टीकाकरण शत- प्रतिशत करने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य किया जाये।प्रतिदिन का लक्ष्य निर्धारित कर स्वास्थ्यकर्मियों द्वारा उस लक्ष्य को प्रतिदिन के अनुसार अपडेशन का कार्य पूरा किया जाए।शाम को प्रभारी चिकित्सा अधिकारी समस्त टीम के साथ मॉनिटरिंग भी करें।
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी (डीआईओ) व एसीएमओ डॉ संजय कुमार ने बताया कि अभियान के लिए दूसरी डोज के कम कवरेज वाले लक्षित भौगौलिक क्षेत्र के अनुसार कार्ययोजना बनाई गई है। नियमित टीकाकरण के दिन बुधवार और शनिवार को नियमित टीकाकरण वाले गांवों में नियमित टीकाकरण के साथ ही कोविड टीकाकरण भी किया जायेगा।दूसरी डोज के कम कवरेज वाले गांवों में घर के नजदीक कोविड वैक्सीनेशन सेंटर (सीवीसी) स्थापित कर दूसरी डोज के शेष पात्र लाभार्थियों का टीकाकरण किया जायेगा।द्वितीय डोज के बचे हुये लाभार्थियों की सूची कोविन पोर्टल पर उपलब्ध है। इसके आधार पर आशा एवं अन्य फंटलाइन वर्कर लाभार्थियों के घर-घर दस्तक देकर मोबलाइज करेंगी और टीका लगवायेंगी।स्कूल खुलने पर लगेंगे कैंप। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ संजय कुमार ने बताया कि वैक्सीनेशन टीम जरूरत पड़ने पर कार्यदिवस सुबह नौ से शाम चार बजे के पहले या बाद में भी टीकाकरण करेगी।घर के नजदीक वैक्सीनेशन सेंटर आदि व्यवस्थाओं की योजना बनाकर छूटे एवं बचे हुये लाभार्थियों का शत-प्रतिशत टीकाकरण पूर्ण करेगी। उन्होने बताया कि गर्मी की छुट्टी के बाद 20 जून से सभी स्कूल खुल रहे हैं। उस समय वैक्सीनेशन टीम स्कूलों में कैम्प लगाकर शेष छूटे हुए 12 से 14 वर्ष तथा 15 से 17 वर्ष आयुवर्ग के किशोर-किशोरियों का कोविड टीकाकरण करायेगी।बैठक में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, बीएसए, डीपीओ (आईसीडीएस), डीपी आरओ, शहरी एवं ग्रामीण सामुदायिक एवं प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों के समस्त प्रभारी चिकित्सा अधिकारी, यूनिसेफ़ के डीएमसी प्रवेश मिश्रा, डबल्यूएचओ सहित बीपीएम, बीसीपीएम उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: इम्युनिटी रखें मजबूत शरीर रहेगा तंदुरुस्त - डॉ राजनाथ

Wed Jun 8 , 2022
रिर्पोट पदमाकर पाठक इम्युनिटी रखें मजबूत शरीर रहेगा तंदुरुस्त – डॉ राजनाथ • चाय से बनाएं दूरी, जंक फूड को न दें तवज्जो।• टीवी देखते हुए खाना खाने से बचें। आजमगढ़।इस मौसम में खुद के साथ घर-परिवार के हर सदस्य को सुरक्षित बनाने का सबसे बड़ा मंत्र है कि शरीर […]

You May Like

Breaking News

advertisement