कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने कर्मचारियों की स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को लेकर दृढसंकल्पित : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने कर्मचारियों की स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को लेकर दृढसंकल्पित : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने किया हेल्थ सेंटर में आधुनिक तकनीक से लैस एक्सरे मशीन का उद्घाटन।

कुरुक्षेत्र, 09 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने कर्मचारियों की स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को लेकर दृढसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान की बेहतरी के लिए वहां कार्यरत कर्मचारियों को शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वस्थ रहना बहुत आवश्यक है। वे गुरुवार को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के स्वास्थ्य केन्द्र में आधुनिक तकनीक से लैस एक्सरे मशीन के उद्घाटन अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे।
इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने सभी को बधाई देते हुए कहा कि कर्मचारियों का स्वास्थ्य एवं सुरक्षा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि किसी भी शैक्षणिक संस्थान की बेहतरी के लिए वहां के मानव संसाधन का स्वस्थ रहना जरूरी होता है तथा कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय अपने स्वास्थ्य केन्द्र के माध्यम से समय-समय पर अपने कर्मचारियों के लिए स्वास्थ्य संबंधी विभिन्न प्रकार के निःशुल्क चैकअप कैम्प व जागरूकता अभियान का आयोजन करता रहता है।
इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने भी सभी को बधाई देते हुए कहा आधुनिक तकनीक से लैस एक्सरे मशीन के माध्यम से कर्मचारियों को बेहतर सुविधा मिलेगी तथा कर्मचारियों को एक्सरे के लिए बाहर नहीं जाना पडे़गा। इस अवसर पर कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा व कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा ने पर्यावरण स्वच्छता के अंतर्गत स्वास्थ्य केन्द्र परिसर में पौधारोपण भी किया।
कुवि के स्वास्थ्य केन्द्र के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर, डॉ आशीष अनेजा ने इस सेवा को शुरू करने के लिए कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा व कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा का आभार व्यक्त किया। डॉ. अनेजा ने बताया कि इससे पहले कर्मचारियों को एक्सरे के लिए बाहर जाना पड़ता था और इसी को ध्यान में रखते हुए यहां पर यह मशीन लगवाई गई ताकि सभी को सुविधा मिल सके। उन्होंने बताया कि इस डिजीटल व आधुनिक तकनीक की एक्सरे मशीन में एक्सरे के लिए बहुत ही कम समय लगता है तथा इसकी रिपोर्ट ईमेल के माध्यम से भी भेजी जा सकती है।
स्वास्थ्य केन्द्र के द्वारा शहर व आसपास के गांव में समय-समय पर निःशुल्क अनेकों मेडिकल कैम्प का आयोजन, कई संस्थाओं को फ्री मेडिकल सेवाएं, रेड क्रॉस सोसायटी और पैनोरमा साइंस सेंटर में बीमारियों पर व्याख्यान, कैंसर दिवस, विश्व गठिया दिवस, वर्ल्ड हार्ट डे व बदलते हुए मौसम को देखते हुए लोगों को जागरूक करने का अभियान चलाया जाता है।
इस अवसर पर कुवि कुलसचिव प्रो. संजीव शर्मा, एक्सईएन पंकज शर्मा, नरेन्द्र, विरेन्द्र, अवतार सिंह, वरूण शर्मा, रूपेश खन्ना, सुभाष वर्मा, जयशंकर, अशोक व गुरुदेव सिंह सहित स्वास्थ्य केन्द्र के सभी कर्मचारी मौजूद रहे।
वर्ल्ड किडनी डे पर किया जागरूक।
कुवि के स्वास्थ्य केंद्र के एडमिनिस्ट्रेटर, गैपियो सदस्य, आरएसएसडीआई मेंबर एवं मेडिकल ऑफिसर, डॉ आशीष अनेजा ने गुरुवार को वर्ल्ड किडनी डे पर जागरूक करते हुए कहा कि एक्यूट किडनी इंजरी के कारण दुनिया भर में हर वर्ष लगभग 1.7 मिलियन मौतें हो जाती है। उन्होंने बताया कि हमारे स्वास्थ्य के लिए किडनी के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और किडनी की बीमारी और इससे जुड़ी स्वास्थ्य जटिलताओं के प्रभाव को कम करने के लिए वैश्विक अभियान है। उन्होंने बताया कि क्रोनिक किडनी रोग की महामारी के कारण मधुमेह एवं उच्च रक्तचाप के लक्षण अधिक पाए जाते हैं। माना जा सकता है। उन्होंने बताया कि मानव शरीर में किडनी महत्वपूर्ण अंग है इसलिए इसे ठीक रखने के लिए स्वस्थ संतुलित आहार लें तथा समय-समय पर मधुमेह के स्तर एवं रक्तचाप के स्तर की जाँच कराएं। इसके साथ ही व्यसनों के सेवन से परहेज करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

परिवारों से दूर प्रेरणा वृद्धाश्रम में भी बुजुर्गों ने उत्साह के साथ मनाया होली का त्यौहार

Thu Mar 9 , 2023
परिवारों से दूर प्रेरणा वृद्धाश्रम में भी बुजुर्गों ने उत्साह के साथ मनाया होली का त्यौहार। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 प्रेरणा वृद्धाश्रम में धूमधाम से मनाया गया रंगों का त्यौहार होली।  प्रेरणा की अध्यक्षा एवं सदस्यों ने बुजुर्गों को परोसे पकवान।  होली महोत्सव पर बुजुर्गों ने […]

You May Like

Breaking News

advertisement