उत्तराखंड:-विशेष विमान से कोरोना टीकाकरण के लिए कोविडशील्ड वैक्सीन पहुँची उत्तराखंड

उत्तराखंड:-विशेष विमान से कोरोना टीकाकरण के लिए कोविडशील्ड वैक्सीन पहुँची उत्तराखंड

प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। पहले चरण में कोरोना टीकाकरण के लिए उत्तराखंड को सिरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन की 1.13 लाख डोज मिल गई है। केंद्र सरकार की ओर से सिरम इंस्टीट्यूट से प्रदेश को वैक्सीन की डोज देने के निर्देश जारी किए गए।
बुधवार को पुणे से विशेष विमान से वैक्सीन प्रदेश में पहुंच गई है। विशेष विमान वैक्सीन को जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर लाया गया। जहां से जिलों के लिए वैक्सीनेशन वैन से वैक्सीन पहुंचाई जा रही है। एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने विशेष विमान से वैक्सीन देहरादून पहुंचने की पुष्टि की है।

एक हेल्थ वर्कर को वैक्सीन की दो डोज लगनी है। इसके हिसाब से 50 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। शेष हेल्थ वर्करों के लिए केंद्र से वैक्सीन मांगी जाएगी। राज्य में पहले चरण में कोविड वैक्सीन लगाने के लिए 87588 हेल्थ वर्करों का डाटा तैयार कर कोविन पोर्टल पर अपलोड किया गया है। केंद्र से प्रदेश को 1.13 लाख वैक्सीन दी जा रही है। 
केंद्र के दिशानिर्देश के अनुसार एक हेल्थ वर्करों को वैक्सीन की डोज दी जानी है। पहली डोज लगने के 28 दिनों के भीतर दूसरी डोज लगेगी। वैक्सीन के हिसाब से पहले चरण में प्रदेश में 50 हजार हेल्थ वर्करों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीन की 10 प्रतिशत डोज रिजर्व में रखी जाएगी।

सबसे पहले वॉक इन कूलर में आएगी वैक्सीन
राज्य नोडल अधिकारी व एनएचएम मिशन निदेशक ने बताया कि पहले चरण में प्रदेश के 1.13 लाख वैक्सीन मिल रही है। टीकाकरण के लिए प्रदेश में सभी तैयारियां पूरी की जाएगी।

कोविड वैक्सीन सबसे पहले दून और हल्द्वानी में राज्य स्तर पर बनाए गए वॉक इन कूलर में आएगी। यहां से वैक्सीनेशन वैन से जिलों को वैक्सीन की डोज भेजी जाएगी। वॉक इन कूलर में वैक्सीन को 2 से 8 डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखा जाएगा। प्रदेश में 317 कोल्ड चेन प्वाइंट चिन्हित किए गए हैं। 
आशा और एएनएम को भी लगेगा टीका
एनएचएम निदेशक डॉ. सरोज नैथानी ने बताया कि पहले चरण में सभी जिला चिकित्सालय, मेडिकल कालेज, एम्स, सेना चिकित्सालय, उप चिकित्सालय, प्रमुख सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर तैनात हेल्थ वर्करों को वैक्सीन दी जाएगी। इसमें आशा और एएनएम भी शामिल हैं। 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:-प्रदेश की राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी लोहड़ी की शुभकामनाएं और बधाई,

Wed Jan 13 , 2021
उत्तराखंड:-प्रदेश की राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने दी लोहड़ी की शुभकामनाएं और बधाई,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक देहरादून। उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने राज्य के सभी नागरिकों को लोहड़ी पर्व की बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं। अपने संदेश में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि […]

You May Like

advertisement