केयू अपने सम्बन्धित कॉलेजों में सभी प्रावधानों के साथ एनईपी-2020 लागू करने वाला देश का प्रथम विश्वविद्यालय : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

केयू अपने सम्बन्धित कॉलेजों में सभी प्रावधानों के साथ एनईपी-2020 लागू करने वाला देश का प्रथम विश्वविद्यालय : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

केयू कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की अध्यक्षता में एकेडमिक कांउसिल की 125 वीं बैठक सम्पन्न।

कुरुक्षेत्र, 19 जुलाई : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की अध्यक्षता में बुधवार को केयू सीनेट हॉल में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की एकेडमिक कांउसिल की 125 वीं बैठक आफलाईन व आनलाईन मोड में आयोजित की गई जिसमें 44 महत्वपूर्ण शैक्षणिक मुद्दों पर चर्चा की गई। कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने केयू की शिक्षा, शोध, खेल एवं सांस्कृतिक क्षेत्रों में विशिष्ट उपलब्धियों के बारे में पीपीटी के माध्यम से सभी सदस्यों को विस्तार से अवगत कराया।
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय शैक्षणिक परिषद ने एनईपी 2020 के तहत चार योजनाओं के आर्डिनेंस को मंजूरी प्रदान की जो सत्र 2023-24 से सभी सम्बन्धित महाविद्यालयों में सभी प्रावधानों के साथ लागू कर दी गई है। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के 49 विभागों और संस्थानों द्वारा प्रस्तावित विभिन्न स्नातक प्रोगाम्स की योजनाओं और पाठ्यक्रम को भी शैक्षणिक परिषद द्वारा अनुमोदित किया गया।
कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 14 अगस्त 2022 को केयू में एनईपी 2020 का उद्घाटन और शुभारंभ किया था जिसके बाद उन्होंने और एनईपी कार्यान्वयन की कोर टीम ने एनईपी की योजना और अध्यादेशों को तैयार करने के लिए लगभग एक साल तक काम किया। विश्वविद्यालय के सभी 49 विभागों के अध्यक्षों और संस्थानों के निदेशकों ने भी इस कठिन चुनौती को स्वीकार किया और पाठ्यक्रम तैयार किया। उन्होंने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने सम्बन्धित कॉलेजों में एनईपी-2020 को सभी प्रावधानों के साथ लागू करने वाला देश का प्रथम विश्वविद्यालय बन गया है। उन्होंने इसके लिए केयू डीन एकेडमिक अफेयर्स व एनईपी संयोजक प्रो. अनिल वशिष्ठ व एनईपी कोर कमेटी के सदस्यों सहित सभी विभागाध्यक्षों, निदेशकों, प्राचार्यो व शैक्षणिक शाखा के अधिकारियों व कर्मचारियों सहित पूरी टीम को बधाई दी।
कुलपति प्रो. सोमनाथ ने कहा कि हमारे छात्रों को सशक्त बनाने और भारत को सबसे शक्तिशाली अर्थव्यवस्था और आत्मनिर्भर राष्ट्र बनाने के लिए उच्च शिक्षा के पूरे पारिस्थितिकी तंत्र को नया रूप दिया गया है। एनईपी की पूरी योजना और संरचना भारत सरकार के एनईपी 2020 दस्तावेज़ और दिसंबर 2022 में प्राप्त यूजीसी के दस्तावेजों पर आधारित है। एनईपी गेम चेंजर होने जा रही है क्योंकि इसमें मल्टीपल एंट्री के तहत् छात्रों को कई विषयों का अध्ययन करने में मदद करेगी।
इस बैठक में कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने शैक्षणिक परिषद में शामिल हुए नए सदस्यों का स्वागत किया। उनहोंने सभी 44 शैक्षणिक मुद्दों को क्रमवार विस्तार से रखा जिसका सभी सदस्यों ने सर्वसम्मति से अनुमोदन किया।
एनईपी कोर कमेटी के कन्वीनर व डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग हरियाणा सरकार और कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा के कुशल मार्गदर्शन में पूरी कोर कमेटी व सभी विभागाध्यक्षों ने एनईपी योजनाओं, अध्यादेशों और पाठ्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए पिछले तीन महीनों से दिन-रात काम किया है। एनईपी को पूर्णतया लागू करके विश्वविद्यालय ने अपनी प्रतिबद्धता सिद्ध की है। महाविद्यालयों को एनईपी लागू करने के लिए विश्वविद्यालय की तरफ से हर संभव मार्गदर्शन व सहयोग दिया जाएगा।
शैक्षणिक परिषद की बैठक में कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय और विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय व राष्ट्रीय संस्थानों के साथ हुए समझौतों का अनुमोदन किया गया तथा विभिन्न शैक्षणिक मुद्दों को पारित किया गया।
इस मौके पर कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, डीन एकेडमिक अफेयर्स प्रो. अनिल वशिष्ठ, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. शुचिस्मिता, प्रो. बीएल स्वामी, प्रो. उमेश शर्मा, प्रो. एसपी सिंह, प्रो. कुलदीप ढींडसा, प्रो. एनएन डोगरा, डॉ. सुखविन्द्र सिंह, प्रो. एमएम गुप्ता, डॉ. संगीता गुप्ता, डॉ. संजय गोयल, डॉ. किरण आंगरा, विजय सभ्रवाल सहित एकेडमिक कांउसिल के सदस्य मौजूद रहे।
बैठक में एनईपी 2020 के तहत चार योजनाओं के आर्डिनेंस को मिली मंजूरी।
शैक्षणिक परिषद की बैठक में एनईपी 2020 के तहत चार योजनाओं के आर्डिनेंस को मंजूरी प्रदान की गई। मल्टीडिसीपलनरी स्कीम-ए, लेटरल एंट्री इन सिंगल मेजर स्कीम-बी, सिंगल मेजर स्कीम-सी तथा इंटर डिसीपलनरी स्कीम-डी के आर्डिनेंस को मंजूरी प्रदान की गई। इन सभी योजनाओं के तहत् सभी छात्रों को अपनी इच्छानुसार विषय चुनने की आजादी मिलेगी व छात्रों में कौशल विकसित करने के अवसर प्राप्त होंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

शहीद मंगल पांडे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक थे : डॉ. श्रीप्रकाश मिश्र

Wed Jul 19 , 2023
शहीद मंगल पांडे भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के महानायक थे : डॉ. श्रीप्रकाश मिश्र। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 मातृभूमि सेवा मिशन के तत्वावधान में मातृभूमि शिक्षा मंदिर द्वारा श्रद्धांजलि अर्पित की गई। कुरुक्षेत्र 19 जुलाई : शहीद मंगल पांडे, भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के पहले ऐसे क्रांतिकारी […]

You May Like

advertisement